Latest News

सभी हृदय रोगियों को वैक्सीन मिलनी चाहिए : प्रो. यश पॉल शर्मा

चण्डीगढ़ : पीजीआईएमईआर स्थित एडवांस कार्डिएक सेंटर के प्रमुख प्रो. यश पॉल शर्माके मार्गदर्शन में कार्डियोलॉजी विभाग में प्रति वर्ष की भनी इस बार भी विश्व हृदय दिवस पर एक संगोष्ठी और शिक्षाप्रद सत्र का आयोजन किया गया। यह हृदय रोगों के बारे में ज्ञान और जागरूकता के लिए सबसे बड़ा आयोजन रहा। इस वर्ष के विश्व हृदय दिवस का विषय 'हृदय रोग से पीड़ित रोगियों के प्रबंधन के लिए डिजिटल तकनीक और टेलीमेडिसिन/ टेलीकार्डियोलॉजी का उपयोग हृदय से कनेक्ट करने के लिए उपयोग करें' रहा।
उद्घाटन भाषण में प्रो. यश पॉल शर्मा ने इस महामारी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सभी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य कर्मियों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने चिकित्सा बिरादरी और सभी स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों को धन्यवाद दिया। उन्होंने  प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा देश के लिए कोविड प्रबंधन नीतियों और टीकाकरण अभियान की दिशा में महान सफल प्रयासों की सराहना की।

तत्पश्चात विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई जैसे हृदय पर कोविड के प्रभाव, वर्तमान युग में हृदय रोगियों के लिए सावधानियां, हृदय रोगियों के लिए टीके का महत्व, कोविड-19 महामारी के समय में टेलीमेडिसिन की भूमिका, हृदय रोगियों के रणनीतिक प्रबंधन।इस अवधि के दौरान, और हृदय की रुग्णता और मृत्यु दर को कम करने के लिए संचरण को कम करने के विभिन्न तरीके और साधन।

कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर कोविड के महत्वपूर्ण प्रभावों में एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम (दिल का दौरा), एंडोथेलियल डिसफंक्शन, कोरोनरी थ्रॉम्बोसिस, पल्मोनरी थ्रोम्बेम्बोलिज्म और अतालता जिसमें हृदय ब्लॉक और टैचीकार्डिया शामिल हैं। प्रो. यश पॉल शर्मा, फैकल्टी और रेसिडेंट्स ने कोविड-19 और एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम के रोगियों के प्रबंधन के अपने अनुभव पर चर्चा की, जिसे 28 अगस्त, 2021 को यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी में एक पेपर के रूप में प्रस्तुत किया गया था।  

हृदय रोगियों के लिए वैक्सीन के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई और इस बात पर जोर दिया गया कि सभी हृदय रोगियों को वैक्सीन मिलनी चाहिए। विभाग में हृदय रोगियों के रणनीतिक प्रबंधन पर भी चर्चा की गई, जिसके द्वारा कोविड नेगेटिव और पॉजिटिव हृदय रोगियों को निर्बाध और गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान की गईं, जिससे अधिकांश लोगों की जान बच गई।  इससे कोविड के संचरण को रोकने में भी मदद मिली। बच्चों में अद्वितीय पोस्ट-कोविड सीक्वेल जैसे मायोकार्डिटिस, कोरोनरी धमनी की भागीदारी और कार्डियोजेनिक शॉक पर चर्चा हुई।।
इस बात पर जोर दिया गया कि अच्छी स्वच्छता प्रथाओं जैसे मास्क का उपयोग, उचित सामाजिक दूरी और हाथ की स्वच्छता को जारी रखना महत्वपूर्ण है। सेल्फ आइसोलेशन (किसी वायरल संक्रमण के संदेह में) की भूमिका पर भी विस्तार से चर्चा की गई। यह व्यक्तियों, परिवार (बुजुर्गों सहित) और बड़े पैमाने पर समाज के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।वायरल बीमारियों वाले मरीजों को भी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए टेलीहेल्थ सेवाओं का उपयोग करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates