Latest News

पंजाब में ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का गठन, लोकहित व सरकार से जायज मांगों को पूरा करवाने के लिए करेगी काम

चंडीगढ़ 29 सितम्बर 2021: केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि विरोधी कानूनों के विरोध में पहले दिन से किसानों के संघर्ष में शामिल फिल्म अभिनेता दीप सिद्धू ने पंजाब के युवाओं को एक मंच पर एकजुट करने के लिए ‘वारिस पंजाब दे’ नामक एक सामाजिक संगठन का गठन की घोषणा की है।
यहां पत्रकारों से बात करते हुए श्री सिद्धू ने कहा कि केंद्र सरकार की सभी शक्तियों को केंद्रीकृत करके राज्यों को उनके मूल अधिकारों से वंचित किया गया है और पंजाब को इस नीति से सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है। केंद्र द्वारा पंजाब के साथ किए गए विश्वासघात की सूची बहुत लंबी है और अब इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। यह संघर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक राज्यों को स्वायत्तता और मौलिक अधिकार नहीं मिल जाते।

पंजाब की शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई है और केंद्र की पंजाब विरोधी नीतियों का स्पष्ट असर है कि पंजाब में राज्य स्तर पर शीर्ष प्रशासनिक पदों पर पंजाब का स्वामित्व खत्म हो गया है और राज्य के बाहर के अधिकारी पंजाबवाद की जगह ले रहे हैं। शिक्षण संस्थानों में सिख इतिहास और पंजाब की सांस्कृतिक परंपराओं को तोड़-मरोड़ कर पेश करने की प्रथा पंजाब के मानस पर एक शातिर हमला है।
सरकार-ए-खालसा के सूर्यास्त के बाद, अंग्रेजों ने न केवल राजनीतिक रूप से 'फूट डालो और शासन करो' की नीति अपनाई, बल्कि धार्मिक आधार पर विभाजित पंजाब की आम संस्कृति में जहर के बीज बोए। अगर हम गुरु के नाम पर पंजाब को फिर से खिलता हुआ गुलाब बनाना चाहते हैं, तो हम सभी को जाति विभाजन और जातिगत भेदभाव से ऊपर उठकर पंजाब के भाग्य को बदलने के लिए संयुक्त प्रयास करना होगा। ईश्वर की इच्छा है, हम चाहते हैं।

पंजाब के साथ भेदभाव के बारे में बात करते हुए सिद्धू ने कहा कि एक तरफ पंजाब के बाहरी राज्यों को पानी की आपूर्ति पंजाब के कृषि क्षेत्र के लिए बड़ी समस्या पैदा कर रही है और दूसरी तरफ सरकार द्वारा संचालित फैक्ट्रियों को जहर दे रही है। पंजाब के जल संसाधन और उन्हें बोर में डुबाकर पंजाब के पानी में जहर घोल दिया गया है, जो एक तरह के जनसंहार का संकेत है। तथ्य यह है कि पंजाब के एक क्षेत्र को कैंसर बेल्ट के रूप में जाना जाता है, पंजाब के विश्वासघात की एक स्पष्ट तस्वीर है।
पंजाब में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण के बारे में बात करते हुए, श्री सिद्धू ने स्पष्ट किया कि बेशक किसी भी व्यक्ति को अपनी पसंद का धर्म चुनने का अधिकार है, लेकिन अगर धर्मांतरण लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं और शैक्षिक आवश्यकताओं के लिए लालची हो रहा है तो भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सिख धार्मिक संगठन इस पर गंभीरता से सोचने की जरूरत है।
पंजाब के सांस्कृतिक महत्व पर बोलते हुए, श्री सिद्धू ने कहा कि पंजाब की राज्य भाषा और पंजाबियों की मां बोली, पंजाबी और गुरुमुखी लिपि के साथ भेदभाव किया जा रहा है और यह पंजाब की संस्कृति पर एक घातक हमला है। हमले और पंजाब की संस्कृति को बचाने के लिए, हर पंजाबी को देश भर में युद्ध की घोषणा करनी होगी।

दीप सिद्धू ने स्पष्ट किया कि सामाजिक चेतना के लिए बने इस वारिस पंजाब दे संगठन का प्रतीक वर्तमान में किसी राजनीतिक पद की प्राप्ति नहीं है, बल्कि पंजाब की संस्कृति और पंजाब के अधिकारों की रक्षा के लिए पंजाब में सभी राजनीतिक दलों पर दबाव बनाए रखना चाहिए।
अंत में, श्री सिद्धू ने पंजाब के युवाओं से अपील की कि सिख समुदाय 'निर्भाओ निर्वैर' की महान अवधारणा के आधार पर संगठन युवाओं और पंजाब के अधिकारों की रक्षा के लिए अपना संघर्ष जारी रखेगा। उन्होंने पंजाब के युवा भाइयों और बहनों से भी इस मंच से जुडऩे और पंजाब की जायज मांगों और संप्रभुता के लिए लडऩे की अपील की।
किसान संघर्ष के बारे में बात करते हुए श्री सिद्धू ने कहा कि हमने किसानों की मांगों के लिए लडऩे वाले ईमानदार दलों का समर्थन किया है लेकिन मूल रूप से यह मुद्दा पंजाब के अस्तित्व से जुड़ा है और इसे गंभीरता से समझने और लागू करने की जरूरत है।

दीप सिद्धू के अलावा जग्गी बाबा, जुगराज सिंह, रणजीत सिंह, गुरसेवक सिंह भाना, सुखराज सिंह, दलजीत कलसी, पलविंदर तलवाड़ा, रमनदीप कौर व अन्य उपस्थित था।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates