Latest News

पीठ दर्द पर हेल्थ सेशन में 50 लोगों ने भाग लिया

जीरकपुर, 13 अगस्त : पीठ दर्द पर हेल्थ सेशन में एमकेयर अस्पताल, जीरकपुर में शुक्रवार को 10 लोगों के 5 बैचों में 50 लोगों ने भाग लिया ।
सेशन के दौरान, एमकेयर अस्पताल में न्यूरो सर्जन, डॉ अनिल सोफत ने पीठ के निचले हिस्से में दर्द को बदतर होने से पहले कैसे प्रबंधित किया जाए, पर अपने विचार साझा किए।उन्होंने कहा कि पीठ के निचले हिस्से में दर्द चिंताजनक है क्योंकि भारत में लगभग 80 प्रतिशत लोग अपने जीवनकाल में कभी न कभी पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित होते हैं। पीठ दर्द को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत रखना।
उन्होंने बताया कि सप्ताह में कम से कम 2 दिन पीठ को मजबूत करने और खींचने वाले व्यायाम करने चाहिए। सीधे खड़े होकर बैठ जाएं और भारी सामान उठाने से बचें। अगर आप कोई भारी चीज उठाते हैं, तो अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी पीठ को सीधा रखें। इस तरह आपके पैर की मांसपेशियां ज्यादातर काम करेंगी।
उन्होंने आगे बताया कि सक्रिय रहें और स्वस्थ भोजन करें। अधिक वजन होने से आपकी पीठ में खिंचाव आ सकता है। सक्रिय नियमित शारीरिक गतिविधि करना और स्वस्थ भोजन चुनना आपको स्वस्थ वजन पर बने रहने में मदद कर सकता है।
इस बीच, सेशन के दौरान, एमकेयर के फिजियोथेरेपिस्ट ने पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव को रोकने के व्यायाम पर एक सेशन भी किया।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates