Latest News

प्रशासन करे शहर की 'कम्युनिटी पार्किंग' का संचालन: देवशाली

चंडीगढ़:-पूर्व पार्षद एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रशिक्षण विभाग के संयोजक शक्ति प्रकाश देवशाली ने नगर प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित को पत्र लिखकर शहरवासियों के हित में सेक्टर की सड़कों पर खड़ी गाड़ियों के चालान करने की प्रक्रिया को तुरंत रोकने और प्रत्येक कालोनी और सेक्टर में आबादी के समीप पार्किंग का स्थान चिह्नित कर वहां पर 'कम्युनिटी पार्किंग' की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।   इसके अतिरिक्त उन्होंने शहर के घनी जनसँख्या वाले भागों में मल्टी-लेवल पार्किंग का निर्माण करने की भी मांग की है।
प्रशासक को लिखे पत्र में देवशाली ने कहा कि सड़कों पर वाहन को निर्बाध रूप से ही चलना चाहिए, यह सभी शहरवासी जानते हैं और चाहते भी हैं।किन्तु यहाँ यह ध्यान देने योग्य है कि शहर में बहुत सी पुनर्वास और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग हेतु बनाई गई कालोनियां भी हैं जिनमें घरों के अंदर न किसी प्रकार से पार्किंग की व्यवस्था है और न ही हो सकती है।   समय के साथ-साथ घर में रहने वालों की संख्या और वाहनों के प्रकार में परिवर्तन हुआ और आज लगभग हर घर में स्कूटर-मोटर साइकिल या कार है। एक सर्वे के मुताबिक आज 12 लाख की जनसँख्या वाले इस शहर में 14 लाख वाहन हैं।  इसके अतिरिक्त जो छोटी-बड़ी कोठियां हैं उनमें भी अंदर इतना स्थान नहीं है कि तीनो मंजिलों पर रहने वालों के वाहन घर के अंदर खड़े किये जा सकें। चंडीगढ़ पुलिस द्वारा एकदम से चालान शुरू करने के कारण शहरवासी जहाँ पार्किंग के स्थान के आभाव में मानसिक प्रताड़ना का शिकार हो रहे हैं वहीं उन्हें आर्थिक हानि भी हो रही है।  

देवशाली ने कहा कि शहर की 'कम्युनिटी पार्किंग' का संचालन  प्रशासन अपने स्तर पर करे या रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के साथ मिल कर भी चला सकते हैं। ताकि वाहन खड़े करने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा का भी प्रबंध हो सके और शहर के सेक्टरों की सड़कों पर वाहन भी निर्बाध रूप से चल सकें।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates