Latest News

फोर्टिस मोहाली ने खेल-संबंधी टखने और पैर के लिगामेंट की चोटों के इलाज में क्रांति ला दी है

चंडीगढ़, 10 अप्रैल, 2024: फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के ऑर्थोपेडिक्स डिपार्टमेंट के अंतर्गत फुट एंड एंकल डिपार्टमेंट ने डिफॉर्मिटी करेक्शन सर्जरी के माध्यम से टखने (एंकल) और पैर के लिगामेंट की जटिल चोटों से पीड़ित कई खिलाड़ियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है।डॉ. चंदन नारंग, एसोसिएट कंसल्टेंट, फुट एंड एंकल डिपार्टमेंट, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, ने ऐसे कई एथलीटों का इलाज किया है, जिससे उनमें आशा की किरण जगी है।

ऐसे ही एक मामले में, एक 21 वर्षीय दिल्ली दबंग कबड्डी टीम के खिलाड़ी राहुल कुमार, जिनका टखना और पैर के लिगामेंट की चोटों के कारण गंभीर रूप से बाधित हो गया था और जो खेल छोड़ने की कगार पर था, का इलाज हाल ही में डॉ. नारंग ने किया था।

मरीज़ को तेज़ दर्द हो रहा था और उनकी गतिशीलता बुरी तरह प्रभावित हो गई थी। अन्य सुविधाओं में उपचार प्रक्रियाओं से राहत पाने में विफल रहने के बाद, उन्होंने फोर्टिस अस्पताल मोहाली में डॉ. नारंग से संपर्क किया।

चिकित्सीय जांच से पता चला कि मरीज को क्रॉनिक एंकल इंस्टैबिलिटी (टखने का बार-बार मुड़ना) था, जिसके कारण टखने का बाहरी भाग (पार्श्व भाग) बार-बार मुड़ जाता था। यह स्थिति मुख्य रूप से टखने में बार-बार मोच आने के कारण होती है।

डॉ. नारंग ने लेटरल एंकल लिगामेंट रिकंस्ट्रक्शन के माध्यम से मरीज का इलाज किया, जिसमें टखने के बाहर टखने के लिगामेंट को आंतरिक ब्रेस और पुनर्निर्माण के माध्यम से ठीक किया गया।

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में बेहतर देखभाल के बाद, मरीज की सर्जरी के उपरांत सहजता से रिकवरी हुई और अगले दिन उन्हें हस्पताल से छुट्टी दे दी गई। मरीज़ अब ठीक हो गए हैं उन्होंने अपना अभ्यास फिर से शुरू कर दिया है तथा वे अब खेल-संबंधी गतिविधियों में शामिल होने में सक्षम हो गए हैं।

मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ. नारंग ने कहा, “खिलाड़ी के टखने में दीर्घकालिक अस्थिरता थी और वह बार-बार टखने में मोच से पीड़ित रहते थे, वह खेलने में असमर्थ थे और इससे उनके प्रदर्शन में बाधा आ रही थी। सर्जरी के बाद वह खेल में वापसी करने में सफल रहे। फोर्टिस मोहाली खेल-संबंधी पैर और टखने की चोट के लिए सुधारात्मक सर्जरी में बेहतर हैं।

उन्होंने बताया कि “पैर और टखने में विकृतियाँ जन्मजात हो सकती हैं या न्यूरोमस्कुलर दोष के कारण समय के साथ विकसित हो सकती हैं। स्ट्रोक, तंत्रिका या कण्डरा की चोटों से पीड़ित मरीजों में ऐसी समस्याएं विकसित हो सकती हैं। खेल-संबंधी टखने और पैर की चोटों से जूझ रहे व्यक्तियों की एथलेटिक कौशल को बहाल करने के लिए समय पर हस्तक्षेप और व्यक्तिगत देखभाल सर्वोपरि है, ”उन्होंने कहा।

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली खेल के दौरान पैर संबंधी चोटों, पैर के फ्रैक्चर, मांसपेशियों के फटने, एड़ी में दर्द, सपाट पैर, टखने में मोच, टखने का गठिया, गोखरू, पैर में झुनझुनी या सुन्नता, असहाय पीड़ा, पैर, टखने के अंदरूनी हिस्से से लेकर तलवे तक जलन, टखने का फ्रैक्चर, पैर में अस्पष्टीकृत दर्दनाक सूजन, मधुमेह के कारण पैर का पुनर्निर्माण, पैर का गिरना (पैर उठाने में असमर्थता), टखने का विषुव, टखने के लिगामेंट का टूटना, बचपन के पैर की विकृति, क्लब पैर, और पैर से संबंधित कई अन्य चोटों जैसे दर्द के लिए कई प्रक्रियाएं प्रदान करता है।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates