Latest News

सर्दियों में रखें अपने हृदय स्वास्थ्य का विशेष ख्याल: डॉ. अंकुर आहूजा

मोहाली, 13 दिसंबर, 2022: ठंड के मौसम में हार्ट फेल होने का खतरा बढ़ सकता है और दिल के मरीजों को सर्दी के मौसम में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। यह बात फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली के सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर आहूजा यहां आयोजित एक विशेष सत्र के दौरान  कहे।
डॉ. अंकुर आहूजा ने अपनी बात को जारी रखते हुए बताया कि हृदय के मरीजों को सर्दी के मौसम में ज्यादा मेहनत नहीं करनी चाहिए, क्योंकि दिल पर किसी भी तरह का तनाव दिल के दौरे का कारण बन सकता है। यदि हम सडन कार्डियक डेथ्स (एससीडी) के रुझानों की तुलना करते हैं, तो इस साल जनवरी और फरवरी के महीनों में अन्य महीनों की तुलना में कार्डियक डेथ के मामलों इजाफा देखा गया था। उन्होंने कहा कि शीत लहर शुरू होते ही कार्डियक अरेस्ट फिर से बढ़ रहा है। सर्दियों के दौरान - हृदय गति और रक्तचाप आमतौर पर अधिक होता है और शारीरिक गतिविधि भी कम हो जाती है।

डॉ आहुजा ने इस बात पर भी जोर दिया कि हृदय रोगियों को इन्फ्लुएंजा (फ्लू) का टीका जरूर लगवाना चाहिए। आपके शरीर पर इन्फ्लुएंजा से संबंधित तनाव घटनाओं की एक नकारात्मक श्रृंखला शुरू कर सकता है जो दिल के दौरे की ओर बढ़ती है। हृदय रोग से पीडि़त लोगों में फ्लू होने के बाद दिल का दौरा पडऩे की संभावना लगभग छह गुना अधिक होती है। उन्होंने कहा कि पोस्ट-कोविड के कारण भी दिल के दौरे की संख्या में वृद्धि हुई है।

फ्लू जैसे वायरल संक्रमण भी आपके शरीर पर अतिरिक्त तनाव डालते हैं, जो आपके रक्तचाप, हृदय गति और समग्र हृदय क्रिया को प्रभावित कर सकता है। यह आपके दिल का दौरा या स्ट्रोक होने की संभावना को बढ़ा सकता है।

डॉ आहूजा स्वस्थ हृदय के लिए अपनाएं जाने वाले कुछ टिप्स साझा करते हुए कहा कि अत्यधिक शराब का सेवन शरीर को आवश्यकता से अधिक गर्म कर सकता है, जो ठंड में बाहर होने पर खतरनाक हो सकता है। शरीर धीरे-धीरे तापमान के अनुकूल हो जाता है, इसलिए कम मात्रा में पिएं (दिन में दो ड्रिंक से ज्यादा नहीं)। धूम्रपान से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। धूम्रपान हृदय रोग के प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक है।

उन्होंने बताया कि ठंडे तापमान के कारण आपकी रक्त वाहिकाएं दब सकती हैं। यह हृदय पर अतिरिक्त तनाव डालता है और जटिलताओं को जन्म देता है। इसलिए बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहनें।
 
घर के अंदर व्यायाम करें। एक गतिहीन जीवन शैली उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी जीवन शैली की बीमारियों के लिए महत्वपूर्ण योगदान कारकों में से एक है। हालांकि, ठंडे तापमान में सुबह जल्दी बाहर निकलना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए, अपने लिविंग रूम में योग, या सरल दिनचर्या जैसे इनडोर अभ्यासों का चयन करें। हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आहार भी महत्वपूर्ण है और हमें अत्यधिक वसा और नमक से बचना चाहिए। फल और सब्जियां का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए।

--

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates