Latest News

अनूठी पहल : वोट डालने वाले अभिभावकों के बच्चों को मुफ्त प्रोग्रामिंग सिखाने की पेशकश की दुनिया के सबसे कम उम्र के सीईओ 12 वर्षीय मीधांश गुप्ता ने

चण्डीगढ़ : दुनिया के सबसे कम उम्र के सीईओ के तौर पर शुमार 12 वर्षीय मीधांश गुप्ता ने पंजाब के सभी 23 जिलों में मतदान जागरूकता अभियान चला कर जनता से अधिकाधिक संख्या में मतदान करने व पार्टियों को न देख कर अच्छे व्यक्तियों को वोट देने की अपील की। उन्हें पंजाब चुनाव जागरूकता अभियान के लिए तीन अलग-अलग श्रेणियों में अवार्ड मिलें है।जालंधर निवासी मीधांश आज यहां चंडीगढ़ प्रेस क्लब में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि उन्होंने तीन जनवरी को अपना मिशन खुशहाल पंजाब शुरू किया था और पूरे पंजाब का दौरा कर सभी 23 जिलों को कवर किया व लोगों से बातचीत की व उन्हें अधिक संख्या में मतदान करने के लिए प्रेरित किया। यही नहीं, बल्कि उन्होंने एक कदम आगे बढ़ कर एक अनूठी पहल करते हुए आठ से 15 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को मुफ्त प्रोग्रामिंग ( ऑनलाइन) सिखाने की पेशकश की है जो अपने वोट करने वाले अपने अभिभावकों के साथ सेल्फी खींच कर भेजेंगे। ये सेल्फी मोबाइल नं. 98768 81181, 86991 55879, 89680 90203 पर भेजी जा सकती है। इस अवसर पर मीधांश के माता-पिता संदीप गुप्ता और मोनिका गुप्ता, अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन, पंजाब के अध्यक्ष सुरिंदर अग्रवाल और महासचिव रजनीश मित्तल आदि भी मौजूद रहे।  
उल्लेखनीय है कि छोटी सी उम्र में ही अनेकों परस्कारों से सम्मानित हो चुके बहुप्रतिभा सम्पन्न मीधांश ने हाल ही में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीता है। पूरे पंजाब में अकेले ही उनका चयन हुआ और उन्हें प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करने का भी मौका मिला। पूरे भारत में 29 बच्चों को बाल पुरस्कार से नवाजा गया और उनमें से सिर्फ 6 बच्चों को ही प्रधानमंत्री से बातचीत करने का मौका मिला। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी उन्हें 26 जनवरी, 2022 को गणतंत्र दिवस पर पदक और योग्यता प्रमाण पत्र प्रदान करते हुए मीधांश की सराहना की। जालंधर में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में135 पुरस्कार विजेताओं में से मीधांश भी थे। मीधांश ने 5 साल की उम्र से अपनी क्षमता दिखाना शुरू कर दिया था और सिर्फ 9 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के वेबसाइट डेवलपर के रूप में उनकी पहली उपलब्धि इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड के रूप में दर्ज की गई थी, जहां उन्होंने अपनी पहली पेशेवर वेबसाइट 21stjune.com अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लॉन्च की थी। अभी उनकी एक और वेबसाइट मिशन आत्म निर्भर भी है।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates