Latest News

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से निजात ? यह आपको पता होना चाहिए!

Chandigarh;अनुमानित 1 मिलियन मामलों के साथ, भारत गठिया विश्व मानचित्र में दूसरे स्थान पर है। भारतीय कार्यबल यानी 40 साल से कम उम्र की आबादी में प्रसार अपेक्षाकृत अधिक है। लोकप्रिय अवलोकन के अनुसार, भारत में 10 में से हर तीसरा व्यक्ति गठिया के साथ जी रहा है। यह भारत में शारीरिक अक्षमता के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में भी उभर रहा है। सर्दी पहले से ही इस बीमारी से ग्रसित मरीजों की हालत और भी बढ़ा देती है। उनके दर्द की बिगड़ती स्थिति के साथ, उनकी गतिविधियों/गतिशीलता को प्रतिबंधित कर दिया जाता है क्योंकि वे जोड़ों में जकड़न का अनुभव करते हैं।
वर्ष के इस समय के दौरान तापमान में गिरावट और मौजूदा लक्षणों के बिगड़ने के बीच एक मजबूत संबंध है। ठंड के मौसम में, शरीर गर्मी का संरक्षण करता है और शरीर के केंद्र में अंगों जैसे हृदय या फेफड़ों में अधिक रक्त भेजता है। ऐसा होने पर, बाहों, कंधों और घुटने के जोड़ों में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। नतीजतन, कम रक्त प्रवाह उन क्षेत्रों को और भी ठंडा और कठोर बना देता है। इससे बेचैनी और जोड़ों में दर्द का स्तर बढ़ जाता है, खासकर घुटने में।
डॉ रंजीत सिंह, सीनियर कंसल्टेंट ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन, प्रोलाइफ हॉस्पिटल, लुधियाना के अनुसार, “हर साल हम सर्दियों के दौरान जोड़ों के दर्द और बेचैनी के इलाज के लिए वरिष्ठ नागरिकों की संख्या में वृद्धि देखते हैं। हालांकि, हम युवा वयस्कों में ऊपर की ओर रुझान देख रहे हैं, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो कोविड -19 से उबर चुके हैं, हड्डी और जोड़ों की समस्याओं के लिए परामर्श कर रहे हैं। सर्दियों में लोग व्यायाम करना छोड़ देते हैं और सामान्य रूप से सुस्त हो जाते हैं। यह घुटनों को प्रभावित कर सकता है और दर्द के स्तर को बढ़ा सकता है। नियमित 30 मिनट की कसरत जोड़ों को चिकनाई देने और शरीर में रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकती है। सक्रिय रहना जोड़ों को सहारा देने वाली मांसपेशियों को मजबूत करने की कुंजी है, जिससे जोड़ों के बेहतर कार्य में मदद मिलती है।"
यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो इस सर्दी में घुटने के दर्द से लड़ने में मदद कर सकते हैं:
1. धूप में बैठे: विटामिन डी जोड़ों को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि विटामिन डी का निम्न स्तर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द को बढ़ा सकता है। इसलिए, जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए जितना हो सके धूप का सेवन करें। और अपनी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करने के लिए अपने आहार को पौष्टिक और विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, पालक, ब्रोकली, डेयरी उत्पाद और सूखे मेवों से नियंत्रित करें।
2. नियमित रूप से व्यायाम करें: एक सक्रिय जीवन शैली विशेष रूप से गठिया रोगियों के लिए जोड़ों के दर्द को दूर रख सकती है। शीत लहर को बाहरी व्यायाम से आपको बाधित न होने दें। अपने वजन को नियंत्रण में रखने के लिए काम पर या घर पर घूमते समय छोटे-छोटे वॉक ब्रेक लेने के लिए खुद को पुश करें।
3. लेयर अप: घुटने का जोड़ किसी भी अन्य जोड़ की तुलना में सबसे अधिक तनाव लेता है, इसलिए भारी स्वेटर और कार्डिगन पहनने के बजाय जो आपके शरीर के वजन को बढ़ा सकते हैं, हल्के गर्म कपड़ों की लेयरिंग चुनें।
4.   अपने चिकित्सक से परामर्श करें: यदि भौतिक चिकित्सा और दवाएं केवल अल्पकालिक दर्द से राहत प्रदान कर रही हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने जोड़ों की जांच किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ से करवाएं। पुरानी या अग्रिम गठिया अवस्था में, जब सभी वैकल्पिक उपचार विफल हो जाते हैं, तो दर्द से राहत और घुटने के कार्य को बहाल करने के लिए टोटल नी रिप्लेसमेंट (टीकेआर) आमतौर पर अनुशंसित उपचार होता है।
"प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, सिंगल  रेडियस  नी टेक्नोलॉजी जैसे नवाचार, जो आकार में गोलाकार प्राकृतिक घुटने की नकल करते हैं और सिंगल  रेडियस  के चारों ओर घूमते हैं, ने कुशल और प्रभावी समाधान के लिए घुटने की सर्जरी में क्रांतिकारी बदलाव किया है जो कई सालों तक चल सकता है। यह अधिक नरम ऊतक संरक्षण की अनुमति देता है जिससे प्राकृतिक घुटने की गति का समर्थन और गतिशीलता की प्रारंभिक बहाली और कम फिजियोथेरेपी सत्र होते हैं। टीकेआर के बाद, एक व्यक्ति 2 महीने के भीतर सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकता है। एक गोल घुटना सीढ़ियों पर चढ़ते या उतरते समय, हल्के खेल खेलते समय, स्थिर और कुशल गति की अनुमति देता है, ”डॉ सिंह साझा करते हैं।
जबकि गठिया सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से तनावपूर्ण हो सकता है, देखभाल और सावधानी से स्थिति के कारण होने वाले कष्टदायी जोड़ों के दर्द और परेशानी से बचा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates