Latest News

डीवीटी हृदय और फेफड़ों को प्रभावित करता है, यदि समय पर उपचार न किया जाए तो यह जानलेवा हो सकता है

चंडीगढ़, 7 अप्रैल, 2023:  48 वर्षीय व्यक्ति अपने बाएं टांग में धड़कते दर्द के साथ-साथ सूजन और दर्द वाले स्थान के आसपास की त्वचा का काला पड़ जाने के कारण लंबे समय से पीड़ित थे। रोगी का बाएं टांग बुरी तरह सूज गया था और उसका आकार उनके दाहिनी टांग से लगभग दोगुना था। इससे कार्य शक्ति सीमित हो गई थी और उन्हें चलने में भी बहुत परेशानी हो रही थी। असहनीय दर्द के चलते रोगी ने इस वर्ष फरवरी में फोर्टिस अस्पताल मोहाली में वैस्कुलर सर्जरी के डायरेक्टर डॉ. रावुल जिंदल से संपर्क किया।
रोगी की चिकित्सा मूल्यांकन और एक डॉपलर अल्ट्रासाउंड से पता चला कि रोगी के बाएं टांग में एक्यूट डीप वेन थ्रोम्बोसिस (डीवीटी) था - एक ऐसी स्थिति जब रक्त वाहिकाओं में क्लोट्स के कारण रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है। यह हृदय और फेफड़ों को प्रभावित करता है, और समय पर इलाज न होने पर घातक साबित हो सकता है। वेनोग्राम टेस्ट ने गहरी नस में कई क्लोट्स दिखाए। जिंदल के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने इस साल 17 फरवरी को रोगी के बाएं टांग में वेनोप्लास्टी के साथ मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी की।

वेनोप्लास्टी के साथ मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी एक मिनिमल्ली इनवेसिव प्रक्रिया है जिसमें उपकरण को नस में भेजा जाता है और सभी क्लोट्स को निकाला जाता है। फिर क्लॉट-ब्रेकिंग ड्रग्स (रक्त के थक्कों को भंग करने में मदद) के साथ थ्रोम्बोलिसिस किया जाता है, इसके बाद एंजियोप्लास्टी (नस को खोलने के लिए बैलूनिंग) की जाती है। यह बंद हुई नसों में सामान्य रक्त प्रवाह को बहाल करने में मदद करता है। इस प्रक्रिया से रोगी को दर्द और सूजन से तुरंत राहत मिली, और उन्हें एंटी-कॉगुलेंट दिया गया, जिसे ब्लड थिनर भी कहा जाता है। प्रक्रिया के तीन दिन बाद 20 फरवरी को मरीज को छुट्टी दे दी गई। मरीज अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं और अब आराम से चल-फिर सकने में सक्षम हैं।

डीवीटी पर प्रकाश डालते हुए डॉ जिंदल ने कहा, "डीवीटी के प्रमुख कारकों में उम्र, चोट, अनुवांशिक कारक और लंबे समय तक बिस्तर पर आराम शामिल है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में इस बीमारी के होने का खतरा अधिक होता है। लंबे समय तक बिस्तर पर आराम करने वालों ने शारीरिक गति को प्रतिबंधित कर दिया है। इससे टांगो की पिंडलियों में रक्त के थक्के बन सकते हैं। यदि डीवीटी का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह पल्मोनरी एम्बोलिज्म का कारण बन सकता है, जो एक गंभीर स्थिति है और इससे सांस फूलने और सीने में दर्द हो सकता है।

डीवीटी से बचाव के तरीकों के बारे में डॉ. जिंदल ने कहा, “हमें खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना चाहिए। लंबी यात्रा के दौरान कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स पहनें क्योंकि ये रक्त के थक्कों को बनने से रोकते हैं। हो सके तो टहलने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें। डीवीटी के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों को ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि तंग कपड़े कमर या पैरों में रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates