Latest News

मैक्स अस्पताल में लॉन्च हुई क्वांटम रेजोनेंस सिस्टम मशीन

मोहाली, 20 अक्टूबर : मैक्स अस्पताल, मोहाली में एक अत्याधुनिक क्वांटम रेजोनेंस सिस्टम (क्यूआरएस) मशीन लॉन्च की गई है। अस्पताल में एक स्वचालित पेल्विक फ्लोर मसल टेक्नोलॉजी सेंटर भी स्थापित किया गया है।
यूरोलॉजी के प्रमुख डॉ आरएस राय ने यह जानकारी देते हुए कहा कि क्यूआरएस मशीन से उन लोगों को फायदा होगा, जिन्हें खांसते, हंसते, छींकते , भारी व्यायाम या कमजोर पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों, यौन रोग (पुरुषों और महिलाओं दोनों में) और पुरानी पीठ दर्द के कारण कोई भी शारीरिक गतिविधि करते लगातार पेशाब या पेशाब का रिसाव होता है।
क्यूआरएस एक क्वांटम मैग्नेटिक तकनीक है, जहां एक मजबूत चुंबक शरीर के पैटर्न की डिफाइंड वेव शेप से लौ फ्रीक्वेंसी व वेरिएबल वाइब्रेंट मैग्नेटिक फील्ड बनाता है। कम्प्यूटरीकृत कंट्रोल पैनलों के माध्यम से वेव (तरंग) की फ्रीक्वेंसी और इंटेंसिटी को नियंत्रित किया जा सकता है। यह वेव वांछित मांसपेशियों/ शरीर के अंग को उत्तेजित करती है जिसके परिणामस्वरूप थैरेपीयूटिक उपयोग के लिए मसल्स का कांनट्रक्शन होता है। उन्होंने बताया कि इसके इस्तेमाल और सुरक्षा को यूएसएफडीए ने मंजूरी दे दी है।
मशीन के फायदे के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है, लगातार पेशाब आने जैसी समस्याओं को ठीक करती है , पुरुषों और महिलाओं के बांझपन को दूर करती है, पीठ के निचले हिस्से के दर्द को ठीक करती है, प्रसव के बाद की योनि की मांसपेशियों को कसने में मदद करती है। डॉ राय ने कहा कि इस तकनीक का उपयोग केवल 16 सिटींग में प्रभावी परिणाम देता है।
मशीन इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ईडी) में भी मदद करती है जो पुरुषों में एक बहुत ही आम समस्या है। क्यूआरएस मशीन नॉन-इनवेसिव और दर्द रहित है, डॉ राय ने बताया।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates