Latest News

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित 21 वर्षीय महिला का फोर्टिस मोहाली में ब्रेस्ट सेविंग सर्जरी और सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी के माध्यम से सफलतापूर्वक इलाज किया

मोहाली, 31 अक्टूबर, 2022: फोर्टिस अस्पताल मोहाली में ब्रेस्ट-ओन्को सर्जरी विभाग द्वारा सबसे उन्नत सर्जिकल तकनीकों जैसी पुनर्निर्माण के साथ स्तन संरक्षण, सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी आदि का उपयोग करके स्तन कैंसर से पीड़ित कई रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज कर रहा है।
डॉ नवल बंसल, एंडोक्राइन एंड ब्रेस्ट कैंसर सर्जन, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली ने हाल ही में फोर्टिस मोहाली में एक 21 वर्षीय महिला के ब्रेस्ट कैंसर का इलाज किया। रोगी के स्तन में एक गांठ थी, जिसे उसकी उम्र के लिए सामान्य गांठ समझ लिया गया था और उचित मूल्यांकन के बिना स्थानीय अस्पताल में उसे हटा दिया गया था। हालांकि, उन्हें आश्चर्य हुआ कि हाल ही में बायोप्सी रिपोर्ट में कैंसर का पता चला था। इसके बाद मरीज फोर्टिस मोहाली में डॉ बंसल से मिले। मामले के गहन विश्लेषण के बाद, ट्यूमर बोर्ड ने इलाज की लाइन तय की क्योंकि मरीज की पहले भी सर्जरी हो चुकी थी लेकिन कैंसर फिर से हो गया था।

डॉ बंसल ने रिवीजन सर्जरी के जरिए मरीज का इलाज किया। उन्होंने कहा कि हमारी मुख्य चिंता न केवल ट्यूमर को हटाना था, बल्कि ब्रेस्ट और एक्सिलरी नोड्स को भी बचाना था। इसलिए रोगी का पुनर्निर्माण और सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी के साथ स्तन संरक्षण किया।

डॉ बंसल ने आगे कहा, सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी को प्रारंभिक स्तन कैंसर के लिए गोल्ड स्टेंडर्ड माना जाता है क्योंकि इसमें एक्सिलरी स्टेजिंग के लिए गेट कीपर नोड्स का पता लगाना शामिल है। इस प्रक्रिया में निप्पल एरिओला कॉम्प्लेक्स के चारों ओर एक ब्लू डाई और रेडियोएक्टिविटी डाई इंजेक्ट करना शामिल है। फिर हम सेंटिनल नोड्स की तलाश करते हैं जो नीले रंग में रंगे हुए हैं और एक विशेष उपकरण का उपयोग करके रेडियोएक्टिविटी है जिसे गामा जांच के रूप में जाना जाता है। कैंसर कोशिकाओं का पता लगाने के लिए, इसे फिर परीक्षण के लिए भेजा जाता है जिसे फ्रोजन सेक्शन बायोप्सी कहा जाता है।

डॉ बंसल ने कहा कि यह न केवल एक्सिलरी लिम्फ नोड्स को अनावश्यक रूप से हटाने से बचने में मदद करता है, बल्कि हाथ की सूजन और पुराने कंधे के दर्द को भी रोकता है। पूर्ण स्तन हटाने की तुलना में स्तन संरक्षण महिलाओं को समान अस्तित्व का लाभ देता है और साथ ही, रोगी को बेहतर गुणवत्ता वाला जीवन देता है।

एडजुवेंट कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी सत्रों के बाद, रोगी कैंसर से ठीक हो गई और आज एक सामान्य, स्वस्थ जीवन जी रही हंै।

डॉ बंसल ने कहा कि सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी के साथ स्तन संरक्षण सर्जरी ने बेहतर परिणाम के साथ प्रारंभिक स्तन कैंसर के सर्जिकल प्रबंधन को बदल दिया है और मोर्बिडीटी को कम किया है।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates