Latest News

फोर्टिस मोहाली ने प्री-कैंसर स्टेज में बीमारी का पता लगाने में मदद के लिए कोलन कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम लॉन्च किया

चंडीगढ़, 10 मार्च, 2023: कोलोरेक्टल कैंसर भारत में पांचवां प्रमुख कैंसर है और हर साल कई लोगों की जान ले रहा है। भले ही इस बीमारी को आसानी से रोका जा सकता है, लेकिन इसके बारे में जागरूकता बेहद कम है। जनता को कोलन कैंसर और इसके बारे में संवेदनशील बनाने के लिए फोर्टिस अस्पताल मोहाली के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. मोहिनीष छाबड़ा ने आज यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फोर्टिस अस्पताल मोहाली में शुरू किए गए अपनी तरह के पहले कोलन कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम के बारे में बताया।
यूनिक कोलन स्क्रीनिंग कार्यक्रम दो गुना मात्रा में पॉलीप्स / एडेनोमा (प्री-कैंसर स्टेज) का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक (एआई) का उपयोग करता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे कोलन कैंसर का पता लगाने में मदद करता है? यह बताते हुए कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नवीनतम तकनीक है और प्री-कैंसर स्टेज में पॉलीप्स/एडेनोमा का पता लगाने में मदद करती है, डॉ. छाबड़ा ने कहा कि कैंसर पॉलीप्स में उत्पन्न होता है और बीमारी को पूरी तरह से विकसित होने में लगभग 15 साल लगते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कोलोनोस्कोपी के दौरान प्री-कैंसर पॉलीप्स का पता लगाने में मदद करता है। प्रभावित पॉलीप्स हटा दिए जाते हैं जो अन्यथा कोलन कैंसर में विकसित हो सकते हैं। एआई सटीक रूप से पता लगाने में सक्षम है और पॉलीप्स उसी दिन निकाले जाते हैं।

कोलन कैंसर क्या है? इस बारे में डॉ. छाबड़ा ने कहा कि कोलन कैंसर ने बड़ी आंत-कोलन और मलाशय को प्रभावित किया। पॉलीप्स जो एडेनोमास नामक कैंसर में बदल जाते हैं और इन पॉलीप्स को हटाने से कोलोरेक्टल कैंसर के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है।
डॉ. छाबड़ा ने कोलोरेक्टल कैंसर का कोई लक्षण नहीं होता है। हालांकि, हाल ही में बोवल हैबिट में कोई बदलाव, कब्ज, मलाशय से खून आना, लगातार पेट की परेशानी, ऐंठन, गैस या दर्द, कमजोरी या थकान और ऐसा महसूस होना कि आंत खाली नहीं है, को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। 

डॉ छाबड़ा ने कहा कि इस प्रकार का कैंसर पुरुषों और महिलाओं दोनों को 20 में से 1 जीवनकाल के जोखिम के साथ प्रभावित करता है। यदि वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं तो सभी को जोखिम होता है। कोलोरेक्टल कैंसर 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों में सबसे आम है, जो सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। अन्य कारकों में कोलोरेक्टल कैंसर या एडेनोमा के पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्ति, 50 वर्ष की आयु से पहले गर्भाशय या अंडाशय के कैंसर से पीड़ित लोग, सूजन बोवल रोग के रोगी या पित्ताशय को हटाने, कम शारीरिक गतिविधि, तंबाकू से संबंधित उत्पादों का सेवन, मोटे व्यक्ति और ऐसे लोग शामिल हैं। कभी-कभी, लक्षण बाद के स्टेज में दिखाई देते हैं क्योंकि रोगी लक्ष्ण रहित बने रहते हैं। उन्होंने कहा, स्क्रीनिंग अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे कैंसर को जल्द से जल्द रोकने में मदद मिलती है।

उन्होंने बताया कि स्क्रीनिंग, कोई लक्षण न होने पर भी जांच करवाना। कोलोनोस्कोपी एकमात्र ऐसी प्रक्रिया है जो पॉलीप्स की पहचान और निष्कासन दोनों की अनुमति देती है। इन पॉलीप्स को हटाने से 90 प्रतिशत तक कोलोरेक्टल कैंसर से बचाव होता है और उपयुक्त जांच से कैंसर के कारण मृत्यु की संभावना कम हो जाती है।

पॉलीप/एडेनोमास का पता लगाने की दर में कंप्यूटर-एडेड डिटेक्शन का उपयोग करके सुधार किया जा सकता है जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेड कोलोनोस्कोपी के रूप में जाना जाता है जो पॉलीप्स / एडेनोमा का पता लगाता है। यह पता लगाने की दर को बढ़ाने में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates