Latest News

नवोदित साहित्यकार नीरू बाला को प्रोत्साहन हेतु मिला सम्मान

Ambala: विश्व शांति सेवा एवं सम्मान संगठन अंबाला शहर तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वधान में हिंदी साहित्य जगत की नई उभरती कलाकार श्रीमती नीरू बाला को प्रोत्साहित करने के लिए आज सम्मानित करने का कार्य किया गया। श्रीमती नीरू वाला मूलतः पंजाब प्रांत की समाना क्षेत्र की रहने वाली हैं। निम्न मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखने वाले श्री प्रेमचंद गोयल जी के यहां 8 फरवरी 1978 को आपका जन्म हुआ और आपने अपनी प्राथमिक शिक्षा एसएस हरभगवान स्कूल समाना से प्राप्त की। शिक्षा के प्रति आपमें बचपन से ही गहरी लगन रही को स्कूली शिक्षा के पश्चात पब्लिक कॉलेज समाना से आपने ग्रेजुएशन की तत्पश्चात पंजाबी यूनिवर्सिटी से आपने स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। स्कूली शिक्षा के साथ-साथ आपने रोजगार परक विभिन्न कोर्सों में पारंगता हासिल की जैसे स्टेनोग्राफी ,टाइपिंग, कंप्यूटर इत्यादि।आपका व्यक्तित्व बचपन से ही गंभीर प्रवृत्ति का रहा और आपने शिक्षण के क्षेत्र में अपना कैरियर चुना। 2003 में आपका विवाह अंबाला निवासी राजेश कुमार अग्रवाल से संपन्न हुआ और संयुक्त परिवार के चलते आप ग्रस्त जीवन में व्यस्त हो गई। मगर बचपन से ही साहित्य कला और बागवानी क्षेत्र में जो आपकी गहरी रुचि रही थी उसे पंख लगाकर उड़ान भरने की प्रेरणा मिली तब आपको अपने जीवन साथी राजेश जी के सहयोग से जब आपको पहली बार साहित्य जगत की महान शख्सियत स्टार ब्लड डोनर भूतपूर्व प्राचार्य श्री प्रदीप शर्मा स्नेही जी से संपर्क करने का शुभ अवसर मिला। कहते हैं जहां जहां गुरु के चरण पड़ते हैं वहां की धरा भी निर्मल हो जाती है और स्नेही सर का मार्ग दर्शन पाकर आपके अंदर छुपी साहित्यकार को उड़ान भरने के लिए एक नई मंजिल मिल गई। आज गुरुवर की आशीर्वाद से आपने अपनी प्रथम पुस्तक का नाम भी रखा 
    "उड़ान .......मंजिल की ओर" 
और इस प्रकार आपके साहित्य सफर की शुरुआत हुई। यहां यह भी उल्लेखनीय है की प्रदीप शर्मा स्नेही जी के साथ साथ आपको साहित्य जगत की एक ऐसी शख्सियत से भी प्रेरणा मिली जिन्होंने अपना पूर्ण जीवन हिंदी साहित्य को समृद्ध करने के लिए निछावर कर दिया जिन्हें समाज में विकेश निझावन जी के नाम से जाना जाता है। ऐसे दो महान गुरुओं की सानिध्य में आपने अपनी साहित्य के माध्यम से समाज में जागृति लाने के लिए हमारे समाज में व्यापक अनेक बुराइयों पर अपनी रचनाओं के माध्यम से कुठाराघात किया। आपकी हर रचना प्राणी मात्र के लिए एक संदेश के रूप में पसंद की जा रही है। आपने अपनी लेखनी से निकली सरस्वती की धारा को जन जन तक पहुंचाने के लिए प्रिंट साहित्य के साथ-साथ सोशल मीडिया को भी चुना और यूट्यूब चैनल पर आपका
 "एन एस एजुकेशन होम नीरू बाला "के नाम से अकाउंट है जिसमें आपकी लघु कथाओं को आपने अपनी ही आवाज में सचित्र दुनिया तक पहुंचाने का काम किया। आप की प्रथम रचित कहानी लघु कथा " अतिथि देवो भव:"मैं आपने एक विदेशी शोधार्थी छात्रा को विकृत मानसिकता से ग्रसित अपने ही भाई के विरुद्ध विद्रोह करने वाली एक युवती जो भारत माता के स्वाभिमान के लिए अपने प्राणों को निछावर कर देती है की मानसिकता का बड़ा ही मार्मिक चित्रण किया है। आपने अभी पर्यावरण दिवस 5 जून को "प्राकृतिक आपदा"नामित एक लघु कथा के माध्यम से बहुत ही सुंदर शब्दों में पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। साहित्य के अतिरिक्त आपकी समाज सेवा की भावना भी प्रबल है और आप समाज के निम्नतम वर्ग तक शिक्षा के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं। वर्तमान में आप एक कोचिंग सेंटर का भी संचालन कर रही हैं। आप अपने सामाजिक दायित्वों को निर्वहन करने के लिए सदैव तत्पर रहती हैं और इसी कड़ी में आपने अमूल्य मानव जीवन की रक्षा के लिए दो बार रक्तदान भी किया। 
     संगठन की ओर से आयोजित इस सम्मान समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर प्रदीप शर्मा स्नेही जी साहित्यकार ,किशोर जैन जी साहित्यकार संपादक साहु टाइम्स ,अमनप्रीत सिंह लूथरा , अर्जुन दास अग्रवाल तथा शहर के कई गणमान्य व्यक्तियों ने विशेष रूप से शिरकत की।
       विश्व शांति सेवा एवं सम्मान संगठन अंबाला शहर की ओर से श्रीमती नीरू बाला को उनकी उत्कृष्ट साहित्यिक रचनाओं को देखते हुए प्रोत्साहन हेतु आज सम्मानित करने का कार्य उन्हीं के प्रेरणा स्रोत गुरुवर श्री प्रदीप शर्मा स्नेही जी के कर कमलों द्वारा किया गया। विश्व शांति सेवा एवं सम्मान संगठन आप की सेवाओं को कोटि-कोटि नमन करता है अभिनंदन करता है और कामना करता हैं कि आपकी लेखनी से सरस्वती की यह धारा अविरल बहती रहे और आपका भविष्य उज्जवल हो। संगठन की ओर से सम्मान सूचक पटका और एक स्मृति चिन्ह देकर नीरू बाला का अभिनंदन किया गया ।संगठन की सहयोगी संस्था युवा पतंजलि समिति की ओर से पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा भेंट  किया गया। 
       इस अवसर पर संगठन की ओर से संरक्षक सुधीर बडेरा , प्रधान हरिंदर शर्मा उप प्रधान सतनाम नागपाल ,महामंत्री महेंद्र सिंह रिंकू ,कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल, संगठन सदस्य प्रमोद गर्ग ,डॉ विपिन गौतम और महिला मोर्चा से समाजसेवी श्रीमती मीना गर्ग ,श्रीमती आशा शर्मा ,श्रीमती सुखजीत कौर और युवा कार्यकर्ता चनप्रीत चन्नी इत्यादि सदस्य उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates