Latest News

चितकारा यूनिवर्सिटी ने कनाडा की ट्रेंट यूनिवर्सिटी के साथ किया करार

छात्रों के  कनाडा में पढ़ने और काम करने के सपने को पूरा करने की संभावना बढ़ी  

 13 June: कनाडा में अध्ययन और काम करने के लिए भारतीय छात्रों के सपनों को साकार करने की संभावना अब उनके और पास पहुंच गई है क्योंकि देश की अग्रणी  निजी यूनिवर्सिटी चितकारा यूनिवर्सिटी ने  कनाडा की  अग्रणी पब्लिक यूनिवर्सिटी  ट्रेंट  यूनिवर्सिटी के साथ एक 'शैक्षिक मेंटोर्शिपसमझौते पर हस्ताक्षर किए है।  

यह समझौता  बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या बीबीए के कोर्स मे किया गया है। अपनी तरह के पहले मॉडल के तहतछात्र पहले दो वर्षों में चितकारा यूनिवर्सिटी में  कनाडा के पाठ्यक्रम  का अध्ययन करेंगेजिसे ट्रेंट यूनिवर्सिटी के संकाय द्वारा भी संयुक्त रूप से पढाया जाएगा।  छात्रों के पास यह विकल्प होगा कि वे अपनी  पूर्व शिक्षा के 100 प्रतिशत क्रेडिट को ट्रेंट यूनिवर्सिटी कनाडा में स्थानांतरित कर सकते हैं और ट्रेंट यूनिवर्सिटी बीबीए डिग्री  के साथ ग्रेजुएट हो सकते हैं।  इससे न सिर्फ छात्र बल्कि उनके अभिभावक भी इंटरनेशनल ट्यूशन फीस का 70 प्रतिशत तक बचा सकते हैं  क्योंकि चितकारा यूनिवर्सिटी अपने परिसर में समान  अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रम और बुनियादी ढांचे को  प्रदान करेगा  छात्र कनाडा ट्रेंट में जाने के  लिए चुनाव करने के पहले ही इस तरह से अकादमिक व उम्र के लिहाज से परिपक्व हो जाएंगे।  

छात्रों को आईईएलटीएस और अन्य आवश्यकताओं के लिए भी तैयार किया जाएगा। यह चीजें आईआरसीसी,कनाडा में अध्ययन परमिट हासिल करने के लिए अनिवार्य हैं।  यह अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा का भविष्य है जिसका उल्लेख भारत सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति (एनईपी) में भी किया गया है।

सफलतापूर्वक ग्रेजुएशन के बाद  स्थानांतरण करने वाले छात्र कनाडा में वर्षीय पोस्ट स्टडी वर्क परमिट के लिए भी आवेदन करने के पात्र होंगे।

इस समझौते पर 10 जून को ट्रेंट यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष डॉ लियो जियोरक और चितकारा यूनिवर्सिटी  के चांसलर डॉ अशोक चितकारा ने वर्चुअली दस्तखत किए।  इस कार्यक्रम में ओंटारियो व्यापार और निवेश कार्यालय के प्रतिनिधियों  सहित दोनों विश्वविद्यालयों के वरिष्ठ नेतृत्व ने भाग लिया था।  

इस मौके पर डॉक्टर मधु चितकारा ने कहा कि यह समझौता  हमारे छात्रों के लिए सर्वोत्तम वैश्विक अवसर लाने के हमारे मिशन में एक कदम है।  चितकारा यूनिवर्सिटी के ट्रेंट यूनिवर्सिटी कनाडा के साथ इस ऐतिहासिक साझेदारी की घोषणा करते हुए बहुत ही प्रसन्न है।  हमारा उद्देश्य उन छात्रों को  बगैर मुश्किलों के उस प्लेटफार्म को उपलब्ध कराना है जो कि विदेशों मे अपनी पढ़ाई के सपने को साकार करना चाहते हैं।  छात्रों को एक पेशेवर माहौल में अनुभवी फैकल्टी द्वारा पढ़ाया जाएगा ताकि उन्हें दुनिया भर में शानदार कैरियर के लिए तैयार किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates