Latest News

चंडीगढ़ में 200 से अधिक लोगों ने ‘साइक्लोथॉन ’ में भाग लिया

चंडीगढ़, 12 अक्टूबर :  वल्र्ड अर्थराइटिस डे के अवसर पर मंगलवार सुबह सुखना झील में 200 से अधिक लोगों ने ‘साइक्लोथॉन’ में भाग लिया । ‘साइक्लोथॉन ’ का आयोजन आईवी अस्पताल, मोहाली द्वारा चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस और साइकिलवक्र्स के सहयोग से किया गया था।
आईवी में आर्थोपेडिक्स व ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के डायरेक्टर व हेड , भानु प्रताप सिंह सलूजा ने ‘साइक्लोथॉन ’ को फ्लैग-ऑफ  किया।
इस अवसर पर बोलते हुए डॉ भानु ने कहा कि सायक्लिंग आपके कूल्हों, घुटनों और पैरों जैसे वजन झेलने वाले जोड़ों पर स्ट्रेस को सीमित करती है। इसके अलावा सायक्लिंग जॉइंट को लुब्रिकेट देने में मदद करती है, जिससे दर्द और स्टिफनेस कम होती है। अधिकांश लोगों में बढ़ती उम्र के साथ गठिया एक सामान्य समस्या है ।
उन्होंने कहा कि समझदारी से खाना, वजन को नियंत्रित करना और नियमित रूप से व्यायाम करना घुटने की समस्याओं को दूर रखने के मंत्र हैं।
स्वस्थ जोड़ आपको दर्द मुक्त गतिशीलता और सेहतमंद जीवन शैली प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि इस वजह से आप अपनी सभी गतिविधियों जैसे बैठना, दौडऩा, सीढय़िां चढऩा और क्रॉस लेग बैठना आदि करने के लिए अपने आप को फिट महसूस करते हैं।
साइकिल चलाने से आपकी हड्डियों का मेटाबॉलिज्म और शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी3 को बनाए रखने की क्षमता बढ़ती है  आपके बीएमआर (बेसल मेटाबॉलिक रेट) को बनाए रखता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, डॉ भानु ने कहा ।
श्री ललित शर्मा, जीएम-सेल्स एंड मार्केटिंग, आइवी ने कहा कि सीएसआर के तहत, हम नियमित रूप से स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम करते रहते हैं और आज की ‘साइक्लोथॉन’ गठिया पर जागरूकता फैलाने और हमारे जोड़ों को स्वस्थ रखने में साइकिल के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने का हमारा एक और प्रयास था।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates