Latest News

आयकर भवन में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन

चंडीगढ़:-आयकर विभाग द्वारा चंडीगढ़ के आयकर भवन में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया। श्रीमती प्रज्ञा सहाय सक्सेना, सदस्य (विधान और प्रणाली), सीबीडीटी, नई दिल्ली ने इस वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान परनीत सिंह सचदेव, प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त- उत्तर-पश्चिम क्षेत्र, चंडीगढ़ और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे।
प्रज्ञा सहाय सक्सेना, ने कहा कि अक्टूबर, 2022 में आयकर विभाग द्वारा शुरू की गई हरित (आयकर विभाग द्वारा हरियाली उपलब्धि संकल्प) ने बताया कि आयकर पहल के तत्वावधान में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया था। इस पहल के तहत, आयकर विभाग द्वारा हरियाली बढ़ाने के लिए एक संकल्प लिया गया था कि आयकर विभाग की इमारतों और अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों में और उसके आसपास पेड़ लगाकर और माइक्रोफ़ॉरेस्ट बनाकर कवर किया जा सके ।
 प्रज्ञा सहाय सक्सेना ने कहा कि करदाताओं की शिकायतों को समयबद्ध तरीके से हल करने के लिए विभाग के विशेष मैकेनिज्म  के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आयकर विभाग में इस बात को लेकर प्रतिबद्धता है कि समय से हर एक करदाता की समस्या का प्राथमिकता से निपटारा किया जाए । उन्होंने बजट 2023 में आम आदमी को राहत देने वाले प्रावधानों के बारे में भी बताया। साथ ही उन्होंने यह बात भी कही कि सरकार इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए सिंगल फॉर्म लेकर आ रही है, जिससे कि आम आदमी अपने आप रिटर्न फाइल कर सकने में सक्षम होगा। बढ़ते करदाताओं के चलते, आयकर विभाग में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर भी उन्होंने कहा कि सरकार रोजगार मेले के तहत बड़ी संख्या में कर्मचारी की नियुक्ति कर रही है, ताकि किसी भी करदाता को परेशानी ना आए।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates