Latest News

युवा कबड्डी खिलाड़ी को फोर्टिस मोहाली ने दिया नया जीवन, युवा को आया था हार्ट अटैक

मोहाली, 20 सितंबर, 2023ः दिल का दौरा एक आपदा है, खासकर जब कोई युवा व्यक्ति इससे पीड़ित होता है और रोगी के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।
28 वर्षीय युवा कबड्डी खिलाड़ी को हाल ही में सीने में दर्द महसूस हुआ जिसके बाद उन्होंने फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में एमर्जेंसी में इसकी सूचना दी। जिसके बाद डाॅक्टर्स द्वारा उनका थ्रोम्बोसक्शन (कैथेटर के माध्यम से रक्त का थक्का हटाना) किया गया, जिससे उनका हृदय सामान्य रूप से काम करने लगा और प्रक्रिया के बाद कुछ ही दिनों में वह फिर से कबड्डी खेलने लगे। थ्रोम्बोसक्शन, सरल शब्दों में, एक चिकित्सा प्रक्रिया है जहां एक डॉक्टर किसी व्यक्ति की रक्त वाहिकाओं से रक्त के थक्कों को चूसने या हटाने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग करता है। यह रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और अवरुद्ध रक्त वाहिकाओं के कारण होने वाली जटिलताओं को रोकने में मदद करता है।'


मामले की जानकारी देते हुए फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली के सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर आहूजा ने कहा कि मरीज के ईसीजी और इको से एंटीरियर वॉल मायोकार्डियल इनफार्क्शन (दिल का दौरा) का पता चला। कोरोनरी एंजियोग्राफी से धमनी में दो स्थानों पर बड़े थ्रोम्बस (थक्का) के बोझ का पता चला और डाउनस्ट्रीम साइट में रुकावट आई। रुकावट को खोलने के साथ थ्रोम्बोसक्शन किया गया और रक्त पतला करने वाली दवाएं दी गईं। अगले दिन दोबारा एंजियोग्राफी की गई और पता चला कि रक्त वाहिका अच्छी तरह से बह रही है लेकिन रक्त का थक्का बना हुआ है। किसी भी महत्वपूर्ण प्लेग (कोलेस्ट्रॉल जमाव) की अनुपस्थिति, बड़े थ्रोम्बस बोझ और व्यापक लुमेन के साथ कोई प्लेग टूटना प्रकट करने के लिए आईवीयूएस के साथ इंट्रावास्कुलर इमेजिंग की गई थी। आईवीयूएस एक ऐसी प्रक्रिया है जो व्यापक रक्त वाहिका मूल्यांकन करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है। उन्हें खून पतला करने की दवा देकर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।”


उन्होंने आगे कहा, “दो हफ्ते बाद, मरीज की एंजियोग्राफी में बिना किसी रक्त के थक्के के एक स्पष्ट और खुली धमनी दिखाई दी। इस प्रकार, यह एक युवा में दिल का दौरा पड़ने का मामला था, जिसे वर्तमान प्रौद्योगिकियों (आईवीयूएस) के विवेकपूर्ण उपयोग से बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रबंधित किया गया और हृदय की कार्यप्रणाली में सुधार हुआ, जिससे उसे फिर से सामान्य जीवन में वापस आने में मदद मिली।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates