Latest News

ब्लड क्लोट्स और पैरों में सूजन डीप वेन थ्रॉम्बोसिस का प्रारंभिक संकेत हो सकता है: डॉ रावुल जिंदल

मोहाली, 14 अक्टूबर, 2022: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अच्छा रक्त संचार सर्वोपरि है क्योंकि यह पूरे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ावा देता है। हालांकि, कभी-कभी, रक्त वाहिकाओं में थक्कों (क्लोट्स) के निर्माण के कारण शरीर में रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है, जिसे डीप वेन थ्रोम्बोसिस (डीवीटी) कहा जाता है। जो कि स्वास्थ्य की स्थिति हृदय, फेफड़े और अन्य अंगों को प्रभावित कर सकती है।यह बात  फोर्टिस अस्पताल  मोहाली के वैस्कुलर सर्जरी के डायरेक्टर डॉ रावुल जिंदल ने वर्ल्ड थ्रॉम्बोसिस डे पर एक सत्र के दौरान कही। इस दौरान उन्होंने डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (डीवीटी) के कारणों और लक्षणों के बारे में जानकारी देते हैं।
उन्होंने बताया कि डीप वेन थ्रॉम्बोसिस एक क्लॉट होता है जो आमतौर पर हाथ या पैर में होता है, जिससे गंभीर सूजन हो जाती है। क्लॉट वेन के माध्यम से रक्त के प्रवाह को आंशिक रूप से या पूरी तरह से रुकावट पैदा कर सकता है और समय पर इलाज न मिलने पर यह स्थिति जानलेवा साबित हो सकती है।

डीवीटी के जोखिम कारकों पर चर्चा करते हुए, डॉ जिंदल ने कहा, "डीवीटी के प्रमुख कारकों में उम्र, चोट, आनुवंशिक कारक और लंबे समय तक बिस्तर पर आराम शामिल हैं। 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में इस बीमारी के होने का खतरा अधिक होता है। लंबे समय तक बिस्तर पर आराम करने वालों ने शारीरिक गतिविधि को प्रतिबंधित कर दिया है। इससे पैरों के पिंडलियों में खून के थक्के बन सकते हैं। कभी-कभी रक्त वेन्स में चोट या सर्जरी से भी डीवीटी का खतरा बढ़ जाता है। आनुवंशिक कारक या विकार, जैसे वी लीडेन, भी डीवीटी पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं।"

डॉ जिंदल ने बताया कि डीवीटी के प्रमुख लक्षणों में हाथ या पैर में दर्द और सूजन की अचानक शुरुआत, पैर में ऐंठन या दर्द, त्वचा की लाली, सांस लेने में कठिनाई, शामिल है।  यह इस बात के सूचक है कि वेन्स से क्लोट्स फेफड़ों तक जा सकते हैं।

डीवीटी से बचने के लिए सावधानियों पर चर्चा करते हुए, डॉ जिंदल ने कहा, "खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना चाहिए। लंबी यात्रा के दौरान कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स पहनें क्योंकि ये रक्त के क्लोट्स को बनने से रोकने में मदद करते हैं। हो सके तो छोटे-छोटे वॉकिंग ब्रेक लें। डीवीटी के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों को ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि तंग कपड़े कमर या पैरों में रक्त के प्रवाह को रोक सकते हैं।”

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक उपचार एंटीकोआगुलंट्स है। एंटीकोआगुलंट्स, जिन्हें ब्लड थिनर के रूप में भी जाना जाता है, रक्त के क्लोट्स को घोलने में मदद करते हैं। “गंभीर सूजन वाले मरीज़ थ्रोम्बोलिसिस और थ्रोम्बेक्टोमी से गुजरते हैं, जिससे नसों से क्लोट्स को हटा दिया जाता है। कुछ मामलों में, वेनस स्टेंटिंग की जाती है, जिसमें रक्त के प्रवाह को बहाल करने के लिए प्रभावित नस में स्टेंट डाले जाते।“

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates