Latest News

डेंगू में प्लेटलेट काउंट की निगरानी से भी अधिक महत्वपूर्ण है हीमोग्लोबिन और हेमाटोक्रिट की निगरानी करना: डॉ परविंदर चावला

मोहाली, 21 अगस्त, 2022: शहर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामलों के साथ, मच्छरों के प्रजनन स्थलों को लक्षित करने के लिए समन्वित उपाय किए जाने की आवश्यकता है, इसके अलावा मच्छर भगाने वाले और उपयुक्त कपड़े पहनने को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।
फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली की सीनियर कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन डॉ परविंदर चावला ने एक एडवाइजरी के माध्यम से बीमारी के कारणों, लक्षणों और रोकथाम के तरीकों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जैसे-जैसे डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं, लोगों में फिर से दहशत का माहौल पनप रहा है। हमारे घरों में और आसपास मच्छरों के प्रजनन स्थलों से छुटकारा पाने की दिशा में एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है ताकि बीमारी को दूर रखा जा सके। इसके अलावा, लक्षणों, निगरानी और बुनियादी प्रबंधन के बारे में बेहतर जागरूकता हमें स्थिति से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करेगी।

डेंगू का कारण बताते हुए, डॉ चावला ने कहा, डेंगू चार प्रकार के डेंगू वायरस के कारण होता है जो संक्रमित मच्छरों से फैलता है। डेंगू के मामले आमतौर पर मानसून के मौसम में बढ़ जाते हैं। डेंगू बुखार के मरीजों में ठंड लगना, थकान, बुखार, भूख न लगना, मतली, उल्टी, शरीर पर लाल चकत्ते, ऐक्क और पेन (आंखों में दर्द, आमतौर पर आंखों के पीछे, मांसपेशियों, जोड़ों या हड्डियों में दर्द) जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

कोविड की तरह ही, डेंगू का संक्रमण भी सबक्लिनिकल-संक्रमित हो सकता है लेकिन कोई लक्षण विकसित नहीं हो सकता है। अधिकांश संक्रमित रोगियों के लिए, डेंगू संक्रमण बुखार के साथ एक अन्य वायरल संक्रमण की तरह व्यवहार करता है और बुखार कम करने वाली दवाओं और आराम के अलावा किसी भी आक्रामक चिकित्सा उपचार की आवश्यकता के बिना कुछ दिनों के भीतर शरीर में दर्द में सुधार होता है।
 
उन्होंने बताया कि डेंगू का एक सामान्य रोगी तीन चरणों से गुजरता है- फेबरियल फेस, क्रिटिकल फेस और रिकवरी फेस। प्रारंभिक फेबरियल फेस में, बुखार और शरीर में दर्द हॉलमार्क लक्षण हैं और बुखार कम करने वाली दवाएं (पैरासिटामोल) और बहुत सारे तरल पदार्थ हैं जिनकी आवश्यकता होती है। ज्यादातर मरीज़ बिना किसी गंभीर चरण को विकसित किए फेबरियल फेस से सीधे रिकवरी फेस में चले जाते हैं। हालांकि कुछ मरीज़ यह ऐसे लक्षण विकसित करते हैं जिन्हें चिकित्सकीय रूप से 'चेतावनी संकेत' कहा जाता है जो अस्पताल में भर्ती होने और नज़दीकी निगरानी की आवश्यकता का संकेत देते हैं। चेतावनी के संकेतों में उल्टी, पेट में दर्द, तेज सिरदर्द, शरीर में कहीं भी दर्द होना या किसी भी जगह से खून बहना और अच्छे तरल पदार्थ का सेवन जारी रखने में असमर्थता शामिल हैं। इनमें से किसी भी चेतावनी के संकेत की उपस्थिति का मतलब है कि रोगी निश्चित रूप से क्रिटिकल फेस में है जिससे मरीज की अस्पताल में कम से कम 48-72 घंटों तक बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए।

डेंगू के रोगियों में रक्त प्लेटलेट काउंट की निगरानी के बारे में बात करते हुए, डॉ चावला ने कहा, हेमोग्लोबिन और हेमाटोक्रिट की निगरानी डेंगू में प्लेटलेट काउंट की निगरानी से भी अधिक महत्वपूर्ण है। हमें बुखार के दूसरे / तीसरे दिन इन दो मूल्यों की जांच करनी चाहिए और उनकी बारीकी से निगरानी करनी चाहिए। विशेष रूप से ऐसे रोगी में जिसके लक्षण बने रहते हैं। हीमोग्लोबिन और हेमाटोक्रिट में वृद्धि खराब मौखिक सेवन (और इसलिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता) का संकेत देती है, जबकि गिरते हीमोग्लोबिन और हेमाटोक्रिट के साथ-साथ क्लीनिकल गिरावट आंतरिक रक्तस्राव का सुझाव देती है और इसलिए, अस्पताल में भर्ती होने की भी आवश्यकता होती है। लक्षणों में सुधार के साथ-साथ इन दो मापदंडों में मामूली कमी रोगी के रोग के ठीक होने के चरण में प्रवेश करने का संकेत है। अकेले प्लेटलेट काउंट गिरना (जब तक कि यह बहुत कम न हो) आमतौर पर अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। यहां तक कि अगर प्लेटलेट्स की संख्या कम है, तो प्लेटलेट्स को केवल तभी ट्रांसफ्य़ूज़ करने की आवश्यकता होती है जब गिनती 10,000/सीएमएम से कम हो या किसी साइट से सक्रिय रक्तस्राव का सबूत हो।

उन्होंने रोकथाम के पैरासिटामोल, भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ और सक्रिय चिकित्सा परामर्श के साथ स्वयं को सुरक्षित रखना  की बात पर जोर दिया।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates