Latest News

लगातार सिरदर्द, चक्कर आना और हाथ-पैरों में कमजोरी की गहन जांच होनी चाहिए: डॉ. हरमनदीप बराड़

चंडीगढ़, 7 जून, 2024: ब्रेन ट्यूमर एक न्यूरोलॉजिकल विकार है और हर साल दुनिया भर में कई लोगों को प्रभावित करता है। इस बीमारी और इससे जुड़ी जटिलताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है।

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ कैंसर रजिस्ट्रीज (आईएसीआर) ने कहा है कि भारत में हर साल लगभग 28,000 लोगों में ब्रेन ट्यूमर का पता चलता है और इस बीमारी के कारण हर साल 24,000 से अधिक मरीजों की मौत हो जाती है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारत में ब्रेन ट्यूमर की घटनाएँ प्रति 100000 जनसंख्या पर लगभग 5-10 हैं।

फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के न्यूरो सर्जरी विभाग के कंसल्टेंट डॉ. (लेफ्टिनेंट कर्नल) हरमनदीप सिंह बराड़ ने एक एडवाइजरी के माध्यम से शहरवासियों को ब्रेन ट्यूमर और इसके उपचार विकल्पों के बारे में जानकारी दी।

डॉ. बराड़ ने कहा कि ब्रेन ट्यूमर, मस्तिष्क या उसके आवरण (मेनिन्जेस) में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है, "यह घातक (कैंसरयुक्त) या सौम्य (गैर-कैंसरयुक्त) हो सकता है। केवल एक तिहाई (27.9%) ब्रेन ट्यूमर घातक होते हैं। यह प्राथमिक सीएनएस ट्यूमर या सेकंडरी ट्यूमर हो सकता है।"

सामान्य जोखिम कारक पर चर्चा करते हुए डॉ बराड़ ने बताया कि यह आनुवंशिक या वंशानुगत हो सकता है। लगभग 5-10% रोगियों में ब्रेन ट्यूमर का सकारात्मक पारिवारिक इतिहास होता है। हाई रेडिएशन के संपर्क में आने से ब्रेन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है लेकिन यह जीवन के पांचवें और छठे दशक में अधिक आम है। घातक (कैंसरयुक्त) ट्यूमर पुरुषों में अधिक आम हैं और सौम्य घाव अक्सर महिलाओं में होते हैं।

इस बात पर जोर देते हुए कि ब्रेन ट्यूमर के चेतावनी संकेत आकार, स्थान और उसके प्रकार पर निर्भर करते हैं, डॉ. बराड़ ने बताया कि सबसे आम लक्षणों में सिरदर्द शामिल है, जो सुबह के समय गंभीर होता है, और उल्टी के साथ जुड़ा होता है। व्यक्ति को दौरे या फिट, हाथ या पैर में कमजोरी या सुन्नता (लकवा), बोलने में गड़बड़ी, दृष्टि की समस्या, सुनने की समस्या, निगलने में कठिनाई और चलते समय असंतुलन या चक्कर का अनुभव भी हो सकता है।"

इस बात पर चर्चा करते हुए कि ब्रेन ट्यूमर का निदान सिरदर्द या दौरे जैसे नैदानिक ​​लक्षणों की उपस्थिति पर निर्भर करता है, डॉ. बरार ने कहा, "सिर की एनसीसीटी (कंप्यूटेड टोमोग्राफी) और ब्रेन की कंट्रास्ट एमआरआई (मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग) जैसी न्यूरोलॉजिकल जांच और रेडियोलॉजिकल जांच के साथ-साथ अन्य संबंधित लक्षण बीमारी का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।"

उपचार विकल्पों में सर्जरी, बायोप्सी, ट्यूमर को निकालने के लिए क्रैनियोटॉमी और सबसे उन्नत न्यूरोनेविगेशन-आधारित सर्जरी शामिल है, जो सामान्य ब्रेन टिश्यू को नुकसान पहुँचाए बिना ट्यूमर को ठीक से निकाल सकती है। ट्यूमर के प्रकार के आधार पर, कीमोथेरेपी और रेडियेशन चिकित्सा का उपयोग अकेले या सर्जिकल प्रबंधन के सहायक के रूप में किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि  हालांकि ब्रेन ट्यूमर को रोका नहीं जा सकता लेकिन स्वस्थ जीवन शैली, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, स्वास्थ्य जांच और अनावश्यक  जोखिम जैसे पर्यावरणीय खतरों से बचने से शुरुआती पहचान और उपचार में मदद मिल सकती है।"

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates