Latest News

आस्था का महापर्व:- छठ पूजा के लिए पहुंचे मेयर ,निगम कमिश्नर एवम पार्षद

चंडीगढ़:-इस साल 28 अक्तूबर 2022 से छठ पूजा की शुरुआत हो चुकी है। छठ का पर्व चार दिवसीय त्योहार है, जिसका समापन 31 अक्तूबर को होगा। छठ पूजा के दौरान हर तरफ आस्था का सैलाब देखने को मिलता है। चार दिन के इस महापर्व में पहला दिन नहाय-खाय का होता है। दूसरा दिन खरना, तीसरा दिन डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देने का और चौथे दिन उगते हुए सूर्य भगवान को जल चढ़ाया जाता है। 
आज 30 अक्तूबर रविवार से शुरू हुए आस्था के महापर्व छठ माता पूजा का *नहाए_खाए एवं 36 घंटे का निर्जल व्रत शाम ढलते सूरज पूजा एवं 31 अक्टूबर सुबह उगते हुए सूरज की पूजा* चंडीगढ़ न्यू लेक पर चल रही है।
 छठ पूजा के पावन पर्व पर पूजा अर्चना के लिए मेयर सरबजीत कौर, चंडीगढ़ निगम कमिश्नर  आनंदिता मिश्रा , एरिया पार्षद जसबीर सिंह बंटी, पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी, पार्षद गुरबख्श रावत, पार्षद प्रेमलता और पार्षद हरदीप सिंह सहित सभा के चेयरमैन राजिंदर  कुमार व सुनील गुप्ता द्वारा आज रविवार को न्यू लेक सेक्टर 42 चंडीगढ़ पर विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। 
पार्षद जसबीर सिंह बंटी ने कहा कि सनातन परंपरा में कार्तिक मास के शुक्लपक्ष की षष्ठी तिथि को छठ महापर्व के रूप में जाना जाता है. लोक-आस्था से जुड़ा यह पावन पर्व भगवान भास्कर और छठी मइया की पूजा के लिए जाना जाता है. हिंदू धर्म में यह एक मात्र पावन पर्व है, जिसमें न सिर्फ उगते हुए बल्कि डूबते हुए सूर्य को भी अर्घ्य दिया जाता है. छठ महापर्व के तीसरे दिन व्रती महिलाएं संध्या अर्घ्य और चौथे दिन उगते हुए सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए अपनी संतान और पूरे परिवार के सुख-सौभाग्य और आरोग्य की कामना करती हैं।
इस अवसर पर चीफ इंजीनियर एम पी शर्मा, आर सी डब्ल्यू ए के प्रधान राजकुमार शर्मा, पवन सिंगला, गजेंद्र और लकी सहित आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates