Latest News

द न्यू वुमन: दुनिया भर की 33 महिलाओं की प्रेरक कहानियां

चंडीगढ़, 24 जुलाई, 2021: ये कोई साधारण कहानियां नहीं हैं, बल्कि ऐसी कहानियां हैं जो आपकी जिंदगी बदल सकती हैं। ‘द न्यू वुमन’ - कौशल्या यूके की फाउंडर रितु शर्मा के एक प्रोजक्ट में पांच महाद्वीपों में फैली 33 महिलाओं को शामिल किया गया है, जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में परिवर्तन किया है। यह कहानियां मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, घरेलू दुर्रव्यवहार, हेरफेर या हथकंड़े, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और बहुत सी ऐसी परिस्थितियों को बयां करती है।  
 
रितु की अपनी कहानी असाधारण है; वह महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए एक राजदूत, एक उद्यमी और कौशल्या यूके की संस्थापक और सीईओ हैं, जो कि  रजिस्ट्रड तथा नॉन प्रोफिट, एक सामुदायिक संगठन है। यह संगठन महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके उत्थान के लिए काम कर रही है। रितु मूल रूप से पंजाब के अमृतसर की रहने वाली हैं।

यह प्रोजेक्ट रितु के संगठन कौशल्या यूके की एक पहल है, और यह संकलन उन महिलाओं को प्रदर्शित करेगा जो उन चुनौतियों से टूट गई हैं, लेकिन पूरी तरह से उभरी हैं और उससे भी अधिक सुंदर और मजबूत हैं।

विवरण देते हुए, रितु कहती हैं, यह पुस्तक अपनी तरह की एक पुस्तक है क्योंकि यह किंत्सुगी की अवधारणा पर आधारित है, जहां जापानी खामियों को उजागर करने के लिए पाउडर गोल्ड लाक्यूर के साथ टूटे हुए मिट्टी के बर्तनों की मरम्मत करते हैं।

कौशल्या यूके का मिशन लोगों और उनके आसपास की दुनिया पर महिलाओं के प्रभाव को उजागर करना है। रितु इस नए प्रोजेक्ट के लिए दुनिया भर की महिलाओं से कहानियों का संग्रह और मिलान करती रही हैं।

अपनी किताब में एक अंतर्दृष्टि साझा करते हुए, रितु कहती हैं, महिलाएं सामान्य रूप से किसी न किसी रूप की चुनौतियों से गुजरती हैं। इन चुनौतियों से महिलाओं को जो सीख मिलती है, वह अभूतपूर्व है और अगर इसे साझा किया जाए, तो यह उन लोगों के लिए बहुत मददगार और मूल्यवान हो सकती है, जिन्हें उनकी जरूरत है।

मेरा मानना है कि कई महिलाएं इसी तरह की चुनौतियों से गुजरती हैं और अभी भी महसूस करती हैं कि वे ही हैं। हमारे संज्ञानात्मक अलगाव में, हम इन अनुभवों को अद्वितीय और उपन्यास मानते हैं, और इस तरह हमारे समाजों में लिंग आधारित भेदभाव सामान्य हो जाता है। इन कहानियों को साझा करके, हम न केवल नियमित रूप से महिलाओं के साथ जो किया जाता है उसे उजागर कर रहे हैं, बल्कि यह भी जागरूकता पैदा कर रहे हैं कि हमें कथा को दोहराना नहीं है। बदलाव संभव है! और इसलिए खुशी है।

पुस्तक कई महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का एक ईमानदार और सच्चा प्रतिबिंब है। पुस्तक का उद्देश्य इस दुनिया में महिलाओं से संबंधित किसी भी मुद्दे से जुड़ी किसी भी शर्म, अपराधबोध या शर्मिंदगी को दूर करना है।

रितु बताती हैं, हम दुनिया भर में महिलाओं तक पहुंचने के उद्देश्य से दुनिया भर में महिलाओं के लिए विभिन्न भाषाओं में पुस्तक का अनुवाद करने का भी इरादा रखते हैं, क्योंकि लेखक दुनिया भर से हैं।

रितु को किताब से दो चीजों की उम्मीद है। सबसे पहला, वह यह स्थापित करना चाहती है कि महिलाओं को स्वाभाविक रूप से सशक्त किया जाता है। दूसरा, शक्तिहीन अनुभव होने के बाद भी महिलाएं वापस उठ सकती हैं।

वह बताती हैं, एक बड़ा कारण यह है कि हम हमेशा अपने को शक्तिहीन महसूस करते हैं या ऐसा महसूस करने के लिए मजबूर होते हैं क्योंकि हम बाहरी दबावों, अपेक्षाओं और मांगों के अधीन होते हैं। दूसरे, शुरुआत में, हम महिलाओं को फोरफ्रंट, जिम्मेदार पदों पर काम करते हुए और व्यवसायों और संगठनों का नेतृत्व करते हुए देखते हैं। यह संख्या बहुत छोटी है। हम में से कई अभी भी खुद को स्वीकार करने और अपने उद्देश्य की पुकार का जवाब देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। हम वहां बहुमत की उपेक्षा नहीं कर सकते! और हम निश्चित रूप से उन कारणों को नजऱअंदाज़ नहीं कर सकते हैं, जिनकी वजह से हम में से कई लोग अभी भी अपने में खुश रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

रितु शर्मा पंजाब कनेक्शन
रितु शर्मा का जन्म व पालन-पोषण अमृतसर में हुआ है। उन्होंने सेक्रेड हार्ट हाई स्कूल में पढ़ाई की और बाद में डीएवी कॉलेज, अमृतसर से बी.एससी और एमए (इग्लिश) किया। उन्होंने वर्ष 1999-2000 में डीएवी बी.एड कॉलेज, बेरी गेट से टीचिंग में डिग्री हासिल की। वह अकादमिक रूप से उज्ज्वल थी और 2000 और 2001 में लगातार दोनों वर्षों में एमए इग्लिश में विश्वविद्यालय टॉपर रहीं।

हालांकि रितु ब्रिटेन में 17 साल से अधिक समय से रह रही हैं, लेकिन वह अमृतसर से, विशेष रूप से स्वर्ण मंदिर से जुड़ाव महसूस करती हैं। उन्हें एक पंजाबी महिला के रूप में अपनी पहचान पर गर्व है। उनका मानना है कि उनकी सफलता का दावा उनके पंजाबी जीन से आता है। उनके अपने शब्दों में, प्रतिकूलता एक पंजाबी को नहीं हराती, यह  बनाती है।

कौशल्या यूके, यूके स्थित प्रकाशकों के साथ काम कर रही है और यह पुस्तक अमेज़ॅन पर हार्डबैक और ई-बुक के रूप में उपलब्ध होगी। पुस्तक विभिन्न ऑनलाइन आउटलेट्स पर भी उपलब्ध होगी, जिसमें संगठन की वेबसाइट  www.kaushalyauk.com    (जहां आप हस्ताक्षरित प्रतियां खरीद सकते हैं) शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

buzzingchandigarh Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.
Published By Gooyaabi Templates