Latest News

फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन

चंडीगढ़, 19 अप्रैल, 2024ः करुणा के साथ-साथ नैदानिक उत्कृष्टता का एक उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए, फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के डॉक्टरों ने दो ब्रेन डेड दाताओं की किडनी को सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया, जिनकी ब्रेन हेमरेज के कारण मृत्यु हो गई थी। प्राप्तकर्ताओं में किडनी फेल्यिर वाले दो मरीज थे, चंडीगढ़ के एक 66 वर्षीय पुरुष और करनाल की 48 वर्षीय महिला शिक्षक, जिन्हें दोनों दाताओं से एक-एक किडनी मिली थी। आॅर्गेन ट्रांसप्लांट टीम में डॉ. सुनील कुमार, डॉ. साहिल रैली, डॉ. मिलिंद मंडवार, डॉ. अमित नागपाल, डॉ. जसमीत कौर, डॉ. अंजना शर्मा, डॉ. अमित शर्मा और डॉ. अन्ना गुप्ता शामिल थे, जिन्होंने ट्रांसप्लांट सर्जरी की और दोनों मरीजों को सामान्य रूप से हस्पताल से छुट्टी दे दी गई। दोनों मरीजों की किडनी काम कर रही है और अब डायलिसिस बंद हो चुका है।

गहरे दुःख और शोक के बीच, मृतकों के परिवारों ने ट्रांसप्लांटेशन के लिए अपने प्रियजनों की किडनी दान करने की सहमति देकर अत्यधिक उदारता प्रदर्शित की। दानकर्ता चंडीगढ़ के एक 65 वर्षीय पुरुष मरीज और लेह-लद्दाख की एक 59 वर्षीय महिला थीं, जिनके परिवारों ने 10 असाध्य रूप से बीमार रोगियों को जीवन का अंतिम उपहार देने का फैसला किया, जिन्हें चार किडनी ट्रांसप्लांट की आवश्यकता थी, दो लीवर ट्रांसप्लांट और चार कॉर्निया ट्रांसप्लांट। मल्टी ऑर्गन रिट्रीवल सर्जरी की पूरी प्रक्रिया में लगभग 14 घंटे लगे और क्रमशः किडनी, लीवर और कॉर्निया के परिवहन की सुविधा के लिए मोहाली से लुधियाना, मोहाली से जयपुर और मोहाली से दिल्ली के बीच एक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया।

लुधियाना के अयकाई अस्पताल में दो और किडनी का ट्रांसप्लांट की गई, जिसे रोटो (रीजनल) और नोटो (नेशनल) के तत्वावधान में एसओटीटीओ (स्टेट आॅर्गेन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांटेशन आॅर्गेनाइजेशन) की आॅर्गेन एलोकेशन पाॅलसी द्वारा आवंटित किया गया था, जो राज्य में अंग दान प्रक्रियाओं का प्रबंधन करता है।  आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली और महात्मा गांधी हॉस्पिटल, जयपुर में दो लीवर ट्रांसप्लांट किए गए। चार कॉर्निया पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ भेजे गए, जहां उन्हें 4 अलग-अलग मरीजों में सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किए गए। इसकी सुविधा पंजाब के एसओटीटीओ की नोडल अधिकारी डॉ. गगनीन कौर ने दी।
 
अंग दान पर एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के डॉक्टरों की एक टीम ने एम्स मोहाली और एसओटीटीओ, पंजाब के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित की। टीम में किडनी ट्रांसप्लांट के डायरेक्टर प्रोफेसर डॉ. मुकुट मिंज, डॉ वीके खोसला, डायरेक्टर, न्यूरोसर्जरी; प्रोफेसर आशीष पाठक, डायरेक्टर, न्यूरो सर्जरी; डॉ. एचएस गिल, डायरेक्टर,  नेफ्रोलॉजी; डॉ. अरविंद साहनी, डायरेक्टर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी; डॉ. एचएस मान, डायरेक्टर, न्यूरोलॉजी; डॉ. हरसिमरत बीर सिंह सोढ़ी, सीनियर कंसल्टेंट, न्यूरो-स्पाइन सर्जरी; डॉ. संचिता गर्ग और डॉ. अभिषेक विश्वास, कंसल्टेंट, क्रिटिकल केयर; डॉ. विक्रमजीत सिंह, चिकित्सा निदेशक, फोर्टिस मोहाली और डॉ. आकाशदीप अग्रवाल, संयुक्त निदेशक, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान शामिल थे।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates