Latest News

पंजाब, चंडीगढ़ की 55 संस्थाओं को मिला “इंटरनेशनल लाईफ़ सेवर अवार्ड”


Chandigarh;पंजाब के राज्यपाल व चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पूरोहित ने बांटे पुरस्कार 
रक्तदान महादान है। स्वैच्छिक रक्त दान को प्रोत्साहित करने के कार्य में लंबे समय से नैशनल इंटेग्रेटेड फ़ोरम आफ़ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस अपना अहम योगदान दे रही है। पिछले वर्ष कोरोना काल में निफा ने देश भर में अपनी शाखाओं व अन्य सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से संवेदना अभियान के अंतर्गत वृहद रक्तदान शिविरो का आयोजन किया पूरे देश में किया था। शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के 90वे शहादत दिवस पर संवेदना अभियान के तहत एक ही दिन में 1476 रक्त दान शिविर आयोजित किए गए थे। करोना काल में रक्त की कमी से झूझ रहे देश भर के ब्लड बैंकों को निफ़ा ने इस अभियान के तहत 97744 यूनिट रक्त का योगदान दिया ओर निफ़ा के इस महा व ऐतहासिक अभियान को वर्ल्ड बुक आफ़ रेकर्ड में शामिल किया गया था। 
संवेदना अभियान में भाग लेने वाली व लम्बे समय से रक्त दान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही पंजाब व हरियाणा की सामाजिक संस्थाओं को जहां वर्ल्ड  बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, लंदन की ओर से पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा वहीं निफा के तरफ से  इंटरनेशनल लाईफ़ सेवर अवार्ड दिया जाएगा। देश भर में चल रहे अवार्ड समारोह की शृंखला में पंजाब व चंडीगढ़ की संस्थाओं के सम्मान में आयोजित होने जा रहे सम्मान समारोह में पंजाब के राज्यपाल व चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे व सामाजिक संस्थाओं को रक्त दान के क्षेत्र में ओर अधिक जनून से कार्य करने के लिए प्रेरित करेंगे।  राज्यपाल जहाँ संस्थाओं को उनके अच्छे कार्यों के लिए अवार्ड देकर शाबाशी देंगे वहीं देश को स्वैच्छिक रक्त दान के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का रास्ता भी दिखाएँगे।  यह अवार्ड आगामी 7 मार्च  को चंडीगढ़ के सेक्टर 37 स्थित लॉ भवन के सभागार में आयोजित होगा जिसमें क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शिबास कबिराज, चर्दी कला ग्रूप के चेयरमेन जगजीत सिंह दर्दी, पंजाब व हरियाणा बार काउन्सिल के चेयरमैन मिंदरजीत यादव, वाइस चेयरमेन राज कुमार चौहान विशिष्ट अतिथि के रूप में होंगे शामिल होंगे। 

निफा चेयरमैन प्रितपाल सिंह पन्नू ने बताया कि विगत वर्ष करोना संकट के समय देश भर के रक्त बैंकों में रक्त की कमी को दूर करने के लिए शहीद भगत सिंह,राजगुरु, सुखदेव के 90 वे पुण्यतिथि पर 23 मार्च को पूरे देश में संस्था द्वारा सहयोगियों की मदद से संवेदना अभियान के अंतर्गत कुल 1476 रक्तदान शिविर आयोजित किए गए। इसमें करीब 1.27 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया एवं 97,744 रक्तदानियों ने एक साथ सर्वाधिक रक्तदान का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया।
इस अभियान के अंतर्गत देश भर में आयोजित रक्त दान शिविरों का शुभारंभ देश के माननीय राष्ट्रपति ने अपने विडीओ संदेश से किया था जबकि देश के अलग अलग हिस्सों में अनेक प्रतिष्ठित हस्तियां इस ऐतहासिक पलों की गवाह बनीं। पन्नु ने बताया कि संवेदना अभियान के दूसरे चरण में एक विशेष एप व वेब्सायट की शुरुआत की जाएगी जिसके माध्यम से देश भर में किसी भी मरीज़ को रक्त सरलता से उपलब्ध करवाया जा सकेगा ओर रक्त की कमी से होने वाली मौतों में कमी आएगी

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates