Latest News

हेपेटाइटिस से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए समय पर जांच और टीकाकरण महत्वपूर्णः डॉ मोहिनीश छाबड़ा

मोहाली, 28 जुलाई, 2023ः हेपेटाइटिस वायरस के बारे में जागरूकता ही समय की मांग है। यदि इसे ठीक से डायग्नोज नहीं किया जाता है, तो हेपेटाइटिस यकृत की सूजन का कारण बन सकता है और यकृत विफलता, यकृत सिरोसिस और यहां तक कि लीवर कैंसर जैसी जटिलताओं का कारण बन सकता है। यह बात फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. मोहिनीश छाबड़ा ने एक एडवाइरी जारी करते हुए ट्राईसिटी के निवासियों से कही।
हेपेटाइटिस और इससे संबंधित जटिलताओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व हेपेटाइटिस दिवस-2023 का थीम वन लाइफ, वन लीवर है।

डॉ. मोहिनीश छाबड़ा ने हेपेटाइटिस के कारण, लक्षण और रोकथाम के तरीकों पर बात करते हुए बताया कि हेपेटाइटिस एक सामान्य शब्द है जिसका उपयोग लीवर की सूजन का वर्णन करने के लिए किया जाता है। लीवर की सूजन कई वायरस (वायरल हेपेटाइटिस), कैमिकल्स, दवाओं, शराब, कुछ जेनेटिक डिस्आॅर्डस या ओवरएक्टिव इम्यून सिस्टम के कारण हो सकती है जो गलती से लीवर पर हमला करती है, जिसे ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस कहा जाता है। इसके कोर्स के आधार पर, हेपेटाइटिस तीव्र हो सकता है, जो अचानक बढ़ता है और फिर चला जाता है, या क्रोनिक हो सकता है, जो एक दीर्घकालिक स्थिति है जो आमतौर पर अधिक सूक्ष्म लक्षण और प्रगतिशील लीवर को क्षति देतर है। यह रोग हेपेटाइटिस वायरस ए, बी, सी, ई या डी (डेल्टा) के साथ-साथ कुछ दुर्लभ वायरस जैसे एपस्टीन-बार वायरस (ईबी) के कारण होता है।
उन्होंने बताया कि मरीजों में भूख न लगना, नोसिया, उल्टी, बुखार, सिरदर्द, सुस्ती, गहरे रंग का पेशाब, पीलिया, पेट में दर्द और पैरों में सूजन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

हेपेटाइटिस के प्रकार के बारें में जानकारी साझी करते हुए डाॅ छाबड़ा ने बताया कि हेपेटाइटिस ए और ई दूषित भोजन और पानी से फैलते हैं और लीवर की विफलता का कारण बन सकते हैं। ए और ई दोनों वायरस गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं जो पीलिया और बुखार के रूप में सामने आती है, जो आमतौर पर कुछ दिनों तक रहती है। हालाँकि, कुछ मामलों में यह घातक भी हो सकता है। ये वायरस क्रोनिक हेपेटाइटिस, लीवर सिरोसिस या लीवर कैंसर का कारण नहीं बनते हैं।
 
उन्होंने बताया कि हेपेटाइटिस बी और सी अधिक चिंता का विषय हैं क्योंकि ये क्रोनिक हेपेटाइटिस का कारण बन सकते हैं, जिससे सिरोसिस और हेपैटोसेलुलर कैंसर हो सकता है। हेपेटाइटिस सी आम तौर पर क्रोनिक हेपेटाइटिस या सिरोसिस के साथ पहली बार प्रकट होता है। जबकि हेपेटाइटिस बी को टीके से रोका जा सकता है, हेपेटाइटिस सी के लिए कोई टीका नहीं है। वहीं हेपेटाइटिस डी एक लीवर संक्रमण है और इसके गंभीर लक्षण हो सकते हैं।
उन्होंने बताया कि हेपेटाइटिस ए और ई से खुद को बचाने के लिए स्वच्छ पेयजल का सेवन करें और बाजार में कटे फल और सब्जियां खाने से बचें। छह महीने के अंतराल पर दी जाने वाली वैक्सीन की दो खुराक हेपेटाइटिस ए के कारण होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करती है। यह टीका 18 वर्ष तक के बच्चों को दिया जाता है। जिन वयस्कों को टीका नहीं लगा है, उन्हें भी टीका दिया जा सकता है। हेपेटाइटिस ए और बी के कारण होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए टीकाकरण महत्वपूर्ण है।
 
डाॅ छाबड़ा ने बताया कि हेपेटाइटिस बी के टीके की तीन खुराकें, दूसरी और तीसरी खुराकें, पहली खुराक के एक और छह महीने बाद दी जाती हैं, जो 20 से अधिक वर्षों तक 90 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करती हैं। उच्च जोखिम वाले समूहों में डायलिसिस पर लोग, ट्रांसप्लांट रोगी, इंट्रावेनियस दवा उपयोगकर्ता, जेल के कैदी, चिकित्सा पेशेवर और यौनकर्मी शामिल हैं। टैटू बनवाने, सड़क किनारे नाई के पास जाने, सीरिंज और सुई साझा करने से बचें, इसके अलावा किसी संक्रमित व्यक्ति की निजी चीजें जैसे रेजर, टूथब्रश आदि का उपयोग करने से बचें। सुरक्षित यौन का ध्यान रखे।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates