Latest News

हरियाणा कौंसिल - 'आत्मनिर्भर हरियाणा के परिणामस्वरूप सरकार की प्रगतिशील नीतियों के बारे में चर्चा करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री के साथ एसोचैम प्रतिनिधिमंडल की बैठक'

Chandigarh,Oct,18:सरकार की विभिन्न उद्योग अनुकूल नीतियों पर चर्चा करने के लिए जो राज्य में आधुनिक निवेश और व्यापार करने में आसानी, राज्य के लिए उद्योग के सीएसआर योगदान को सक्षम कर सकती हैं। एसोचैम हरियाणा राज्य परिषद के सदस्यों ने शनिवार को गुरुग्राम में माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी को राज्य में औद्योगिक विकास में उनके अपार योगदान के लिए सुविधा प्रदान की।


 इस परिचर्चा में राज्य सरकार और एसोचैम हरियाणा कौंसिल के सहयोग से एंटरप्रेन्योरशिप डेवेलपमेंट सेन्टर र, एमएसएमई फाइनेंस फैसिलिटेशन सेन्टर, स्किल गैप एनालिसिस स्टडी से लेकर पर्यटन के विकास आदि विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश शामिल थी।

 मुख्यमंत्री ने व्यापार सुगमता की दिशा में सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रयासों पर प्रकाश डाला और साथ ही उन्होंने उन बाधाओं के निवारण का आश्वासन दिया, जिन्होंने प्रतिनिधिमंडल को प्रोत्साहित और प्रेरित किया।

 इस विषय पर चर्चा की गई कि राज्य के लोगों के आर्थिक उत्थान के लिए ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए और कैसे सुधार किया जाए।

 चर्चा में श्री विजय शर्मा चेयरमैन  हरियाणा स्टेट कौंसिल एसोचैम तथा जिंदल स्टेनलेसके डायरेक्टर ने कहा कि“उद्योग हरियाणा सरकार की विभिन्न नीतियों की अत्यधिक सराहना करता है। हम माननीय सीएम साब के गतिशील नेतृत्व में हरियाणा सरकार के 'विजन', 'इंटेंट' और 'कंटेंट' की सराहना करते हैं, एसोचैम उद्योग के समग्र औद्योगिक विकास के लिए समान भागीदार के रूप में दृढ़ता से विश्वास करता है। और एसोचैम हरियाणा कौंसिल अधिक उत्सुक है।

 हम हरियाणा को एक ब्रांड के रूप में बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सरकार का समर्थन करना चाहते हैं: लोकल स्किल डेवेलपमेंट, लेबर डिमांड सप्लाई पोर्टल,  उद्यमिता विकास, एमएसएमई वित्त सुविधा, पर्यटन विकास,  निवेश प्रोत्साहन, सीएसआर फोकस

माननीय मुख्यमंत्री ने चर्चा के समय कहा- हम लचीला आर्थिक विकास के माध्यम से हरियाणा को एक प्रतिस्पर्धी और पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में स्थापित करने, क्षेत्रीय विकास, निर्यात विविधीकरण और अपने लोगों के लिए आजीविका के अवसरों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हरियाणा उद्यम और रोजगार नीति का 2025 तक 1 लाख करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने और राज्य में 5 लाख रोजगार पैदा करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है।

 सीएसआर के महत्व को बताते हुए, सीएम ने सीएसआर क्षेत्रों के तहत दफन और श्मशान के रखरखाव के बारे में उल्लेख किया, प्रतिनिधिमंडल ने उसी के लिए सीएसआर ट्रस्ट के साथ एसोचैम के सहयोग का आश्वासन दिया।

उन्होंने एसोचैम और कौशल विकास विश्वविद्यालय के माध्यम से और स्थानीय डेटा केंद्र बनाने के माध्यम से कौशल विकास के मामले में उद्योग को लाभान्वित करने का भी आश्वासन दिया।

 मुख्यमंत्री ने राज्य की पर्यटन विकास गतिविधियों की भी जानकारी दी, उन्होंने कहा, 'पंचकूला-मोरनी पहाड़ियाँ वाटर स्पोर्ट्स का नवीनतम आकर्षण हैं, और इसके अलावा कुरुक्षेत्र के धार्मिक पर्यटन, सांस्कृतिक स्मारकों वाले हेरिटेज सर्किट-माधोगढ़, धोसी आदि जैसे अन्य सर्किट हैं। को बढ़ावा दिया जा रहा है, झील पर्यटन भी प्राथमिकता सूची में है।

 एसोचैम ने राज्य सरकार के साथ मिलकर पर्यटन को बढ़ावा देने की अवधारणा का प्रस्ताव रखा।

श्री एस वी गोयल होल टाइम डायरेक्टर और सीईओ- रिलायंस मॉडल आर्थिक टाउनशिप ने कहा कि “समर्पित सहायक उद्योगों और औद्योगिक पार्कों के साथ, हरियाणा राज्य भारी मात्रा में निवेश प्राप्त कर सकता है। नई और मौजूदा इकाइयों को अधिक निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न सब्सिडी दी जानी चाहिए", उन्होंने औद्योगिक सड़कों के विकास और औद्योगिक क्षेत्रों के लिए सड़कों के अधिग्रहण के सरलीकरण का भी अनुरोध किया।

 वीमार्ट रिटेल लिमिटेड के सीएमडी श्री ललित अग्रवाल ने कहा, “हरियाणा सरकार द्वारा कई नई पहल की गई हैं, हम केवल उद्योग की बेहतरी में योगदान देना चाहते हैं चाहे वह आपूर्ति श्रृंखला प्रक्रियाओं, खुदरा विक्रेताओं या के लिए हो। रसद दक्षता या विनिर्माण उद्योग जिसमें बड़ी रोजगार भागीदारी हो” और पर्यावरण मंजूरी के निवारण के लिए आसान तरीके से अनुरोध किया।

श्री ज्योति प्रकाश गाड़िया, को-चेयरमैन-एसोचैम हरियाणा स्टेट कॉउंसिल और मैनेजिंग डायरेक्टर रिसर्जेंट इंडिया लिमिटेड ने राज्य सरकार के सहयोग से एमएसएमई वित्त सुविधा के लिए प्रस्ताव दिया और इसी के लिए एक सेंटर बनाने में सरकारी सहायता का आग्रह भी किया।

 

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates