Latest News

रुद्राक्ष के पौधे रोपित करने पर हमें दीर्घायु की प्राप्ति होती है: अरुण सूद

Chandigarh:मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के  तत्वावधान में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के 71वें जन्मदिन पर चंडीगढ़ बीजेपी कार्यालय कमलम में बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद ने रुद्राक्षरोपण किया। उन्होंने कहा कि यह बात विशेष हो जाती है जब हम उनके जन्मदिन पर पवित्र रुद्राक्षरोपण कर रहे हैं। धार्मिक नियमानुसार ऐसा माना गया है कि रुद्राक्ष में अतुलनीय आध्यात्मिक गुण विद्यमान है। रुद्राक्ष के पौधे रोपित करने पर हमें दीर्घायु की प्राप्ति होती है। उनका कहना है कि हम केंद्रीय सरकार द्वारा चलाये गए पर्यावरण एवं जलवायु संरक्षण के लिये वृक्षारोपण कार्यक्रम के प्रति संकलिप्त है। इसलिए मुझे जब भी समय मिलता है मैं पौधरोपण कार्यक्रमों में शामिल होता रहता हूँ। हमें पेड़-पौधे लगाने के साथ साथ उनकी सुरक्षा एवं संरक्षण का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि वह बड़े होकर पर्यावरण संरक्षण में उपयोगी सिद्ध हो। 
वहीँ मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के संस्थापक एवं चेयरमैन कुलदीप मेहरा ने रुद्राक्ष के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रुद्राक्ष को आध्यात्मिक और दैवीय शक्तियों से परिपूर्ण माना गया है। इतना ही नहीं विज्ञान भी मान चुका है कि रुद्राक्ष में औषधीय गुण पाए जाते हैं। रुद्राक्ष का शाब्दिक अर्थ होता है "रूद्र की आँख’’, रुद्राक्ष मनुष्य के लिए भगवान शिव द्वारा प्रदान किया हुआ एक अनुपम उपहार है। सभी ग्रंथों में रुद्राक्ष को साक्षात महादेव जी की परम प्रिय वस्तु माना है तथा उसके स्पर्श मात्र से परमधाम को प्राप्ति माना गया है।  रुद्राक्ष को हमेशा ह्रदय के पास धारण करना चाहिए, इससे हृदय रोग, हृदय का कम्पन और ब्लड प्रेशर आदि रोगों में आराम मिलता है।

इस रुद्राक्षरोपण कार्यक्रम में मुख्यातिथि चंडीगढ़ बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद, मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के संस्थापक एवं चेयरमैन कुलदीप मेहरा, बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता कैलाश जैन, कार्यालय सचिव गजेंद्र शर्मा सहित कार्यालय के लाईब्रेरी इंचार्ज रमेश सहोड़ उपस्थित रहे।

विद्यार्थी देश का भविष्य है तो पेड़-पौधे हमारे जीवन का आधार है: कुलदीप मेहरा

इसके साथ ही कुलदीप मेहरा ने पंजाब यूनिवर्सिटी होस्टल नम्बर-8 के वार्डन एवं यूआईइटी से असिस्टेंट प्रोफेसर विशाल शर्मा को अंजीर का पौधा भेँट किया। वहीं हॉस्टल के प्रांगण में चंडीगढ़ का स्टेट फ्लॉवर प्लांट ढाक (पलाश) का पौधा रोपित किया इसके साथ ही अमलतास एवं सांगवान के कईं पौधे रोपित किये। मेहरा ने वहां विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य है तो पेड़-पौधे हमारे जीवन का आधार है। इसलिए अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए, जिससे पर्यावरण एवं प्रकृति का संतुलन बना रहें।

इस मौके पर सोमराज सिंह सहित पंजाब यूनिवर्सिटी के काफी विद्यार्थियों एवं शोधकर्ताओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। जिनमें मुख्य रूप से पारस रत्न, जय मालवीय, विश्व प्रताप सिंह, रवि, राकेश कुमार और ब्रजलाल उपस्थित रहें।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates