Latest News

उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए पंजाब का मॉडल अन्य राज्यों में भी अपनाया जाएगा

चंडीगढ़, 4 जुलाई, 2022: डॉक्टर और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ अनियंत्रित और अनुपचारित उच्च रक्तचाप को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट मानते हैं, जिसके पैमाने को हम अभी तक पूरी तरह से समझ नहीं पाए हैं। उच्च रक्तचाप की देखभाल पर ध्यान देने के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के अंतिम छोर तक वितरण को समर्थन और मजबूत करने के लिए पंजाब में विकसित और परीक्षण किया गया एक पायलट, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में दोहराने के लिए पूरी तरह तैयार है।
पंजाब सरकार ने राज्य में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं में उच्च रक्तचाप के उपचार को मजबूत करने के लिए पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर), ग्लोबल हेल्थ एडवोकेसी इनक्यूबेटर (जीएचएआई) और अन्य नागरिक समाज संगठनों के साथ भागीदारी की है।


डॉ अरीत कौर, निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, पंजाब सरकार ने इस सहयोग को इस बात का एक आदर्श उदाहरण बताया कि कैसे बहु-क्षेत्रीय समर्थन और वैश्विक शिक्षा अंतिम मील की चुनौतियों को सूचित और हल कर सकती है। देश में उच्च रक्तचाप के उच्चतम प्रसार वाला राज्य होने के बावजूद, पंजाब हमेशा सभी को इलाज उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। हमने जन जागरूकता, ड्रग्स लॉजिस्टिक और उपलब्धता, टेलीमेडिसिन और समग्र रूप से प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को मजबूत करने जैसे विभिन्न तत्वों पर काम किया।


परियोजना अवधि के दौरान, पंजाब में हेल्थ और वेलनेस सेंटर्स (एचडब्ल्यूसी) की संख्या अक्टूबर 2019 से मार्च 2022 तक चार गुना से अधिक हो गई, जो कुल 2,800 केंद्रों तक पहुंच गई। इसके अलावा, 2,600 से अधिक सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों और जिला कार्यक्रम प्रबंधकों को देखभाल प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। पंजाब एचडब्ल्यूसी के लिए ड्रग लॉजिस्टिक्स मॉडल अपनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है, जिसकी घोषणा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने की थी। एक डेडिकेटिड वैन ने आवश्यकतानुसार प्रत्येक एचडब्ल्यूसी को दवा वितरण किया, दवा वितरण के लिए अंतराल समय को 30 दिनों से कम करके 7 दिनों से कम कर दिया। उपचार सेवाओं के बेहतर फंडिंग के लिए बजट की वकालत के परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप नियंत्रण के लिए पंजाब के बजट में वृद्धि हुई।


सुश्री वंदना शाह, रीजनल डायरेक्टर ग्लोबल हेल्थ एडवोकेसी इन्क्यूबेटर (जीएचएआई), पंजाब के अनुसार, जहां उच्च रक्तचाप की व्यापकता दर 35.7 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत 25.3 प्रतिशत से बहुत अधिक है, अंतिम दौर के आदर्श परीक्षण के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का अंतिम मील हमेशा वितरित करना सबसे कठिन होता है। वंचित, कमजोर आबादी तक पहुंचना केवल एक संसाधन चुनौती नहीं है - यह राजनीतिक इच्छाशक्ति, रसद और योजना की चुनौती है। इस समस्या को हल करने के लिए, जीएचएआई हमारे वैश्विक अनुभव के साथ स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने पर सरकार और नागरिक समाज के साथ काम कर रहा है। पंजाब सरकार के साथ हमारी साझेदारी को ऐसे नवोन्मेषों का परीक्षण करने और लागू करने के लिए डिज़ाइन किया गया था जो हर व्यक्ति के लिए उच्च रक्तचाप के इलाज में आने वाली बाधाओं को दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोविड की पहली लहर के दौरान, जब भारत एक कठिन लॉकडाउन में चला गया,तो पीजीआईएमईआर के सहयोग से जीएचएआई ने पंजाब सरकार को यह सुनिश्चित करने में मदद की, हैल्थ वैलनेस सेन्टर हाई स्पीड इनटरनेट  से जुड़े रहे, जो मरीज स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा करने में असमर्थ थे, वे टेली-परामर्श करवा पाने में समर्थ हो पाए और दवाओं की आपूर्ति सही ढंग से हो पाई।

 
उच्च रक्तचाप को प्राथमिकता देने के राष्ट्रीय अभियान में नागरिक समाज मजबूती से भागीदारी कर रहा है। कंज्यूमर वॉयस के सीईओ श्री आशिम सान्याल ने कहा कि हम उच्च रक्तचाप को राष्ट्रीय स्वास्थ्य संकट के रूप में प्राथमिकता देने के लिए चार अन्य राज्यों में पंजाब में उनके अनुभव की प्रतिकृति का समर्थन करने के लिए जीएचएआई के साथ साझेदारी कर रहे हैं। अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए हस्तक्षेप परिणाम दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, चार राज्यों में किए गए एक हालिया अध्ययन के अनुसार, इंडिया हाईपरटेंशन कंट्रोल इंनीशेटिव (आईएचसीआई), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन, भारत, भारतीय परिषद के नेतृत्व में एक बहु हितधारक पहल है। तकनीकी भागीदार के रूप में अनुसंधान (आईसीएमआर) और रिजॉल्व टू सेव लाइव्स (आरटीएसएल) देश में रक्तचाप नियंत्रण दरों में सुधार करने में सफल रहे हैं।


आईएचसीआई में उच्च रक्तचाप नियंत्रण (जून 2022 के अनुसार) के लिए 25 लाख रोगियों का नामांकन है और यह वर्तमान में 21 राज्यों के 105 जिलों में चालू है, जिसमें 15,000+ स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल हैं जो अंतिम मील तक रोगियों तक पहुंचती हैं। अनुपचारित छोड़ दिया, उच्च सिस्टोलिक रक्तचाप विश्व स्तर पर कम से कम 10.4 मिलियन मौतों और 218 मिलियन विकलांग समायोजित जीवन वर्ष के लिए जिम्मेदार है। भारत ने में 25 प्रतिशत की कमी करने के लिए प्रतिबद्ध किया है।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates