Latest News

पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में चल रही विभिन्न विकास परियोजनाएं अब फायर एनओसी की वजह से नहीं रहेंगी लंबित

पंचकूला, 1 अक्तूबर- पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में चल रही विभिन्न विकास परियोजनाएं अब फायर एनओसी की वजह से लंबित नहीं रहेंगी। विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता निर्देशों के बाद नगर निगम ने लंबित सभी फायर एनओसीज़ जारी कर दी हैं।इस आश्य की जानकारी आज विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में दी गई । बैठक में उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।उल्लेखनीय है कि पिछले माह आयोजित समीक्षा बैठक में श्री गुप्ता ने विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिये फायर एनओसी न जारी होने पर नाराज़गी जताई थी व संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द सभी लंबित फायर एनओसी के मामलों को निपटाने के निर्देश दिये थे।
श्री गुप्ता ने कहा कि यह एक अहम बैठक है और अधिकारी विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिये जो भी समयवाधि यहां बताते है, उसे तय समय में पूरा करने का प्रयत्न करें ताकि जनता को जल्द से जल्द से उनका लाभ दिया जा सके। श्री गुप्ता ने बैठक में लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें), स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, एचवीपीएनएल, सिंचाई, हाउसिंग बोर्ड, एचएसआईआईडीसी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, नगर निगम पंचकूला, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, जिला खेल कार्यालय, हरियाणा रोडवेज, पुलिस हाउसिंग काॅर्पोरेशन, वन मंडल मोरनी, फायर स्टेशन पंचकूला तथा उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम से संबंधित विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों व योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
श्री गुप्ता ने लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें) व हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये कि वे सेक्टर-19 पंचकूला में चंडीगढ-अंबाला रेलवे लाईन पर बनाये जा रहे रेलवे आॅवर ब्रिज के कार्य में तेजी लाये ताकि दीवाली से पूर्व इसे जनता को समर्पित किया जा सके। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को बरवाला में बनाये जा रहे राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के कार्य को शीघ्र से शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिये। श्री गुप्ता ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरवाला में आयुर्वेंदिक अस्पताल के साथ साथ यहां 30 से 50 बैड का अस्पताल खोले जाने की संभावनाओं को भी तलाशा जाये। उन्होंने कहा कि बरवाला के निवासियों ने उनसे यहां 30 से 50 बैड का अस्पताल खोलने की मांग की है। उन्होंने सिविल सर्जन डाॅ. मुक्ता कुमार को इस अस्पताल के लिये विस्तृत परियोजना रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सेक्टर-26 स्थित पोलीक्लिनिक के विस्तार के मद्देनजर सिविल सर्जन वहां स्थापित फूड एंड ड्रग एडमिस्ट्रेशन के कार्यालय को सेक्टर-20 स्थित एग्रो माॅल में सरकार द्वारा निर्धारित रेंट पर स्थानांतरित करने का अनुरोध करें।
बैठक में बताया गया कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा कनौली से खंगेसरा तक 1.63 किलोमीटर लंबी रोड बनाने के लिये टेंडर अलाॅटमेंट का कार्य प्रगति पर है और 10 दिन के अंदर टेंडर अलाॅट कर कार्य शुरू कर दिया जायेगा। इसी प्रकार कृषि भवन में साॅयल टेस्टिंग लैब के दूसरी और तीसरी मंजिल का 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है और शेष 5 प्रतिशत कार्य 31 अक्तूबर तक पूरा कर लिया जायेगा। बैठक में बताया गया कि बोर्ड द्वारा सेक्टर-23 में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कर्मचारियों के लिये बनाये जा रहे आवासीय परिसर का 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है और यह भी 31 अक्तूबर तक बन कर तैयार हो जायेगा।
बैठक में बताया गया कि सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा गांव टिब्बी में टांगरी नदी पर काॅज़वे बनाने के लिए डिजाइन और ड्राइंग उच्च अधिकारियों की स्वीकृति के लिए भेज दी गई है। साथ ही टैंडर आमंत्रित किए गए हैं जो कि 21 अक्तूबर को खोले जाने हैं। इसके पश्चात टिब्बी में टांगरी नदी पर काॅज़वे बनाने का कार्य 1 दिसंबर से आरंभ कर दिया जायेगा।
बैठक में बताया गया कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 15 में सामुदायिक केन्द्र के निर्माण का 93 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। शेष बचे कार्य के लिए 2.50 करोड़ रूपए का प्रस्ताव नगर निगम द्वारा शहरी स्थानीय निकाय विभाग को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही शेष कार्य भी पूरा कर लिया जायेगा।
बैठक में बताया गया कि नगर निगम द्वारा अम्रुत कार्यक्रम के तहत 6 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित कर दिये गए हैं और यहां बिजली के कनैक्शन भी उपलब्ध करवा दिये गए हैं। इसके अलावा दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू करने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की स्वीकृति हेतु भेज दिये गए हैं, जिसकी रिपोर्ट दो दिन के अंदर प्राप्त हो जायेगी। बैठक में बताया गया कि  6 एसटीपी में से 5 का ट्रायल रन पूरा कर लिया गया है जबकि एक का ट्रायल रन भी शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा। अम्रुत कार्यक्रम के तहत 14 गांवों के लिए कुल 9 एसटीपी लगाए जाने हैं।
बैठक में बताया गया कि खेलो इंडिया राष्ट्रीय खेलों के मद्देनजर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा ताउ देवी लाल खेल स्टेडियम सेक्टर 3 में हाॅकी मैदान, वार्म अप ट्रैक और सिंथैटिक एथलैटिक ट्रैक का 60 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है और शेष बचा कार्य 31 अक्तूबर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इसी प्रकार इंडोर बास्केट बाॅल व वाॅलीबाल स्टेडियम का निर्माण कार्य 31 अक्तूबर तक पूरा हो जायेगा जबकि हाॅकी स्टेडियम का निर्माण व बेडमिंटन हाॅल, स्पोर्टस होस्टल व अन्य नवीनीकरण के कार्य 30 नवंबर तक पूर्ण कर लिया जायेगा।  
बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी राकेश संधू, सिविल सर्जन डाॅ0 मुक्ता कुमार और अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के लिये विभिन्न विभागों के अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुये।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज ‘वल्र्ड एल्डर्स डे’ के उपलक्ष में सेक्टर 15  के डे केयर सैंटर-कम-ओल्ड एज होम में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत
-डे केयर सैंटर-कम-ओल्ड एज होम के लिए 10 लाख रूपए देने की की घोषणा
- वरिष्ठ नागरिक हमारे शहर की शान व पहचान-विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates