Latest News

राहगिरि के माध्यम से खेलो इंडिया गेम्स की रिले टोर्च ने दिया सभी प्रदेशवासियों को दिया न्यौता

Chandigarh:खेलो इंडिया यूथ गेम्स के इतिहास में पहली बार मेजबान हरियाणा ने रिले टोर्च के माध्यम से प्रदेश में खेल भावना जागृत करने का प्रयास किया। ‘राहगिरि’ नाम की यह दौड़ सात मई को पंचकुला से शुरु हुई जोकि  गेम्स के सेंट्रल वैन्यू ताऊ देवी लाल स्टेडियम में उद्घाटन समारोह के दौरान प्रवेश करेगी। इस अवसर पर हरियाणा के गणमान्य लोग और शीर्ष खिलाड़ी भी शामिल होंगें।  
गेम्स के शुंभकर, विजय दी टाईगर, जया दी ब्लैकबक (हिरण) और हरियाणा का शुंभकर धाकड़ दी बुल (बैल) जो कि हरियाणवी में ताकत और शक्ति का परिचायक है विशेष रुप से डिजाईन किये गये हैं। सभी ने धाकड़ आन व्हिल्स पर समूचे प्रदेश की यात्रा की।

इस यात्रा के दौरान शीर्ष नेतागण, प्रशासनिक अधिकारी, स्पोटर््स स्टार्स और छात्रगण रोहतक, रेवाड़ी, करनाल, कैथल, जींद, झज्जर, हिसार, फतेहाबाद, चरखी दादरी, भिवानी और अंबाला में शामिल हुये।
 
राहगिरि का आयोजन हरियाणा के लिये कोई नया आयोजन नहीं है बल्कि यह 17 नवंबर 2013 को कार फ्री डे के अवसर पर गुरुग्राम में सबसे पहले आयोजित किया जा चुका है।
 
हरियाणा सरकार में खेल और युवा मामलो के निदेशालय की वरिष्ठ सलाहाकार पंखुड़ी गुप्ता ने बताया इस गेम्स के रोड शो में लगभग तीन हजार से भी अधिक लोग चयनित स्थानों पर जुटे जिन्होंनें सभी को इस आयोजन में आने का निमंत्रण दिया। इन आयोजन में शामिल होने वालों की सूची में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर वशिष्ट रुप से शामिल हुये जिन्होंनें 10 मई को गुरुग्राम में आयोजित  एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान इस अभियान के दूसरे चरण को झंड़ी दिखाई थी। इस अभियान से जुड़ने वालों में प्रदेश के सहकारी मंत्री डा बनवारी लाल भी शामिल हुये जिन्होंनें रेवाड़ी में सभी का उत्साह बढ़ाया।
 
रोहतक में सांसद डा अरविंद शर्मा ने टार्च का स्वागत किया जबकि हिसार में हरियाणा के विधान सभा के डिप्टी स्पीकर रनबीर गंगवा ने जिमनास्टिक्स, मुक्केबाजी, जूडो, बेडमिंटन और कुश्ती के बीच टोर्च का स्वागत किया।
 
केआईवाईजी राहगिरि की परिकल्पना हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव  और सूचना, जनसंपर्क और भाषा विभाग के महानिदेशक डा अमित अग्रवाल, खेला इंडिया के ओएसडी व खेल और युवा मामलों के विभाग के विशेष सचिव पंकज नैन और पंखुड़ी गुप्ता ने की। 

गुप्ता ने बताया कि उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी को ध्यान में रखते हुये राहगिरि के सभी आयोजन शाम छह बजे के बाद आयोजित हुये जिस दौरान  कूलर्स स्थापित किये गये थे।

इस सफलता के पीछे राहगिरि आयोजन का प्रबंधन कर रही ऐजेंसी स्पोटर््स फार आल, सभी जिलो के उच्च प्रशासनिक अधिकारी, उपायुक्तों, एमसी कमीशनरों और खेल अधिकारियों को जाता है। 

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates