Latest News

बुखार, वजन कम होना, किसी भी इम्युनो कॉम्प्रोमाइज व्यक्ति में लगातार खांसी का मूल्यांकन टीबी के लिए किया जाना चाहिए: डॉ जफर इकबाल

मोहाली, 23 मार्च, 2023: तपेदिक या ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) दुनिया भर में मृत्यु का 13वां प्रमुख कारण है और कोविड-19 के बाद दूसरा प्रमुख कारण है।टीबी फैक्ट.ऑर्ग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इस बीमारी ने 2021 में दुनिया भर में 1.6 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली। पिछले साल प्रति लाख जनसंख्या पर 188 मामलों की घटना दर के साथ भारत में विश्व स्तर पर टीबी संक्रमण की संख्या सबसे अधिक थी।
तपेदिक के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बीमारी को खत्म करने के प्रयासों को शुरू करने के लिए हर साल 24 मार्च को वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) डे मनाया जाता है। इस वर्ष के आयोजन का विषय है “हाँ! हम टीबी को समाप्त कर सकते हैं!"।

डॉ. जफर अहमद इकबाल, डायरेक्टर, पल्मोनोलॉजी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप स्टडीज, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने एक एडवाइजरी के जरिए टीबी से बचाव के जोखिम कारकों और उपायों के बारे में चर्चा की।

क्षय रोग (टीबी) क्या है, पर बात करते हुए डॉ. जफर अहमद इकबाल ने बताया कि टीबी बैक्टीरिया (माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस) के कारण होता है और मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है। हालांकि, अन्य अंग जैसे लिम्फ नोड्स, मस्तिष्क, हड्डियाँ, आंतें, गुर्दे, आँखें, त्वचा आदि भी प्रभावित हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि टीबी ड्रॉपलेट ट्रांसमिशन के जरिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। स्वास्थ्य की स्थिति पर चर्चा करते हुए, डॉ जफर ने कहा, “जब पल्मोनरी टीबी का रोगी खाँसता, छींकता या थूकता है, तो टीबी जीवाणु बूंदों के कणों के माध्यम से हवा में फैल जाते हैं। ये कण, जब एक स्वस्थ व्यक्ति द्वारा साँस में लिए जाते हैं, तो बैक्टीरिया को स्वस्थ फेफड़ों में स्थानांतरित कर देते हैं और संक्रमण का कारण बनते हैं। इम्यूनिटी के आधार पर, संक्रमित व्यक्ति को रोग हो सकता है। सौभाग्य से, संक्रमित होने के बाद केवल कुछ प्रतिशत लोगों को यह बीमारी होती है। फेफड़ों की टीबी के अलावा अन्य प्रकार की बीमारी गैर-संक्रामक होती है।”

डॉ जफर ने कहा कि शामिल अंग के आधार पर, टीबी को पल्मोनरी और एक्स्ट्रा पल्मोनरी ट्यूबरक्लोसिस के रूप में वर्गीकृत किया गया था। "दवा प्रतिरोधी तपेदिक में, बैक्टीरिया उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली मुख्य दवाओं में से एक या अधिक के लिए प्रतिरोध विकसित करते हैं, या तो रोगी द्वारा इलाज के लिए गैर-अनुपालन, खराब गुणवत्ता वाली दवाएं, गलत नुस्खे या नशीली दवाओं के दुरुपयोग से। एचआईवी के साथ टीबी का सह-अस्तित्व चिंता का एक और वैश्विक महामारी है जो टीबी से होने वाली मौतों का 10% से अधिक है।

डॉ जफर ने कहा कि टीबी के लक्षणों में थूक के साथ खांसी (लक्षण 2 सप्ताह से अधिक समय तक बने रहना), बुखार, कमजोरी, भूख न लगना, वजन कम होना, थूक में खून आना और सीने में दर्द शामिल हैं। "अंग-विशिष्ट लक्षणों में पेट में दर्द, असामान्य मल त्याग, सांस फूलना, सिर दर्द, परिवर्तित सेंसेरियम, मूत्र में रक्त, बांझपन आदि शामिल हैं।

मुख्य परीक्षणों में ट्यूबरकल बेसिली के लिए थूक की जांच, एक्स-रे के अलावा विशेष परीक्षण जैसे फाइन नीडल एस्पिरेशन साइटोलॉजी (एफएनएसी), बायोप्सी, प्ल्यूरल फ्लूड एनालिसिस आदि शामिल हैं। सरकारी डॉट्स केंद्रों में उपचार मुफ्त है। टीबी के उपचार के लिए स्वस्थ आहार सर्वोपरि है।

डॉ जफर ने आगे कहा, “जन्म के समय दिया जाने वाला बीसीजी का टीका टीबी को रोकने के लिए एक प्रभावी उपकरण है। स्वस्थ जीवन शैली के साथ संतुलित आहार, धूम्रपान से परहेज और खांसी शिष्टाचार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। पर्याप्त धूप के साथ स्वच्छ और अच्छा वेंटिलेशन बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। शीघ्र निदान और उपचार के लिए पल्मोनरी टीबी रोगियों और एचआईवी से प्रभावित अन्य उच्च जोखिम वाले समूहों जैसे इम्यूनोसप्रेशन, मधुमेह आदि के करीबी संपर्कों की निगरानी की जानी चाहिए। जागरूकता फैलाने और सक्रिय भागीदारी से इस बीमारी को खत्म करने में मदद मिल सकती है।”

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates