Latest News

समय पर सीपीआर की मदद से जीवन बचाया जा सकता है इससे जीवित रहने की संभावना 2-3 गुना बढ़ जाती है: डॉ अंकुर आहूजा

मोहाली, 29, सितंबर, 2022: ट्रेडमिल पर गिर पड़ा एक युवक, दूसरा बाथरूम में बेहोश पाया गया। एक फ्लाइट यात्री सांस लेने के लिए हांफने लगता है और बहुत पसीना बहाता है। तीनों को कार्डियक अरेस्ट हुआ जिसमें उनके दिल की धड़कन अचानक बंद हो गई। हालांकि, कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) के समय पर देने से तीनों व्यक्तियों को बचाया जा सकता था।
रिपोर्टों से पता चलता है कि देश में प्रति लाख जनसंख्या पर लगभग 4,280 लोग हर साल कार्डियक अरेस्ट का शिकार होते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अस्पताल के बाहर कार्डियक अरेस्ट पाने वाले सभी व्यक्तियों में से लगभग 90% जीवित नहीं रह पाते हैं। डॉ अंकुर आहूजा, सीनियर कंसल्टेंट, कार्डियोलॉजी विभाग, फोर्टिस अस्पताल मोहाली, इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि क्यों सीपीआर का समय पर प्रशासन एक जीवन रक्षक हो सकता है।

सीपीआर क्या है?

सीपीआर एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हृदय गति रुकने के दौरान संचार प्रवाह को बनाए रखने के लिए छाती को संकुचित किया जाता है और अक्सर बचाव श्वास (मुंह से मुंह) दिया जाता है। यह कहते हुए कि सीपीआर प्रति मिनट 100 से 120 बार दिया जाना चाहिए, डॉ आहूजा ने कहा, "यह ध्यान देने योग्य है कि सीपीआर किसी व्यक्ति के जीवित रहने की संभावना को 2-3 गुना बढ़ा देता है।"

कार्डियक अरेस्ट के चेतावनी संकेतों पर चर्चा करते हुए, जिसके लिए सीपीआर की आवश्यकता हो सकती है, डॉ आहूजा ने कहा, "मरीजों को सीने में दर्द या बेचैनी, अनियमित दिल की धड़कन, सांस की तकलीफ, मतली, बेहोशी के करीब, चक्कर आना या कार्डियक अरेस्ट से पहले चक्कर आना हो सकता है। हालाँकि, यह बिना किसी चेतावनी संकेत के भी हो सकता है। ऐसे किसी भी लक्षण के मामले में, चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

डॉ आहूजा ने कहा कि सीपीआर देने की प्रक्रिया में शामिल हैं:

1. कार्डिएक अरेस्ट पीड़ित की पहचान करें: यदि कोई व्यक्ति बेहोश पाया जाता है, पर्याप्त प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है या ठीक से सांस नहीं ले रहा है (अनियमित या कोई नहीं), तो सीपीआर दिया जाना चाहिए।

2. तत्काल मदद के लिए कॉल करें: एक व्यक्ति सीपीआर को लंबे समय तक बनाए नहीं रख सकता है। इसलिए, सहायता के लिए सहायता की आवश्यकता है और तुरंत चिकित्सा सहायता के लिए कॉल करें।

3. वास्तविक सीपीआर: वास्तविक सीपीआर देने के लिए प्रशिक्षण और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। कई प्रमाणित संगठन और स्वास्थ्य संस्थान हैं जो जनता के सदस्यों को प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates