Latest News

68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: ओजस्वी शर्मा को 'एडमिटेड' के लिए मिला रजत कमल

चंडीगढ़ /नई दिल्ली, ओजस्वी शर्मा को भारत सरकार द्वारा 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा 'एडमिटेड' के लिए 'रजत कमल', विशेष जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 
68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के विजेता - एनएफए 22 जुलाई 2022 को फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा घोषित किए गए थे, और पुरस्कार 30 सितंबर 2022 को नई दिल्ली में विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में 2020 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को सम्मानित करने के लिए प्रदान किए गए।

एडमिटेड को राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर ओजस्वी शर्मा ने कहा कि : "इस सर्वोच्च मान्यता मान्यता के साथ-साथ बड़ी जिम्मेदारी भी हमारे कंधों पर आ जाती है "

इस अवसर पर और अपनी आने वाली फिल्मों के बारे में विस्तार से बताते हुए  फिल्म  निर्देशक ओजस्वी शर्मा ने  इस बात पर प्रकाश डाला कि:

"यह एक खूबसूरत एहसास है जो सर्वोच्च मान्यता के माध्यम से आता है और मेरा प्रयास हमेशा ऐसी कहानियों को सामने लाने का होगा जो दर्शकों के बीच समाज में असामान्य रूप से सामान्य चीजों के प्रति नैतिकता और जिम्मेदारी की भावना पैदा करें। 
'एडमिटेड' को न केवल दर्शकों से बल्कि 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की एक सम्मानित जूरी से इस तरह की पहचान, सम्मान और सम्मान मिलते हुए देखना बहुत सुकूनजनक है ।
मैं इस सराहना से बहुत खुश हूं और मुझे यह पुरस्कार देने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय को धन्यवाद देता हूं, यह सुनिश्चित करता है कि सभी प्रारूपों और शैलियों की कहानियों एवं फिल्मों को भी स्थान मिले।"

वह आगे कहते हैं कि "एक राष्ट्र के रूप में भारत अत्यंत विविध है जहाँ सभी लिंग, जातीयता, अभिविन्यास, धार्मिक विश्वासों के साथ बहुमुखी हितों के लोग एक साथ रहते हैं। देश में ऐसे असंख्य मुद्दे हैं, जिनकी चर्चा और समाधान निश्चित रूप से फिल्मों के माध्यम से लाया जा सकता है, जिनकी एक बड़ी बढ़त आबादी के एक बड़े वर्ग द्वारा देखी जा सकती है। फिल्में मनोरंजक होने के साथ-साथ सार्थक होने की शक्ति रखती हैं। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए वर्षों से कड़ी मेहनत की है कि हमारी फिल्मों में सभी का संतुलन बना रहे और फिल्मों को धीरे-धीरे दुनिया भर में सभी आयु समूहों द्वारा देखा जा रहा है, क्योंकि मजबूत वितरण नेटवर्क और इंटरनेट ने ऐसी फिल्मों को सुलभ बना दिया है। "

ओजस्वी शर्मा को 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की गैर-फीचर श्रेणी में विशेष जूरी पुरस्कार के रूप में 'रजत कमल' मिला, जिससे यह उनके लिए और भी खास हो गया क्योंकि यह उस वर्ष में दिया गया है जब भारत आजादी के  75 साल के अमृत महोत्सव  मना रहा है।

ओजस्वी वर्तमान में चंडीगढ़ में अपनी अगली फिल्म 'रब्ब दी आवाज' की शूटिंग कर रहे हैं, जो एक नई सामुदायिक आवाज को मुख्यधारा में लाएगा। फिल्म दिसंबर '22 या जनवरी '23 रिलीज के लिए निर्धारित है।

'एडमिटेड, जो एक जीवनी संबंधी फीचर वृत्तचित्र है, का निर्माण पिनाका मीडियावर्क्स द्वारा किया गया है और इसे दुनिया भर में रोलिंग फ्रेम्स एंटरटेनमेंट डिजिटल द्वारा जारी (रिलीज़)किया गया है।

श्री अनुराग ठाकुर - सूचना और प्रसारण मंत्री, श्री अपूर्व चंद्र - सूचना और प्रसारण सचिव, और डॉ एल मुरुगन - सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री भी नई दिल्ली में आयोजित समारोह के दौरान उपस्थित थे।

पिनाका मीडियावर्क्स का आधिकारिक बयान:

'फ़िल्म्' शब्द की सबसे आम धारणा केवल मनोरंजन है। पिनाका मीडियावर्क्स में, हम मानते हैं कि 'फ़िल्में' केवल मनोरंजन से परे हैं, और यह मान्यता ऐसी फ़िल्मों के निर्माण में हमारे प्रयासों की पुष्टि करती है। हम विचारोत्तेजक फिल्में बनाने के अपने लक्ष्य के साथ जारी हैं।

'एडमिटेड की यात्रा और मान्यता:

एनएफए समारोह से पहले, फिल्म डिवीजन - सूचना और प्रसारण मंत्रालय, सरकार द्वारा मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2022 में 'एडमिटेड' ने 'सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय वृत्तचित्र' भी मिला था। 
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के साथ, 'एडमिटेड' में 14 आधिकारिक चयन हैं और फिल्म समारोहों में क्रिटिक्स च्वाइस बेस्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए 3 प्रमुख जीत हैं।


एडमिटेड का फिल्मांकन दिसंबर 2017 में शुरू हुआ और 2018 में समाप्त हुआ। एडमिटेड को मार्च 2020 में सिनेमाघरों में रिलीज़ किया जाना था, लेकिन अंत में रोलिंग फ्रेम्स एंटरटेनमेंट द्वारा 13 जून 2020 को इंटरनेट पर रिलीज़ किया गया। बहुत व्यापक प्रशंसा के बाद, फिल्म दुनिया भर में फिल्म समारोहों की यात्रा  जारी है ।

ओजस्वी शर्मा के करियर पर एक नजर:

एक दशक से अधिक के करियर में, ओजस्वी की फिल्मों ने विविध विषयों जैसे कि लिंग विविधता और समावेश, सिखलेंस पहल के माध्यम से संस्कृति जागरूकता, मानवीय पहल, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, पर्यावरण और स्थिरता, अपराध और कानूनी जागरूकता, सामाजिक जागरूकता को उजागर किया है। , किसान भावना, बुढ़ापा, महिला सशक्तिकरण, सोशल मीडिया का विकासवादी प्रभाव और ऐतिहासिक घटनाओं से जुड़ी कहानियां।

उनके उल्लेखनीय फिल्म शीर्षकों में शामिल हैं - 'जुबान', 'द लास्ट डेट', 'बदलती सोच', 'चौरासी', 'स्कार्स - दैट रिमेन आफ्टर 100 इयर्स ऑफ जलियांवाला बाग नरसंहार', ' काइट्स बियॉन्ड बाउंड्रीज़', 'सिल्वर लाइनिंग', 'वन बीट', 'आर्ट फाइंड्स इट्स वे' और 'सरबत दा भला' सहित अन्य। उनके काम के प्रदर्शनों की सूची में 90 से अधिक फिल्में और कार्यक्रम शामिल हैं, 630+ वीडियो के साथ, उनके काम को 20 पुरस्कारों और विश्व स्तर पर फिल्म समारोहों में 85 आधिकारिक चयनों के साथ स्वीकार किया गया है।

प्रभाव और परिवर्तन के लिए फिल्मों में ओजस्वी के काम को सिखलेंस, यूएसए और मीडिया फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा 2022 में और भारतीय जनसंपर्क परिषद ने 2021 में विचार-उत्तेजक, यथार्थवादी और सामाजिक रूप से प्रासंगिक फिल्मों के फिल्मांकन के माध्यम से समुदाय में गर्व पैदा करने के लिए मान्यता दी है।

एडमिटेड के बारे में:

'एडमिटेड, एक फीचर डॉक्यूमेंट्री, उत्तर भारत में एक मुख्यधारा के सार्वजनिक विश्वविद्यालय में ट्रांसजेंडर शिक्षा के सबसे बड़े मामले की पड़ताल करती है, आगे एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय में ट्रांसजेंडरों के लिए पहले सार्वजनिक शौचालय और ट्रांसजेंडर अधिकारों, शिक्षा और स्वीकृति के विकास को उजागर करती है। भारत में तीसरे लिंग को जोड़ने के 2014 के ऐतिहासिक नालसा फैसले के पूर्व और बाद की मुख्यधारा का भी  वर्णन है ।

पंजाब विश्वविद्यालय के पहले ट्रांसजेंडर छात्र - धनंजय चौहान के जीवन पर एक जीवनी दस्तावेज स्वीकार किया गया है। यह फिल्म शिक्षा पर जोर देने के साथ-साथ उनके व्यक्तिगत जीवन में लिंग पहचान, दुविधाओं और अभिव्यक्ति और LGBTQIA+ डायस्पोरा के साथ उनकी जीवन यात्रा का पता लगाती है।


संचार और साक्षात्कार के लिए
संपर्क करें +91 7009554584


अनुलग्नक/अटैचमेण्ट्स : 
1. ओजस्वी शर्मा की नवीनतम प्रोफ़ाइल तस्वीर 
2. भारत के माननीय राष्ट्रपति के साथ समारोह की तस्वीर 
3. 'एडमिटेड' का आधिकारिक नवीनतम पोस्टर 
4. विज्ञान भवन, नई दिल्ली में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह स्थल से विभिन्न चित्र

….

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates