Latest News

2011 में प्रतिष्ठित "स्त्री शक्ति पुरस्कार" पुरस्कार की प्राप्तकर्ता

RAKHEE GUPTA BHANDARI, IAS Principal Secretary Government of Punjab Email: rarabhandari@gmail.com, Mob. 9717641505

Chandigarh:श्रीमती राखी गुप्ता भंडारी पंजाब कैडर के 1997 बैच की आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने केंद्र और राज्य सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उन्होंने गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है। इसके अलावा उनके पास जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास गंगा, कायाकल्प, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय और निदेशक निफ्ट जैसे मंत्रालयों में काम करने का अतिरिक्त अनुभव है। उन्होंने पंजाब में फरीदकोट जिले के उपायुक्त, प्रधान रेजिडेंट कमिश्नर, पंजाब भवन, नई दिल्ली, माननीय राज्यपाल, पंजाब, चंडीगढ़ के प्रधान सचिव और पंजाब सरकार के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के विभाग के प्रधान सचिव के रूप में भी काम किया है। पंजाब राज्य में उनके द्वारा संभाले गए अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। उन्होंने दिल्ली में 57वें राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज पाठ्यक्रम में भी भाग लिया है।

उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज, नई दिल्ली से मनोविज्ञान (ऑनर्स) में स्नातक, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातकोत्तर और नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी), नई दिल्ली, विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एम.फिल की उपाधि प्राप्त की है। मद्रास के.

यूनिवर्सिटी पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप जैसे कई पुरस्कार, पदक और छात्रवृत्तियां जीतने और लेडी श्री राम कॉलेज, नई दिल्ली में मनोविज्ञान में सर्वश्रेष्ठ छात्रा के रूप में चुने जाने के अलावा, वह 2011 में प्रतिष्ठित "स्त्री शक्ति पुरस्कार" पुरस्कार की प्राप्तकर्ता हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत के महामहिम राष्ट्रपति द्वारा महिलाओं के समग्र विकास के लिए प्रशासनिक कौशल, नेतृत्व गुणवत्ता और सराहनीय कार्य के लिए रानी रुद्रम्मा देवी पुरस्कार की श्रेणी। वह सार्वजनिक प्रशासन के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान को मान्यता देते हुए लेडी श्री राम कॉलेज से "प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार" की प्राप्तकर्ता भी हैं और डीएवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स, चेन्नई द्वारा उन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इलस्ट्रियस डीएवीयन अवार्ड (आईडीए) 2020 से सम्मानित किया गया है। नेतृत्व में योगदान, असाधारण उपलब्धियाँ और समाज में योगदान।

उनके नाम कई सम्मान हैं, जिनमें 2001 में जनगणना संचालन के लिए भारत के राष्ट्रपति का रजत पदक भी शामिल है, और उन्हें सरकार द्वारा प्रतिनियुक्त भी किया गया था। राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में पहले संसदीय चुनावों की देखरेख के लिए भारत भूटान गया।

वह एक बहुआयामी व्यक्तित्व हैं, जो मेरी बौद्धिक और व्यावसायिक गतिविधियों के अलावा संगीत में भी गहरी रुचि रखती हैं। "टाइम्स स्पिरिचुअल म्यूजिक" ने अक्टूबर, 2020 में मेरा कृष्ण भजन "मैं तो रतुंगी राधा नाम" शीर्षक से जारी किया है। वीडियो को लगभग 4,50,000 बार देखा गया है और इसे बी. प्राक, गुरदास मान, जानी जैसे प्रमुख गायकों और संगीतकारों द्वारा सराहा गया है। , सिधू मूसे वाला, स्वर्गीय श्री। नरेंद्र चंचल, शिबानी कश्यप और गिरिजा शंकरंद जैसे कलाकार

सुनील ग्रोवर ने भी भजन की सराहना की.

इसके बाद, दूसरा कृष्ण भजन "टी-सीरीज़" द्वारा अगस्त, 2021 में "ऐसो मन होये" शीर्षक से जारी किया गया। वीडियो को लगभग 3,31,000 बार देखा गया और बी प्राक जैसे प्रमुख गायकों और संगीतकारों की बिरादरी द्वारा इसकी प्रशंसा की गई है। एमी विर्क, गुरदास मान और सोनम बाजवा (पंजाबी फिल्म अभिनेत्री), कपिल शर्मा (टेलीविजन मनोरंजनकर्ता), राज बब्बर, (अभिनेता और सांसद राज्यसभा) और पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह जैसे कलाकार।

उन्होंने 2015 में जिनेवा में 29वीं और 30वीं वार्षिक मानवाधिकार परिषद में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है और जर्मनी में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भी किया है। इसके अलावा वह कतर, पाकिस्तान, चीन, सीरिया और दुबई में सदस्य के रूप में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल में भाग ले चुकी हैं।

उन्हें लेखन में गहरी रुचि है और उन्होंने प्रमुख समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में कई लेख और कविताएँ प्रकाशित की हैं। वह एक प्रेरक वक्ता भी हैं और उन्होंने विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में कई छात्रों को प्रोत्साहित किया है।

वर्तमान में वह पंजाब सरकार में प्रधान सचिव के पद पर तैनात हैं।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates