Latest News

भारतीयों ने देश भर में 102 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान

Chandigarh:"मोदी जी को इस बार और भी बड़ा जनादेश मिलेगा," गृह मंत्री अमित शाह ने इंडिया टुडे के समाचार निदेशक राहुल कंवल से एक विशेष साक्षात्कार में कहा, जबकि भारतीयों ने देश भर में 102 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान किया।

शुक्रवार को लोकसभा चुनाव शुरू होने के दौरान गांधीनगर में आयोजित इस कठिन साक्षात्कार में विपक्ष द्वारा लगाए गए "वॉशिंग मशीन" के आरोप, समान नागरिक संहिता, चुनावी बांड और नक्सलवाद सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए गए। गृह मंत्री ने हाल ही में गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया था।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के एक दशक लंबे कार्यकाल पर विचार करते हुए, शाह ने कहा, “नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार से लड़ने, आत्मविश्वास बढ़ाने और गरीबों को प्रदान करने में एक दशक बिताया है। भारत इस चुनाव में फिर से मोदी जी को चुनने के लिए तैयार है। उनकी लोकप्रियता और उनके समर्थकों का भरोसा बहुत कुछ कहता है।”

सत्ता-विरोधी कारक के बारे में पूछे जाने पर, जो सरकार के तीसरे कार्यकाल की मांग को देखते हुए भूमिका निभा सकता है, शाह ने कहा, “मोदी की गारंटी में ठोस विश्वास है। कहीं भी कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है.''
भाजपा के घोषणापत्र और उसे पूरा करने के वादे पर बोलते हुए, शाह ने सामाजिक सुधार में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के महत्व पर जोर दिया। शाह ने कहा कि दुनिया के सभी लोकतांत्रिक देशों में समान नागरिक संहिता है और अब समय आ गया है कि भारत भी ऐसा करे।
शाह ने केंद्र में लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने पर पूरे देश में यूसीसी लागू करने के भाजपा के वादे को दोहराया, यह तर्क देते हुए कि किसी भी लोकतांत्रिक देश में व्यक्तिगत कानून नहीं हैं। क्या देश को शरिया के आधार पर चलाना चाहिए? पर्सनल लॉ के आधार पर? कोई भी देश इस तरह कभी नहीं चला. दुनिया के किसी भी लोकतांत्रिक देश में कोई पर्सनल लॉ नहीं है। यह भारत में क्यों है?”

गृह मंत्री ने तर्क दिया कि कई मुस्लिम देश शरिया का पालन नहीं करते हैं। “समय बहुत आगे बढ़ गया है। अब भारत को भी आगे बढ़ने की जरूरत है।”
शाह ने विपक्ष के इस दावे को खारिज कर दिया कि भाजपा संविधान से 'धर्मनिरपेक्ष' शब्द हटाना चाहती है। उन्होंने कहा, ''संविधान से 'धर्मनिरपेक्ष' शब्द को हटाने की कोई जरूरत नहीं है। यह देश को धर्मनिरपेक्ष बनाने की भाजपा की दलील है। इसलिए हम यूसीसी ला रहे हैं।' वे देश को शरिया के आधार पर चलाना चाहते हैं. उन्हें धर्मनिरपेक्ष बनने की जरूरत है,'' उन्होंने कहा।

विपक्षी नेताओं ने भाजपा पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है और कहा है कि एनडीए में शामिल होने पर राजनीतिक नेताओं के खिलाफ मामले हटा दिए जाते हैं। विपक्ष द्वारा भाजपा पर लगाए गए 'वॉशिंग मशीन' के आरोपों पर शाह ने कहा, 'सरकार ने किसी के खिलाफ एक भी मामला बंद नहीं किया है। चार्जशीट कोर्ट के सामने है और कोर्ट आगे की कार्रवाई करेगी. कोर्ट हमारे निर्देश पर नहीं चलता है।”

उन्होंने एजेंसियों द्वारा विपक्षी नेताओं के खिलाफ मामलों को अधिक तत्परता से आगे बढ़ाने के आरोपों को खारिज कर दिया। “राहुल गांधी, सोनिया गांधी, चिदंबरम जी के खिलाफ मामले हैं, लेकिन वे आगे नहीं बढ़े हैं। क्या उन्होंने भी हमसे हाथ मिला लिया है? नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल और सोनिया गांधी के खिलाफ मामला दर्ज हुए नौ साल हो गए हैं। मामले अदालत में लंबित हैं, ”अमित शाह ने कहा।

केंद्रीय मंत्री ने चुनाव प्रक्रिया, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल जैसे महत्वपूर्ण राज्यों में भाजपा की स्थिति और लक्ष्य के बारे में विस्तार से बात की, और इस बारे में भी बताया कि भाजपा ने चुनाव के लिए ओडिशा में नवीन पटनायक की पार्टी के साथ गठबंधन क्यों नहीं किया।
शाह ने घोषणा की, "हम पश्चिम बंगाल में 30-35 सीटें जीतेंगे... (हम) पिछले आठ वर्षों से बंगाल पर काम कर रहे हैं।"
आम आदमी पार्टी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आरोपों का जवाब देते हुए कि भाजपा उन्हें नष्ट करना चाहती है, शाह ने कहा, ''लोकतंत्र में कोई किसी को खत्म नहीं कर सकता। केजरीवाल बेनकाब हो गए हैं. हम किसी पार्टी को ख़त्म नहीं करना चाहते. AAP सहानुभूति हासिल करने की कोशिश कर रही है।

चुनावी बांड को सबसे बड़ा घोटाला बताने के विपक्ष के आरोपों पर शाह ने कहा, ''हर पार्टी को एक फंड मिलता है, जिसमें टीएमसी, बीआरएस और कांग्रेस भी शामिल हैं। उन पर भी मुकदमे हैं. केस एक अलग प्रक्रिया है और चुनावी फंड अलग। हमें दोनों को मिलाना नहीं चाहिए।”
अमित शाह ने कहा कि भाजपा ने अपने घोषणापत्र में उल्लेख किया है कि वे 2029 से 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' लाने का प्रयास करेंगे। 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का विचार कोई नया नहीं है। इस देश में, 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का पालन दो दशकों तक किया गया... समस्या तब हुई जब इंदिरा गांधी ने 1971 में मध्यावधि चुनाव का आह्वान किया। इससे देश में चुनाव कार्यक्रम बेमेल हो गए।' उन्होंने कहा कि जनता को यह फैसला करना है कि राज्य विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ होने चाहिए या नहीं।

“भाजपा सरकार ने एक समिति बनाई और एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। राजनीतिक दलों, न्यायाधीशों और कानूनी विशेषज्ञों से परामर्श के बाद तैयार की गई रिपोर्ट में सुझाव दिया गया कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' होना चाहिए। रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि एक बार मतदान समाप्त हो जाने के बाद, अगले पांच साल देश के विकास के लिए समर्पित होने चाहिए, ”शाह ने कहा। उन्होंने उन दावों को खारिज कर दिया कि भाजपा स्थानीय चुनावों का राष्ट्रीयकरण करना चाहती थी।

उन्होंने कहा, “जनता जानती है कि शीर्ष और राज्य स्तर पर किसे वोट देना है। दो मतपेटियां होंगी, अलग-अलग उम्मीदवार होंगे और अलग-अलग चुनाव घोषणापत्र होंगे. भ्रम क्यों होगा?”

उन्होंने कहा कि इस कदम से कई बार चुनाव कराने पर खर्च होने वाला पैसा बचेगा, साथ ही जनता का समय भी बचेगा।
कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र के बारे में सवालों के जवाब में, शाह ने लोगों से किए गए वादों को पूरा करने के लिए भाजपा की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा, “भाजपा का घोषणापत्र महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पूरा करने का वादा करता है। जांचें कि क्या जो वादा किया गया है वह सरकार बनने के बाद दिए गए वादे से मेल खाता है या नहीं।''

केंद्रीय मंत्री ने देश में लाल आतंक और पाकिस्तान में लक्षित हत्याओं के मुद्दों पर भी बात की। शाह ने पुष्टि की कि अगले कुछ वर्षों में भारत से लाल आतंक का संकट पूरी तरह खत्म हो जाएगा। नक्सलवाद से निपटने में हुई प्रगति पर विचार करते हुए, शाह ने महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और कहा कि झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में नक्सली प्रभाव में उल्लेखनीय कमी आई है।

केंद्रीय मंत्री से जब द गार्जियन की उस रिपोर्ट के बारे में पूछा गया जिसमें कहा गया था कि भारत ने पाकिस्तान में लक्षित हत्याएं कीं, तो उन्होंने जवाब दिया, "जिसने भी हत्याएं कीं, समस्या क्या है?"

“एजेंसी अपना काम करेगी, हमें हस्तक्षेप क्यों करना चाहिए?” अमित शाह से पूछा.
जैसे ही साक्षात्कार समाप्त हुआ, शाह ने सरकार और नागरिकों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों पर जोर देते हुए सटीक और पूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates