Latest News

लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी ऊंची उड़ान भरने के लिए पूरी तरह तैयार है

 चंडीगढ़ 30 जून 2023 - लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी पंजाब भारत में अपनी तरह की पहली इंडस्ट्री इनक्यूबेटेड स्किल यूनिवर्सिटी है, जिसे आईबीएम ने एंकर पार्टनर, टाटा टेक्नोलॉजीज और एनसिस ने इंडस्ट्री पार्टनर के रूप में इनक्यूबेट किया है। विश्वविद्यालय की स्थापना सरकार द्वारा की गई थी। पंजाब के राज्य अधिनियम संख्या 22 2021 के तहत और यूजीसी, नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त है।
पाठ्यक्रम की संरचना के लिए वैश्विक टेक दिग्गजों के साथ साझेदारी, अग्रणी उद्योग विशेषज्ञों, चिकित्सकों और शिक्षाविदों द्वारा मार्गदर्शन, कौशल आधारित पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण के माध्यम से छात्रों को उद्योग के लिए तैयार करना, विश्वविद्यालय का लक्ष्य भारत को दुनिया भर में कौशल आधारित कार्यबल में अग्रणी बनाना है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी पंजाब ने एक उद्योग भागीदार के रूप में Ansys के सहयोग से डिजाइन और विनिर्माण में बी.टेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग विशेषज्ञता में अत्याधुनिक नौकरी उन्मुख कौशल कार्यक्रम शुरू किया है। इस 4 वर्षीय बी.टेक पाठ्यक्रम की विशिष्टता इसकी कार्यक्रम संरचना (2.5 वर्ष + 0.5 वर्ष + 1 वर्ष) है जिसमें छात्र 2.5 वर्षों में कोर और उच्च अंत प्रौद्योगिकियों का अध्ययन करेंगे, इसके बाद अगले सेमेस्टर में उद्योग से लाइव प्रोजेक्ट और एक वर्ष में उद्योग से लाइव प्रोजेक्ट्स का अध्ययन करेंगे। उद्योग में नौकरी की तैनाती. कार्यक्रम की पात्रता 12वीं नॉन मेडिकल है और छात्रों को प्रतिशत के आधार पर प्रवेश मिलेगा जो विभिन्न ट्रैक पर ले जाएगा, 90% अंक वाले छात्र आर एंड डी चुन सकते हैं और 80% अंक वाले छात्रों को प्रोडक्शन में प्रवेश मिलेगा, 70% अंक वाले छात्रों को प्रोडक्शन में प्रवेश मिलेगा। क्वालिटी में मिलेंगे और छात्रों के 60% अंक सेल्स में मिलेंगे।
  इस पहल पर बोलते हुए, लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. संदीप सिंह कौरा ने कहा कि इस सहयोग के परिणामस्वरूप एक शिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण होगा जो उद्योग 4.0 के लिए पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप होगा, जो भारत को विश्व की कौशल राजधानी के रूप में अग्रणी बना देगा। भारत के युवाओं को वैश्विक स्तर के कौशल को निखारने के लिए एक मंच जो उन्हें घरेलू और विदेशी बाजार में रोजगार योग्य बनाने में सक्षम बनाता है। डॉ कौरा ने आगे कहा कि फोकस प्रैक्टिकल आउटपुट पर है. हमारी शुरुआत उद्योग और छात्रों की आकांक्षाओं को पूरा करने के उद्देश्य से है। उद्योग साझेदार आईबीएम, एंसिस और टाटा टेक्नोलॉजीज के सहयोग से एलटीएसयू हमारे छात्रों के लिए शिक्षा की दिशा तय करेगा, डॉ. कौरा ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि न्यूनतम 60% अंक वाले मेधावी छात्र कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पात्र होंगे और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई शुल्क न हो। यह मेधावी लेकिन विनम्र पृष्ठभूमि वाले महत्वाकांक्षी छात्रों के लिए बाधा बन जाता है। हमने छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आसान, संपार्श्विक मुक्त वित्तपोषण के लिए एनएसडीसी के साथ समझौता किया है। अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बुनियादी ढांचा तैयार है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की मदद से विश्वविद्यालय में एक अंतर्राष्ट्रीय केंद्र स्थापित किया जाएगा। भारत सरकार और विश्वविद्यालय नर्सिंग, वेल्डिंग और अन्य तकनीकी क्षेत्र, सॉफ्ट एंड फ्यूचर स्किल्स और एआई जैसे क्षेत्रों में उभरते उम्मीदवारों को भाषा प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। विश्वविद्यालय में प्रशिक्षित छात्र विदेश में तैनात होंगे, या उद्यमी बनेंगे। पूरी प्रक्रिया युवाओं को एजेंटों के हाथों भारी संसाधन बर्बाद न करने में मदद करने के लिए शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय इस वर्ष सभी पाठ्यक्रमों को मिलाकर छह हजार छात्रों को प्रवेश देने का लक्ष्य बना रहा है। इससे युवा छात्रों को अपने सपनों को पूरा करने और उज्ज्वल करियर के लिए इच्छित पाठ्यक्रम चुनने का वरदान मिलेगा। इनमें से अधिकांश कार्यक्रम आवासीय होंगे जिनके लिए विश्वविद्यालय परिसर में उत्कृष्ट छात्रावास सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।
कार्यक्रम के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर श्री रफीक सोमानी क्षेत्र के उपाध्यक्ष भारत और दक्षिण एशिया प्रशांत एंसिस ने कहा कि एंसिस को एंसिस सेंटर की स्थापना के लिए हमारे साथी एआरके इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ लैमरिन विश्वविद्यालय के साथ जुड़ने में खुशी हो रही है। पंजाब में योग्यता विकास और सीओई। यह केंद्र आने वाले वर्षों में एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल डोमेन के क्षेत्र में पंजाब के छात्रों के कौशल विकास और उन्हें सर्वश्रेष्ठ उद्योग सॉफ्टवेयर पर प्रशिक्षण देने पर ध्यान केंद्रित करेगा। Ansys का हमेशा से दृढ़ विश्वास रहा है कि उद्योग-अकादमिक सहयोग तकनीकी नवाचार और विकास के लिए एक प्रमुख उत्प्रेरक है। इस साझेदारी के माध्यम से लैमरिन विश्वविद्यालय के छात्रों को अपनी पसंद और रुचि के क्षेत्र में नवीनतम सिमुलेशन प्रौद्योगिकियों पर काम करने का लाभ मिलेगा, निकट भविष्य में उद्योग को सॉफ्टवेयर और व्यावहारिक ज्ञान दोनों के साथ तैयार और कुशल इंजीनियर मिलेंगे। यह निश्चित रूप से एक जीत की स्थिति है।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री अरूप त्यागी निदेशक अकादमिक कार्यक्रम - भारत, एनसिस ने कहा कि यह सहयोग उद्योग और शिक्षा जगत के बीच की दूरी को पाटता है। इस कोर्स को चुनने से छात्रों को डिज़ाइन और सिमुलेशन का अच्छा ज्ञान होगा। श्री अरूप का कहना है कि विशेषज्ञ एम.एस. सहित 5000 से अधिक पेशेवरों की टीम के साथ Ansys इंजीनियरिंग सिमुलेशन सॉफ्टवेयर और समाधान में एक वैश्विक नेता है। और पीएच.डी. स्तर के इंजीनियर।
Ansys परिमित तत्व विश्लेषण,कम्प्यूटेशनल द्रव गतिशीलता, एम्बेडेड सॉफ़्टवेयर और डिज़ाइन अनुकूलन में माहिर है।
यूनिवर्सिटी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, डेटा साइंसेज, IoT और साइबर सिक्योरिटी (600 सीटें), स्टेलर स्कूल ऑफ रियल एस्टेट (रियल एस्टेट में एमबीए 120 सीटें), एचटीएमआई समर्थित होटल के साथ विश्व स्तरीय आईबीएम समर्थित कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। प्रबंधन (120 सीटें) और अन्य इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम। लॉजिस्टिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल के सहयोग से विश्वविद्यालय क्षेत्र में पहली बार बीबीए (लॉजिस्टिक्स) (60 सीटों) में भी छात्रों को प्रवेश देगा। इन पाठ्यक्रमों के अलावा, कुल 2000 छात्रों को उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) में प्रवेश दिया जाएगा। बी फार्मा (100 सीटें), बीफार्मा (प्रैक्टिस) (40 सीटें) और एम. फार्मा (30 सीटें), बिजनेस एंड कॉमर्स (180 सीटें), शिक्षा (100 सीटें), कानूनी अध्ययन (60 सीटें) जैसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम हैं। स्नातक स्तर पर भी पेशकश की जा रही है, स्नातकोत्तर और अनुसंधान स्तर पर भी पेशकश की जा रही है।
एनएसडीसी राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के सहयोग से विश्वविद्यालय ने सीओवीटी (व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र) और लागत (विशेष प्रशिक्षण केंद्र) के तहत सीखो और कमाओ कार्यक्रम जैसे कार्यक्रम शुरू किए हैं जो राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे के अनुसार डिप्लोमा स्तर तक ले जाते हैं। सीखो और कमाओ कार्यक्रम को पहले ही बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया (700) सीटें मिल चुकी हैं और आने वाले सत्र में 1000 सीटों का लक्ष्य रखा गया है। कौशल शिक्षा और कमाई एक साथ होने से उन लोगों को अवसर मिलता है जो अन्यथा शिक्षा का खर्च वहन नहीं कर सकते।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates