Latest News

फोर्टिस मोहाली ने क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित 62 वर्षीय व्यक्ति पर किया पहला मृत डोनर डुअल किडनी ट्रांसप्लांट किया

चंडीगढ़, 18 सितंबर, 2023ः फोर्टिस मोहाली के रीनल साइंसेज विभाग ने मृत डोनर डुअल किडनी ट्रांसप्लांट के माध्यम से एक मरीज को नया जीवन दिया, जिसमें एक ब्रेन-डेड डोनर की दोनों किडनी को पुनः प्राप्त किया गया और किडनी फेलियर से पीड़ित एक मरीज में ट्रांसप्लांट किया गया। फोर्टिस मोहाली में यह पहला मृत दाता अंगदान का मामला है और पंजाब के किसी निजी अस्पताल से इस तरह का पहला मामला सामने आया है।
मृत दाता का अंगदान एक श्रमसाध्य और तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है और यह केवल उस मरीज पर किया जा सकता है जिसे ब्रेन डेथ घोषित कर दिया गया हो। ब्रेन डेथ एक ऐसी स्थिति है जिसमें रोगी का मस्तिष्क काम करना बंद कर देता है। हालाँकि, मरीज का धड़कता हुआ दिल कृत्रिम जीवन समर्थन प्रणाली पर टिका हुआ है। कानून के प्रावधानों के अनुसार केवल एक प्रमाणित ब्रेन डेथ कमेटी  ही मृत दाता के परिवार से सहमति प्राप्त करने के बाद रोगी को मृत घोषित कर सकती है। ब्रेन डेथ की घोषणा के बाद चिकित्सा स्थिति के अनुसार सर्जरी  के माध्यम से रोगी से विभिन्न अंगों और ऊतकों को पुनः प्राप्त किया जा सकता है।

इस मामले में, एक 73 वर्षीय मरीज व्यक्तिको 2 सितंबर, 2023 को तीव्र रक्तस्रावी स्ट्रोक के साथ फोर्टिस मोहाली में प्रस्तुत किया गया था। सर्वोत्तम संभव उपचार के बावजूद, रोगी ठीक नहीं हुआ और 5 दिनों के बाद ब्रेन डेड हो गया। मरीज की स्थिति के बारे में परिवार को बताया गया जिसके बाद उन्होंने उसके अंग दान करने की इच्छा व्यक्त की। बाद में एक ब्रेन डेथ कमेटी का गठन किया गया जिसमें फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों (डॉ. अमित शंकर, डॉ. अभिषेक विश्वास, डॉ. हरमनदीप सिंह बराड़, डॉ. विक्रमजीत सिंह) और डॉ. अर्शदीप सिंह (एम्स, मोहाली) को शामिल किया गया, जिन्हें राज्य द्वारा नामित किया गया था। डीआरएमई ( मेडिकल एजुकेशन ंएंड रिसर्च डिपार्टकमेंट) पंजाब द्वारा कमेटी  ने 7 सितंबर को मरीज को ब्रेन डेड घोषित कर दिया, जिसके बाद डॉ. सुनील कुमार, डॉ. साहिल रैली और डॉ. इकबाल सिंह की ट्रांसप्लांट  सर्जरी टीम द्वारा अंगों को पुनः प्राप्त किया गया। आरओटीटीओ  (नेशनल आॅर्गेन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट आॅर्गेनाइजेशन) द्वारा आॅर्गेन अलाॅकेशन पाॅलिसीके अनुसार, मृत दाता का विवरण आरओटीटीओ (रोटो) को इसके मुख्यालय पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ को सूचित किया गया था। यह निर्णय लिया गया कि उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और 1.9 मिलीग्राम/डीएल क्रिएटिनिन के इतिहास के साथ बढ़ती उम्र (60 से अधिक) को ध्यान में रखते हुए, रोगी में दोनों किडनी इंप्लांट की जाएं। दोनों कॉर्निया पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ को दान कर दिए गए।

वहीं दूसरी ओर एक 62 वर्षीय पुरुष पिछले पांच वर्षों से क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित था और पिछले नौ महीनों से डायलिसिस (रक्त से अपशिष्ट और पानी को फिल्टर करना) से गुजर रहा था। किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी टीम में डॉ. सुनील कुमार और डॉ. साहिल रैली, डॉ. अमित नागपाल प्रमुख, टीम एनेस्थीसिया शामिल थी, जिन्होंने 17 घंटे लंबी मैराथन सर्जरी की, जो सुबह 4 बजे शुरू हुई और रात 9 बजे समाप्त हुई, जिसमें मरीज में डयूल किडनी ट्रांसप्लांट की गई। सर्जरी के बाद, किडनी ने तुरंत यूरिन प्रोसिजर शुरू कर दिया और सर्जरी के बाद मरीज का डायलिसिस बंद कर दिया जाता है।

डॉ. साहिल रैली ने मृत डोनर ट्रांसप्लांट कार्यक्रम के महत्व पर जोर दिया। देश में किडनी फेलियर रोगियों की बढ़ती प्रवृत्ति के कारण, मौजूदा जीवित दाता ट्रांसप्लांट कार्यक्रम मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं होगा और एकमात्र स्थायी समाधान देश में मजबूत मृतक दाता प्रत्यारोपण कार्यक्रम स्थापित करना है। डॉ. अन्ना गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में केवल पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ के पास उत्तर भारत में एक स्थापित मृत डोनर ट्रांसप्लांट कार्यक्रम है और राजधानी नई दिल्ली से कुछ वास्तविक रिपोर्टें हैं। डॉ. अभिषेक विश्वास (इंटेंसिविस्ट) ने आम जनता में ब्रेन डेड और अंग दान पर जागरूकता फैलाने के महत्व पर जोर दिया। फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. विक्रमजीत सिंह धालीवाल ने इस नेक काम के लिए दिवंगत आत्मा और परिवार के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस ट्रांसप्लांट के सफल संचालन को फोर्टिस मोहाली और आरओटीटीओ के सभी विभागों द्वारा किए गए समन्वित प्रयासों को समर्पित किया। 

आरओटीटीओ के डायरेक्टर डॉ. विपिन कौशल ने मृत डोनर ट्रांसप्लांट कार्यक्रम शुरू करने और फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में दोहरी किडनी ट्रांसप्लांट जैसी तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण सर्जरी करने के लिए फोर्टिस अस्पताल, मोहाली की पूरी टीम की सराहना की।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates