Latest News

गर्भाशय कैंसर से पीड़ित 73 वर्षीय महिला का फोर्टिस मोहाली में रोबोट-एडेड सर्जरी के माध्यम से सफलतापूर्वक इलाज हुआ

करनाल, : फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के ऑन्कोलॉजी विभाग ने अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से स्त्री रोग संबंधी कैंसर के उपचार में क्रांति ला दी है, जिसमें गर्भाशय कैंसर से पीड़ित बुजुर्ग महिलाओं का दुनिया के सबसे एडवांस्ड फोर्थ जनरेशन के रोबोट द विंची एक्सआई का उपयोग करके रोबोट-एडेड सर्जरी के माध्यम से सफलतापूर्वक इलाज किया गया था।
एंडोमेट्रियल कैंसर या गर्भाशय कैंसर गर्भाशय की परत - एंडोमेट्रियम में शुरू होती है। डॉ. श्वेता तहलान, कंसल्टेंट, गायनी ओन्को-सर्जरी, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली ने गर्भाशय कैंसर से पीड़ित दो महिला रोगियों का इलाज किया है, दोनों की उम्र 65 वर्ष से अधिक है, जिससे वे सर्जरी के तुरंत बाद अपने सामान्य जीवन में लौटने में सक्षम हो पाई हैं।

पहले मामले में, मोटापे और कई मेडिकल समस्याओं से जूझ रही एक 73 वर्षीय महिला रजोनिवृत्ति के बाद योनि से रक्तस्राव, असामान्य योनि स्राव और पैल्विक दर्द के साथ फोर्टिस अस्पताल मोहाली में पहुंची। मेडिकल जांच (एंडोमेट्रियल बायोप्सी और इमेजिंग) से पता चला कि गर्भाशय का कैंसर उसके गर्भाशय तक ही सीमित था। डॉ. तहलान ने रोबोट-एडेड तकनीक के माध्यम से उनकी आमूल-चूल सर्जरी की। ऑपरेशन के बाद मरीज़ की रिकवरी आसानी से हो गई और सर्जरी के दो दिनों के भीतर उन्हें हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

एक अन्य मामले में, एकल कार्यात्मक किडनी वाली 67 वर्षीय महिला को गर्भाशय कैंसर का पता चला था। उसी ऑपरेशन के दौरान मरीज की गैर-कार्यात्मक किडनी को हटाने के साथ-साथ उनके गर्भाशय कैंसर के लिए आमूल-चूल सर्जरी की गई। दोनों सर्जरी रोबोटिक तकनीक से की गईं और मरीज को कम से कम निशान पड़े और रिकवरी भी आसानी से हुई। सर्जरी के अगले दिन मरीज चलने में सक्षम हो गया और जल्द ही उन्हें हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

मामलों पर चर्चा करते हुए, डॉ. तहलान ने कहा, "गर्भाशय कैंसर के मरीज़ आमतौर पर बूढ़े, मोटापे से ग्रस्त होते हैं और उन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि जैसी मेडिकल समस्याएं होती हैं। हम रेडिकल हिस्टेरेक्टॉमी जैसी कैंसर सर्जरी करने के लिए विशेष उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए एक रोबोटिक सिस्टम का उपयोग करते हैं।" लिम्फ नोड विच्छेदन जिससे अच्छे ऑन्कोलॉजिकल परिणाम सुनिश्चित होते हैं। पारंपरिक तरीकों की तुलना में रोबोटिक तकनीक ऑपरेशन के बाद तेजी से रिकवरी में मदद करती है।”

रोबोट-एडेड सर्जरी के लाभों पर, डॉ. तहलान ने कहा, “गर्भाशय कैंसर के उपचार में रोबोट-एडेड सर्जरी का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। यह मिनिमल्ली इनवेसिव सर्जरी (आकार में 1 सेमी से कम चीरा) का नवीनतम रूप है और रोगी के शरीर में डाले गए एक विशेष कैमरे के माध्यम से ऑपरेटिव एरिया का 3डी विज़न प्रदान करता है। यह एडवांस्ड तकनीक शरीर के उन हिस्सों तक पहुंच की अनुमति देती है जहां मानव हाथ से पहुंचना मुश्किल होता है, रोबोट-एडेड आर्म्स का उपयोग करके जो 360 डिग्री घूम सकते हैं। सर्जरी बेहतर परिशुद्धता, कम रक्त हानि, कम जटिलताएं और तेजी से रिकवरी सुनिश्चित करती है।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates