Latest News

चंडीगढ़ स्थित टेगौर ऑडिटोरियम में स्वराज्जलि-2023 का भव्य समापन समारोह आयोजित

चंडीगढ़, 4 दिसंबर (): सतयुग दर्शन संगीत कला केंन्द्र चंडीगढ़ द्वारा अपना 8वां इंटर स्कूल डांस-म्यूजिक एवं आर्ट कंपटीशन स्वराज्जलि-2023 स्थानीय सेक्टर-18 स्थित टैगौर थिएटर के आडिटोरियम में आयोजित किया गया, जिसमें वाटिका स्पेशल स्कूल तथा इंस्टिट्यूट ऑफ ब्लाइंड्स, मूक बधिर विद्यार्थियों ने संगीत में अपनी शानदार प्रस्तुति से वहां मौजूद सभी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस कार्यक्रम का शुभ आरंभ मुख्य अतिथि सतयुग दर्शन ट्रस्ट के मार्गदर्शक श्री साजन व मैनेजिंग ट्रस्टी रेशमा गांधी, चंडीगढ़ के पूर्व एमपी एवं भारत के एडिशनल सालिसिटर जनरल सतपाल जैन, प्रधानाचार्य दीपेंद्रकांत, चेयरपर्सन अनुपमा तलवाड़ ने दीप प्रज्वलन कर किया। इसके अलावा विशेष मेहमानों में वेरका मिल्क प्लांट के जीएम उत्तम कुमार सिन्हा, हरियाणा स्टेट कौंसिल फॉर चाइल्ड वेल्फेयर की जनरल सेक्रेटरी रंजीता मेहता, सतलुज ग्रुप ऑफ स्कूल की मैनेजिंग डायरेक्टर रीतिका सराय, इंस्टीच्यूट फार दी ब्लांइड स्कूल की प्रिंसीपल जे.एस.जायरा, भारत विकास परिषद मोहाली के अध्यक्ष अशोक पवार, पंजाब ट्रांस्पोर्ट डिपार्टमेंट के जनरल मैनेजर जसविंदर सिंह चाहल, पार्षद सुशील शर्मा, डाउन सैंड्रोम सोसायटी की संरक्षक डा. गुरजीत कौर ने इस मौके अलग-अलग स्कूलों से पहुंचे 300 के करीब विद्यार्थियों द्वारा पेश की गई एक से बढक़र एक परफार्मंस की जमकर हौंसला अफजाही की।
इस मौके संस्था की पदाधिकारी अनीता कपूर ने बताया कि प्रतियोगिता दौरान श्रीमती सिमता बहुगुणा, जसविंदर कौर, वंदना शर्मा, सुभाष शोरी ने निर्णायक तौर पर भूमिका निभाई।
इस अवसर पर अपने संबोधन में सतयुग दर्शन ट्रस्ट के मार्गदर्शक श्री साजन ने अपने वक्तव्य में सभी को नेक बनने का संदेश देने हुए कहा कि यदि इस समाज को बेहतर बनाना है तो अपने आपको सुधारना होगा, सबको ईश्वर प्रदत्त गुण समझने होंगे।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य दीपेंद्रकांत ने सतपाल जैन का कार्यक्रम में विशेष तौर पर पहुंचने पर धन्यवाद करते हुए कहा कि उनकी उपस्थिति से इन बच्चों के की हौसला अफजाई हुई है, जिसकी बदौलत यह बच्चे भविष्य में कुछ और बढिय़ा करने के योग्य होंगे। उन्होंने बताया कि बताया कि सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र की संपूर्ण भारत में 20 शाखाएं संगीत के क्षेत्र में कार्यरत हैं जहां पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। इसके अतिरिक्त संगीत कला केंद्र प्रयाग संगीत समिति प्रयागराज से मान्यता प्राप्त हैं। प्रतिवर्ष यहां से हजारों विद्यार्थी परीक्षा देकर अपने प्रमाण पत्र प्राप्त करते हैं और यह प्रमाण पत्र उनको  जीवन में आगे बढ़ने में काम आते हैं। वर्ष 2005 से अब तक 10000 से अधिक बच्चों ने संगीत की शिक्षा प्राप्त की है। इस अवसर पर अनुपमा तलवार जी ने अपने वक्तव्य में सभी प्रतिभागियों को शुभ आशीष देते हुए कहा कि आप अपने जीवन में अमूल्य गुणों को भी आत्मसात करें सच बोलें, मानवीय मूल्य धारण करें।
अंत में ट्रस्ट के पदाधिकारियों एवं विशेष तौर पर पहुंचे गण्यमान्यों द्वारा डांस म्यूजिक एवं आर्ट कंपटीशन के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया, जिसमें सोलो क्लासिकल डांस में कार्मेल कान्वेंट स्कूल की द्रव्या शर्मा ने प्रथम, लर्निंग स्कूल की गौरल शर्मा ने दूसरा एवं जीएमएसएसएस-16 की भूमिका पांडे ने तीसरा स्थान हासिल किया व इसके अलावा खुड्डा जस्सू के सरकारी स्कूल की शानवी ने कंसोलेशन पुरस्कार हासिल किया।
इसके अलावा ग्रुप सॉन्ग डिवोशनल में सतलुज पब्लिक स्कूल ने पहला, ब्लांइड स्कूल सेक्टर-26 ने दूसरा एवं शिशु निकेतन पब्लिक स्कूल ने तीसरा तथा कंसोलेशन पुरस्कार मोतीराम आर्य स्कूल के बच्चों ने हासिल किया। सोलो क्लासिकल गायन में ब्लाइंड स्कूल सेक्टर 26 के कुलदीप ने पहला, सतलुज पब्लिक स्कूल के छात्र एवं कार्मल कान्वेंट स्कूल की जिया शर्मा ने दूसरा तथा मोतीराम आर्य स्कूल के हितेन तीसरे स्थान पर रहे जबकि शिशु निकेतन स्कूल एवं जीएमएसएसएस-16 को कंसोलेशन पुरस्कार हासिल हुआ। ग्रुप डांस डिवोशनल एवं ग्रुप डांस फोक में सतलुज पब्लिक स्कूल ने पहला, मोतीराम आर्य स्कूल ने दूसरा स्थान हासिल किया। रंगोली में गवर्नमेंट हाई स्कूल सेक्टर 52 ने पहला, मोतीराम आर्य सीनियर सैकेंडरी स्कूल सेक्टर-27 ने दूसरा एव कार्मल कान्वेंट स्कूल के बच्चों ने तीसरा स्थान हासिल किया। पोस्टर मेकिंग में लर्निंग पाथ स्कूल की सुमन ने पहला, कार्मल कान्वेंट स्कूल की शिवासी राज एवं लर्निंग पाथ स्कूल के गुनीत विर्क ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि मोतीराम आर्य स्कूल की मान्य भट्ट एवं सतलुज पब्लिक स्कूल के पारस गुप्ता ने तीसरा स्थान हासिल किया, वहीं सेंट जेवियर ने कंसोलेशन पुरस्कार हासिल किया। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में ओवरऑल ट्राफी का खिताब सतलुज पब्लिक स्कूल ने जीता। इस अवसर पर संगीत कला केंद्र के सदस्य वंदना वर्मा, बलदेव मदान, मोनिका सेठी, सुनीता, विमल राय, प्रमोद नांदरा बिंदु नांदरा, पूनम, राजीव, के एल शर्मा, आशीष व सुदर्शन मेहता व अन्य उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates