Latest News

सीआरपीएफ के नवस्थापित सूरज सिलगेर कैम्प में 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित

छत्तीसगढ़  अगस्त 18:आज़ादी की नई सुबह  (CRPF SCHOOL SILGER)केन्द्रीय रिर्जव पुलिस बल के मूल में देष की शांति व सुरक्षा व्यवस्था एवं आम नागरिको का र्स्वागीण विकास बसता है।

 अपने इसी मूल सिद्धान्त की भावना को आगे बढातें हुए तकरीबन दो दषको बाद अतिसवेंदनषील एवं नक्सलवाद का गढ माने जाने वाले ग्राम सिलगेर मे श्री पुश्पेन्द्र कुमार(कमांडेण्ट-229) के मार्गदर्षन एवं दिषानिर्देष में ए/एफ-229 समवाय सीआरपीएफ के नवस्थापित सूरज सिलगेर कैम्प में 15 अगस्त, 2023 को 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

जिसमें सिलगेर, बेदरें, तिमापुर तथा आस-पास के अन्य गॉव के 150-200 ग्रामीणों ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया । इससे पूर्व लगभग दो दषक पहले ग्राम सिलगेर के आश्रम में ध्वजारोहण का कार्यक्रम हुआ था । जिस आश्रम को नक्सलियों ने बाद में विस्फोट कर नश्ट कर दिया था। आज ध्वजारोहण में षामिल ग्रामीणों ने बताया कि ऐसा प्रतित हो रहा है जैसे नक्सलवाद की काली छाया से सही मायने में उन्हें आज आजादी प्राप्त हुई है। उपस्थित ग्रामीणो, महिलाओ एवं बच्चों की खुषी और जोष उनके जीवन में आने वाले विकास की नई सुबह की दास्तॉं बयंा कर रहा था। 

28/01/2023 को कैम्प स्थापना के समय से ही ए/एफ-229  बटालियन का मुख्य उद्देष्य ग्रामीणो को नक्सलवाद के अभिषाप से दूर कर मुख्य धारा में षामिल करना रहा है। आम जनता व बल के बीच में समांजस्य स्थापित करना  और उनके संवैधानिक अधिकारों की रक्षा एवं जीवनयापन को सुलभ बनाने में प्रयासरत है। जिसके लिए सीआरपीएफ जिला प्रषासन  एवं पुलिस की मद्द से तरह-तरह के विकास कार्य, अस्पताल, परिवहन व्यवस्था तथा ग्रामीणों की अन्य आवष्यकताओ की पूर्ति हेतू विभिन्न योजनाओ के द्वारा आम जन का सहयोग करता रहा है। इसी क्रम में षिक्षा के मूलभूत अधिकार को बढावा देने एवं अति पिछडे ग्राम सिलगेर में षिक्षा का अलख जगाने हेतू श्री पुश्पेन्द्र कुमार (कमांडेण्ट-229), श्री कुलदीप सिंह(उप कमांडेण्ट) की पहल एवं अथक प्रयास तथा षिक्षा विभाग बीजापुर की मद्द से एक स्वस्थापित स्कूल का भी उद्घाटन किया गया। जिसमें तकरीबन 50 बच्चों को पठन सामग्री एवं स्कूल ड्रेस का वितरण भी किया गया । इस अवसर पर श्री ए. ए माहिओ(द्वितीय कमान अधिकारी), श्री प्रकाष चन्द्र राय(सहा0कमा0), श्री जाधव राहूल अषोक(सहा0कमा0), व निरीक्षक सोनवीर (एसटीएफ कमांडर) ने उपस्थित सभी बच्चों व अभिभावको को सम्बोधित करते हुए स्वतंत्रता दिवस की षुभ कामनाए दी एवं ग्रामीणों को षिक्षा का महत्व तथा अपने बच्चो के उज्जवल भविश्य के प्रति जागरूक रहने के लिए बताया । ग्राम सिलगेर के भी वरिश्ठ ग्रामीणों एवं मूलवासी मंच के प्रतिनिधि द्वारा भी उपस्थित ग्रामीणों को षिक्षा की आवष्यकता एवं सीआरपीएफ द्वारा चलाए जा रहे विकास की मुहिम में सहयोग करने हेतु धन्यवाद दिया गया । ग्रामीणों को षामिल होने के लिए आभार व्यक्त करते हुए मिठार्इ्र भी वितरण किया गया।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates