Latest News

शिक्षा के बगैर संभव नहीं बेहतर समाज का निर्माण:गजेंद्र फौगाट*

पंचकूला। प्रत्येक नागरिक को शिक्षा पर अधिकार है। शिक्षा के बगैर यह समाज अधूरा है। शिक्षा के बगैर बेहतर समाज का निर्माण संभव नहीं है। हरियाणा सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में जन्म लेने वाले प्रत्येक बच्चे को बेहतर शिक्षा मिले। सरकार की इन योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में सामजिक संगठन अहम भूमिका निभा सकते हैं। 
उक्त विचार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी (पब्लिसिटी) एवं अतिरिक्त निदेशक हरियाणा कला परिषद गजेंद्र फौगाट ने बुधवार को प्रयोग फांउडेशन द्वारा शिक्षा बैंक अभियान के तहत पंचकूला के सैक्टर-16 स्थित आशियाना चिल्ड्रन होम्स जरूरतमंद बच्चो को स्टेशनरी किट वितरित करने के बाद संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे अगर शिक्षित होंगे तो वह आने वाले समय में बेहतर समाज का निर्माण कर सकते हैं। 
शिक्षा का महत्व लगातार बढ़ रहा है। सामाजिक संगठनों का यह दायित्व है कि वह सरकार द्वारा चलाई जा रही शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें।  
इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत करने के बाद संस्था के कार्यों की जानकारी देते हुए प्रयोग फांउडेशन के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने बताया कि संस्था द्वारा चलाए जा रहे शिक्षा बैंक कार्यक्रम के तहत अब तक 6280 बच्चों को स्टेशनरी किट व अन्य शिक्षा सामान मुहैया करवाया जा चुका है। इसके अलावा समय-समय पर झौंपड़ पट्टी क्षेत्र के बच्चों के लिए भी स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता है।
इस अवसर पर बोलते हुए पंचकूला के जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा पंचकूला जिले में चार चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूट चलाए जा रहे हैं जहां सौ से अधिक बच्चों का पालन पोषण किया जा रहा है। इस अवसर पर बोलते हुए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की अधिवक्ता एवं समाज सेवी रितु सिंह मान ने कहा कि भारतीय संविधान में प्रत्येक नागरिक को शिक्षा का अधिकार दिया गया है। इसके बावजूद आज के दौर में कुछ लोग अपनी बच्चियों को बेहतर शिक्षा से दूर रखते हैं। लड़कियों को शिक्षित करने में सरकार की योजनाएं तथा समाजिक संगठन अहम भूमिका निभाते हैं। आशियाना चिल्ड्रन होम्स की महासचिव सीमा गुप्ता ने बताया कि यहां बच्चों के रहन-सहन के अलावा कंप्यूटर प्रशिक्षण का भी प्रबंध किया गया है। इस अवसर पर साहित्यकार एवं लेखिका सीमा गुप्ता, आशियाना होम्स की किरण शर्मा, शिवांगी बंसल, प्रयोग फांउडेशन के संस्थापक सदस्य नवनीत शर्मा, तान्या रोहिल्ला समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates