Latest News

निफ्ट के छात्रों ने 'सुव्यान 2023' में डिजाइन कलेक्शन प्रदर्शित किए

चंडीगढ़, 1 जून, 2023: आईकेजी पीटीयू से संबद्ध, नॉर्दन इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी (निफ्ट) मोहाली (पंजाब सरकार की एक पहल) के टैक्सटाइल डिजाइन के स्नातक छात्रों ने यहां होटल शिवालिक व्यू में सुव्यान 2023 प्रदर्शनी के दौरान अपने फाइनल डिजाइन संग्रहों का प्रदर्शन किया। प्रदर्शनी में घोषणा की गई कि संस्थान के स्नातक और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जून है। संस्थान डिजाइन, प्रबंधन और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रोफेशनल प्रशिक्षण प्रदान करता है। निफ्ट जो कोर्स कराता है, उनमें प्रमुख हैं: बीएससी - फैशन डिजाइन,  बीएससी - टैक्सटाइल    डिजाइन , बीएससी  - निटवियर डिजाइन एंड टैक्नोलॉजी, बीवॉक - फैशन डिजाइन एंड गारमेंट टैक्नोलॉजी, एमएससी - फैशन मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट, और एमडेस - फैशन एंड टैक्सटाइल्स।
प्रदर्शनी में विविधतापूर्ण और नवीनतम रुझानों के डिजायन प्रदर्शित किए गए थे। इशिका रहेजा ने चिकनकारी, दीदरी आर्ट और सुजानी पेश की। खुशी गर्ग ने हस्तकलाओं के साथ-साथ होम फर्निशिंग संग्रह के लिए डिजिटल प्रिंट तकनीक का इस्तेमाल किया। मुस्कान राज ने बादामवरी, पारसी गारा कढ़ाई और फुलकारी पर खूबसूरत काम किया था। श्वेता रानी ने फॉल नेचर, ईस्टर और थैंक्सगिविंग जैसी थीम चुनी, तो आशुतोष झा ने डिजिटल प्रिंटेड वस्त्र, टेक्सचर्स और बेकार कपड़ों से बने बैग प्रदर्शित किए ।

इन छात्रों को उत्तम प्रस्तुति के लिए, टैक्सटाइल डिज़ाइन अवार्ड भी प्रदान किए गए। इसके तहत, इशिका को 'बैस्ट डिज़ाइन कलेक्शन' का अवार्ड मिला, ख़ुशी को 'मोस्ट इनोवेटिव कलेक्शन', मुस्कान को 'मोस्ट कमर्शियल कलेक्शन', श्वेता रानी को 'स्पेशल जूरी पुरस्कार' और आशुतोष झा को 'सर्वश्रेष्ठ डिजाइन पद्धति' पुरस्कार मिला।

निफ्ट के निदेशक, चरणदीप सिंह, पीसीएस ने कहा, “सुव्यान हमारे छात्रों के लिए एक बहुत बड़ा मंच है और हम इसे शानदार तरीके से आयोजित करके खुश हैं। मैं छात्रों को उनके उत्कृष्ट और इंडस्ट्री के लिए उपयोगी काम के लिए बधाई देता हूं।"

निफ्ट के रजिस्ट्रार, रविंदर गर्ग ने कहा, "सुव्यान वास्तव में एक व्यापक अनुभव है, जो वर्षों की कड़ी मेहनत, समर्पण और नवाचार का जश्न मनाता है, क्योंकि पूरा फोकस इन उभरते हुए डिजाइनरों पर है।"

निफ्ट मोहाली की प्रिंसीपल, डॉ. पूनम अग्रवाल ठाकुर ने कहा, "छात्रों ने अंतर्राष्ट्रीय कपड़ा उद्योग मानकों के अनुरूप असाइनमेंट को पूरा करने के लिए दिन-रात लग कर काम किया। उन्हें मेरी शुभकामनाएं।"

टैक्सटाइल डिज़ाइन डिपार्टमेंट की कोर्स कोऑर्डिनेटर  और सुव्यान की कोऑर्डिनेटर, डॉ. श्वेता शर्मा ने कहा, "सुव्यान प्रदर्शनी मेरे दिल के बहुत करीब रही है, क्योंकि छात्रों ने खूबसूरत पीस तैयार करने में अपना दिल और आत्मा दोनों को लगा दिया, जिसे अंततः इंडस्ट्री ने भी पसंद किया है।"

डॉ दीप्ति शर्मा, डॉ श्वेता शर्मा और डॉ मीता गावरी के मार्गदर्शन में परिधान, एक्सेसरीज और होम फर्निशिंग उत्पादों के कुल 42 कलेक्शन प्रदर्शित किए गए। सभी उत्पाद कंपनियों के नवीनतम रुझानों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया था। निर्णायक मंडल में नाहर फैब्रिक्स के वोवन फैब्रिक क्वालिटी के वाइस प्रेसीडेंट संजय कुलश्रेष्ठ और पिहू होम डेकोर, नोएडा के डायरेक्टर, प्रदीप रतन शामिल थे।

प्रत्येक छात्र ने पांच महीने की अवधि के लिए किसी न किसी औद्योगिक क्लाइंट के साथ काम किया, जिससे उनके संग्रह और डिजाइन वर्क की प्रदर्शनी संभव हो सकी। इन कंपनियों में नाहर फैब्रिक्स, ट्राइडेंट, मित्तल इंटरनेशनल, शिंगोरा शॉल, रीनो डिज़ाइन्स, पिहू होम डेकोर, आर्ट एज, जावंदसन्स प्राइवेट लिमिटेड, एपेक्स इंटरनेशनल, सीटीए अपैरल्स, वैलुटेक्स इंटरनेशनल और नीलांबरी होम एंड लाइफस्टाइल उल्लेखनीय हैं। निफ्ट मोहाली के दो केंद्र लुधियाना और जालंधर में हैं। अधिक विवरण के लिए वेबसाइट:

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates