Latest News

इंडिया गेट बासमती राइस ने चंडीगढ़ में जनहित जागरूकता और शिक्षा पहल ’बासमती राइस नो कॉम्प्रोमाइज’ की मेजबानी की

चंडीगढ़, 01 सितंबर 2023ः केआरबीएल लिमिटेड के इंडिया गेट बासमती चावल, दुनिया के नंबर 1 बासमती राइस ब्रांड ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के तत्वावधान में ईट राइट इंडिया पहल के साथ मिलकर राष्ट्र व्यापी शहर में आज  ’बासमती राइस नो कॉम्प्रोमाइज’ जनहित शिक्षा और जागरूकता पहल के चंडीगढ़ चरण की मेजबानी की।
यहां तक कि 1 अगस्त 2023 को नियम लागू होने के बावजूद, इंडिया गेट बासमती राइस ने स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा देने, संतुलित पोषण को प्रोत्साहित करने और हाल ही में व्यापक जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ पूरे भारत में उपभोक्ताओं के बीच खाद्य सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने में इस पहल के माध्यम से अग्रणी भूमिका निभाई है। बासमती चावल के लिए पहचान मानकों पर एफएसएसएआई नियम जारी किए गए। केआरबीएल द्वारा जनहित में एक पहल, ’बासमती राइस नो कॉम्प्रोमाइज’ कॉन्क्लेव चंडीगढ़ में डॉ. अभिनव त्रिखा, आईएएस, खाद्य सुरक्षा आयुक्त, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, पंजाब की उपस्थिति में शुरू हुआ।

केआरबीएल लिमिटेड के बिजनेस हेड, इंडिया मार्केट और बासमती चावल उद्योग विशेषज्ञ आयुष गुप्ता ने कहा, “बासमती चावल के लिए पहचान मानक स्थापित करने में उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण के लिए हम एफएसएसएआई की सराहना करते हैं। ये नियम निस्संदेह भारत और वैश्विक स्तर पर हमारे प्रिय बासमती चावल की प्रामाणिकता और सुरक्षा में उपभोक्ताओं के विश्वास को बढ़ाएंगे। दुनिया के नंबर 1 बासमती चावल ब्रांड के रूप में, इंडिया गेट हमेशा अनुपालन के माध्यम से बासमती अनाज की अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध रहा है, और ये नियम दुनिया भर में उपभोक्ताओं को बेहतरीन बासमती चावल पहुंचाने के हमारे मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाते हैं।

डॉ. अभिनव त्रिखा, आईएएस, खाद्य सुरक्षा आयुक्त, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, पंजाब ने कहा कि वह इस तरह के सम्मेलनों के माध्यम से जागरूकता पैदा करने के लिए की जा रही पहल को देखकर खुश हैं, उन्होंने कहा कि विकास लोगों में मानकों को बनाए न रखने की समस्या लेकर आता है। “यह महत्वपूर्ण है कि ऐसे मुद्दों से निपटने के लिए मानक निर्धारित किए जाएं और सुनिश्चित किया जाए कि उनका परीक्षण किया जाए और उन्हें पूरा किया जाए। जहां तक खाद्य सुरक्षा का सवाल है, हमारे देश में देर हो चुकी है, लेकिन बहुत कुछ किया जा चुका है। अब फोकस बदल गया है और मिलावटखोरी से प्रभावी ढंग से निपटा जा रहा है। अब मानक और घटिया सामग्री में अंतर करने का समय आ गया है।” उन्होंने कहा, भारत उच्च गुणवत्ता वाले बासमती चावल के लिए जाना जाता है और ऐसे सम्मेलनों के माध्यम से कमियों को संबोधित किया जाता है।

गुप्ता ने कहा कि केआरबीएल गुणवत्ता मानकों का पालन सुनिश्चित करने में हमेशा सबसे आगे रहा है। यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि वे शुद्धता, गुणवत्ता मानकों के महत्व को समझें और बासमती चावल को अन्य गैर-बासमती और मिलावटी उत्पादों से अलग करने में सक्षम हों। हमें उम्मीद है कि देश भर में होने वाली ये चर्चाएँ उपभोक्ताओं और व्यापार जगत के लिए एक शुरुआती बिंदु होंगी, ताकि वे सूचित निर्णय लेना शुरू कर सकें जो अंततः एक सुरक्षित और स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने की आधारशिला हैं।

गुप्ता ने निष्कर्ष निकलते हुए कहा कि बासमती में अद्वितीय गुणवत्ता वाली विशेषताएं हैं जो दुनिया के किसी अन्य चावल में नहीं हैं। बासमती भारत का जीआई उत्पाद है। पिछले कुछ वर्षों में, बड़े पैमाने पर व्यावसायीकरण के कारण, व्यापार में बड़ी मात्रा में मिलावटी बासमती उपलब्ध है। इनमें अन्य अनाजों का मिश्रण, कृत्रिम सुगंध और रंग मिलाना शामिल है। मुख्य उद्देश्य अनाज की अखंडता की रक्षा करना और स्वाद और स्वाद की प्रामाणिकता को बनाए रखना है, और यह सुनिश्चित करना है कि उपभोक्ताओं को वही मिले जो वे ख्शुद्ध बासमती, के लिए भुगतान करते हैं। अपने मीडिया जुड़ाव के माध्यम से, हम उपभोक्ताओं को अपने ब्रांड और मूल्यों के साथ गहरे संबंध को बढ़ावा देते हुए, अच्छी तरह से सूचित विकल्प चुनने के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं।

चंडीगढ़ के कॉन्क्लेव में उद्योग जगत के हितधारकों के साथ-साथ विषय विशेषज्ञ भी शामिल हुए, जिनमें श्री एस गुरविंदर सिंह, निदेशक, कृषि विभाग, पंजाब सरकार, श्री आनंद सागर शर्मा, संयुक्त सचिव, कृषि विभाग, पंजाब सरकार, श्री हरजोत पाल सिंह, संयुक्त आयुक्त, खाद्य सुरक्षा, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, पंजाब, डॉ. जय प्रकाश कांत, वरिष्ठ व्याख्याताध्वरिष्ठ प्रशिक्षक, चंडीगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, श्री सुखविंदर सिंह, नामित अधिकारी, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, चंडीगढ़, डॉ. रणबीर सिंह गिल, प्रिंसिपल राइस ब्रीडर, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, डॉ. कमलजीत सिंह सूरी, प्रिंसिपल एंटोमोलॉजिस्ट, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी और शेफ विकास चावला, सीईओ, कोर हॉस्पिटैलिटी सॉल्यूशंस शामिल थे।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates