Latest News

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दौरान योग गुरु स्वामी लालजी महाराज योग क्रियाएं करवाते हुए।

चंडीगढ़, 21 जून । पिछले छह दशक से देश व दुनिया में प्राचीन योगविद्या के प्रचार-प्रसार लगे योगीराज लालजी महाराज ने कहा है कि हमारी जीवन शैली में आये दोषों के चलते हम बीमारियों से पीड़ित हैं। यदि हम अपना खाना और सोना संयमित कर लें तो जीवनं को स्वस्थ बना सकते हैं।आज मीडिया कर्मियों और उनके परिजनों के लिये चंडीगढ़ प्रेस क्लब के तत्वावधान में चलाए जा रहे तीन सप्ताह के योग शिविर का समापन विश्व योग दिवस 21 जून के दिन समारोहपूर्वक किया गया। जिसमें प्रसिद्ध योगगुरु लालजी महाराज अपनी टीम के साथ आसन, प्राणायाम के साथ स्वस्थ जीवन के गुर सिखाए। सेक्टर 27 स्थित प्रेस क्लब परिसर में सुबह से ही मीडियाकर्मी और उनके परिवार जुटने लगे थे। योगगुरु लालजी महाराज और उनकी टीम ने सबसे पहले षट्कर्म की क्रियाओं से दसवें योग महोत्सव की शुरूआत की। जिसमें नाक, कान व आंख के रोगों से मुक्ति के लिये कारगर जलनेति का प्रदर्शन किया गया।
योग गुरु ने कहा कि मौजूदा दौर में मनोकायिक रोगों के बीच मीडियाकर्मी भी बेहद चुनौतिपूर्ण हालात में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देर रात की पाली में काम करने वाले मीडिया कर्मियों को रात का खाना लेने से बचना चाहिए। इससे वे अपच, गैस व एसिडिटी जैसे रोगो से बच सकते हैं। उन्हें सूप, फल और हल्की चीज लेनी चाहिएं। लगभग दो घंटे चले कार्यक्रम में आसन, प्राणायाम तथा ध्यान करने की विधि भी बतायी गई।  
प्रेस क्लब के अध्यक्ष नलिन आचार्य ने बताया कि मीडियाकर्मियों तथा परिजनों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रेस क्लब के परिसर में दो जून से तीन सप्ताह का योग शिविर योगाचार्य बलविंदर के मार्गदर्शन में संचालित किया जा रहा था। क्लब अध्यक्ष आचार्य ने बताया कि मीडियाकर्मियों ने दसवां विश्व योग दिवस उत्साहपूर्वक मनाया और इस अवसर पर व्यावहारिक ज्ञान के साथ नियमित योग के लिये मैट वितरित किए गए। इस अवसर पर ‘स्वस्थ जीवन के मंत्र’ विषय पर लालजी महाराज का आधे घंटे का व्याख्यान भी हुआ। 
इस मौके पर क्लब की ओर से लालजी महाराज को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates