Latest News

दिल में बड़े छेद वाले बच्चे को सफल सर्जरी के बाद नया जीवन मिला

मोहाली, 30 सितंबर: पांवटा साहिब के 10 वर्षीय हैप्पी (बदला हुआ नाम) को दिल में बड़े छेद की हाल ही में आईवी अस्पताल, मोहाली में एक सफल सर्जरी के बाद नया जीवन मिला है।
आईवी कार्डियक टीम में कार्डियो-वैस्कुलर और थोरैसिक साइंसेज के डायरेक्टर  डॉ हरिंदर सिंह , कंसलटेंट सीटीवीएस सर्जन, डॉ जितेन सिंह, कंसलटेंट कार्डियक एनेस्थेसिया डॉ विक्रम अरोड़ा ने शुक्रवार को यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि 
कि हैप्पी डबल आउटलेट राइट वेंट्रिकल से पीड़ित था ।इस स्थिति वाले बच्चों की त्वचा आमतौर पर गहरे नीले रंग की हो जाती है क्योंकि रक्त में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं होती है। डॉ. बेदी ने कहा कि ज्यादातर मामलों में यह स्थिति घातक हो सकती है।
ऐसी स्थिति में फेफड़ों के आउटलेट में एक ब्लॉक होता है जिससे खराब रक्त मिल जाता है और फेफड़ों तक बिल्कुल नहीं पहुंच पाता है। हैप्पी के माता-पिता निराशाजनक स्थिति में थे क्योंकि उनके इकलौते बेटे का रंग गहरा नीला हो रहा था और कई बार वह ठीक से सांस भी नहीं ले पाता था।
डॉ. बेदी जिन्होंने भारत और विदेशों में ऐसे बच्चों का ऑपरेशन किया है, ने एक बड़ी ओपन हार्ट सर्जरी की योजना बनाई ।
कार्डियोपल्मोनरी बाईपास की गई। बच्चे के हार्ट को बर्फ रख कर हार्ट- लंग मशीन पर रखा गया । सभी डिफेक्ट को टोटल इंट्रा कार्डियक रिपेयर सर्जरी के साथ सावधानीपूर्वक ठीक किया गया।
सर्जरी के बाद बच्चे के ठीक होने के लिए आइवी में एक शुक्राना सुखमनी साहिब पाठ भी आयोजित किया गया।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates